Search Icon
Nav Arrow
travel jobs

काम करते हुए घूमें या घूमते हुए करें काम, ये आइडियाज कर सकते हैं मदद

इस लेख में जानिए कैसे ट्रेवलिंग करते हुए भी आप कमा सकते हैं पैसे।

Advertisement

जैसे ही कोई ट्रेवलिंग की बात करता है तो बहुत से लोगों के दिमाग में यही आता है कि ट्रेवल करने में बहुत पैसा खर्च होता है। यह सच भी है कि ट्रेवलिंग के लिए ज्यादा नहीं, लेकिन कुछ पैसे तो चाहिए ही। लेकिन अगर हम आप से कहें कि आप बजट ट्रेवल करते हुए पैसे भी कमा सकते हैं तो? यह सुनकर शायद ही किसी को यकीन हो कि कोई घूमते हुए कैसे कमा सकता है। लेकिन यह मुमकिन है। आज के डिजिटल जमाने में ऐसे बहुत से आइडियाज हैं, जिन पर काम करते हुए आप घूम भी सकते हैं और कमा भी सकते हैं। 

हालांकि, इसके लिए आपको अनुभव की आवश्यकता होती है। इसलिए आप पहले अलग-अलग जगहों का अनुभव लीजिए और कोशिश कीजिये जानने की कि ऐसा क्या काम है जो आप घूमते हुए कर सकते हैं। जैसे बहुत से लोग ट्रेवल ब्लॉग, यूट्यूब और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। लेकिन यह भी सच है कि हर कोई ऐसा नहीं कर सकता है। सबके पास अलग-अलग हुनर होते हैं। इसलिए आप अपने हुनर को पहचानिये जिसे आप ट्रेवलिंग के दौरान इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं। 

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि घूमते हुए आप कैसे कमाई कर सकते हैं! 

1. ऑनलाइन वर्कशॉप या ट्रेनिंग 

आज के डिजिटल जमाने में पढ़ने और सीखने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। कोरोना महामारी ने लगभग सभी चीजों को ऑनलाइन कर दिया है। इसलिए आप कहीं भी रहते हुए, किसी को भी कुछ भी ऑनलाइन सिखा सकते हैं। जैसा कि यति गौर करते हैं। यति एक सोलो ट्रेवलर हैं और वह पैदल चलते हुए यात्रा करते हैं। यति, अपने ट्रेवलिंग के बजट को कम से कम रखना चाहते हैं लेकिन फिर भी उन्हें खाने-पीने पर और कभी-कभी रुकने के लिए जगह लेने पर पैसे खर्चने ही पड़ते हैं। 

Yati Gaur travelling while working
Yati Gaur

वह कहते हैं, “अपनी ट्रेवलिंग को फंड करने के लिए मैं घूमते हुए ही बहुत से अलग-अलग काम करता हूं। जैसे मुझे ट्रेवल इंडस्ट्री में काम करने अनुभव भी है तो मैं कई अलग-अलग वेबसाइट्स पर लोगों के लिए ट्रेवलिंग से जुड़ी ऑनलाइन वर्कशॉप करता हूं। बहुत से लोग हैं, जो घूमना चाहते हैं लेकिन घूमने निकलने से पहले वे अलग-अलग विषयों पर जानकारी इकट्ठा करते हैं। उनके लिए ही इस तरह का वर्कशॉप करता हूं और अपने अनुभव के आधार पर उन्हें जानकारी देता हूं कि कैसे कम से कम बजट में ट्रेवल करें या फिर जंगल में कैंपिंग के लिए किन बातों का ध्यान रखें।” 

इन वर्कशॉप की एक फीस तय होती है और इस तरह से एक हफ्ते में दो या तीन घंटे की वर्कशॉप करके भी यति एक-दो हजार रुपए आराम से कमा लेते हैं। वह कहते हैं कि जरूरी नहीं आप सिर्फ ट्रेवलिंग पर ही वर्कशॉप दें। घूमते हुए आप उन विषयों पर वर्कशॉप दे सकते हैं, जिनमें आप एक्सपर्ट हैं। जैसे किसी को फाइनेंसियल एडवाइस चाहिए होती है तो किसी को सोशल मीडिया मार्केटिंग के बेसिक सीखने हैं। 

2. किसी हॉस्टल या कैफ़े में काम करना 

यति आगे कहते हैं कि उन्होंने बहुत से लोगों को यात्रा के दौरान लोकल कैफ़े या किसी बैकपैकर हॉस्टल में पार्ट टाइम काम करते हुए भी देखा है। “लेकिन ये वो लोग होते हैं, जो थोड़े जाने-माने टूरिस्ट जगहों पर एक ही जगह पर लंबे समय तक ठहरना चाहते हैं। एक जगह पर लंबे समय तक रहते हुए वे पार्ट टाइम जॉब ढूंढ़ लेते हैं और इससे कमाए पैसों से दूसरे डेस्टिनेशन की यात्रा प्लान करते हैं,” उन्होंने बताया। 

travel jobs options, working in a cafe
Rep Image (Source)

इसलिए अगर आप ऐसी जगह घूमने जा रहे हैं जैसे मनाली, शिमला, लद्दाख आदि, जो मशहूर हैं। जहां पर अच्छे कैफ़े और होस्टल्स हैं। यहां पर घूमने जाने से पहले ही आप लोकल कैफ़े या किसी बैकपैकर हॉस्टल से संपर्क करके पार्ट टाइम जॉब की बात कर सकते हैं। बहुत से यात्री इस तरीके को अपनाते हैं। वे दिन या रात में कुछ घंटे काम करते हैं और फिर बाकी बचे समय में घूमने निकल जाते हैं। बहुत बार आपको हॉस्टल चैन में पार्ट टाइम जॉब के साथ-साथ रहना और खाना भी फ्री मिल सकता है। 

लेकिन इसके लिए जरुरी है कि ट्रेवल का प्लान करते समय ही आप अपने लिए उस जगह पर पार्ट टाइम जॉब भी तलाशें। 

3. किसी लोकल सामाजिक संगठन या स्टार्टअप के साथ इंटर्नशिप 

ऐसे बहुत से टूरिस्ट प्लेस हैं, जहां पर कोई न कोई सामाजिक संस्था काम कर रही होती है। या फिर आजकल बहुत से स्टार्टअप भी ऐसी जगहों पर शुरू हो रहे हैं। इसलिए अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, जहां आप कुछ हफ्ते या एक-दो महीने रुकने वाले हैं। ऐसी जगहों पर आपको लोकल संगठन या स्टार्टअप भी ढूंढ़नी चाहिए, जिनके साथ आप कोई इंटर्नशिप कर सकते हैं। जैसे अगर आप कंटेंट राइटिंग में अच्छे हैं तो उनके कंटेंट पर काम कर सकते हैं। या फिर किसी लोकल स्टार्टअप या कैफ़े के लिए वेब डिजाइनिंग कर सकते हैं। 

ये ऐसे काम हैं, जिनके लिए आपको पूरा दिन देने की जरूरत नहीं है। आप दिन में चार-पांच घंटे काम करके भी अच्छा कमा सकते हैं और साथ ही घूम भी सकते हैं। 

Advertisement

4. चाय-कॉफ़ी बेचते हुए करें यात्रा

travelling while selling tea-coffee
Nidhin Maliyakkal

अगर आप थोड़े से एडवेंचरस हैं तो यह भी एक मजेदार तरीका है घूमते हुए पैसा कमाने का। केरल के त्रिशूर के रहने वाले निधिन मलियक्कल ने ऐसे ही अपनी यात्रा फंड की थी। उन्होंने बताया कि वह अपने साथ एक छोटा-सा स्टोव, चीनी, चाय पत्ती और फ्लास्क लेकर निकले थे। जब भी किसी शहर में या कस्बे में पहुंचते तो डेयरी से दूध खरीद लेते और कही भी अपना छोटा-सा चाय का स्टॉल लगाकर चाय बेचने लगते थे। इससे उन्हें अपनी केरल से कश्मीर तक की यात्रा करने में काफी मदद मिली थी। 

इसलिए अगर आपको लगता है कि आप कमाल की चाय-कॉफ़ी बनाते हैं तो इस आईडिया पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप पहाड़ों में घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ मैग्गी के पैकेट्स भी लेकर जा सकते हैं। क्योंकि पहाड़ों में ट्रेकिंग और कैंपिंग करने आया कौन-सा यात्री गरमा-गर्म चाय और मैग्गी का मजा नहीं लेना चाहेगा। 

5. हाथ से बनाई हुई चीजें बेचना

अगर आपके हाथ में हुनर है तो इसे भी आप ट्रेवलिंग करते हुए आजमा सकते हैं। जैसे बहुत से लोग छोटे-छोटे पत्थरों, सीपियों पर बहुत ही खूबसूरत कलाकारी करते हैं। कोई पत्थरों पर पेंट करके खूबसूरत डेकॉर बनाता है तो कोई सीपियों से ज्वेलरी। या फिर बहुत से लोग पेंटिंग बहुत अच्छा कर लेते हैं। ऐसे में, आपको अपने हुनर को बिल्कुल भी बेकार नहीं जाने देना चाहिए। आप घूमते हुए हर दिन कुछ न कुछ बना सकते हैं। जैसे बीच पर घूमते हुए सीपियाँ इकट्ठी की और फिर इनसे हेंडीक्राफ्ट ज्वेलरी बना ली। 

इस ज्वेलरी को दूसरे दिन आप बीच पर लोगों को बेच सकते हैं या फिर किसी लोकल स्टोर में भी बेच सकते हैं। इसी तरह यदि आप पेंटिंग या स्कैचिंग करना जानते हैं तो पोट्रैट बनाकर भी कमाई कर सकते हैं। 

6. डाटा एंट्री का काम 

Earn while travel with data entry jobs
Rep Image (Source)

यति कहते हैं कि डाटा एंट्री से भी आप ट्रेवलिंग में पैसा कमा सकते हैं। सबसे पहले आप जिस भी कंपनी के लिए काम करें, वह ऑथेंटिक होनी चाहिए ताकि बाद में कोई समस्या न हो। डाटा एंट्री में आपको पूरा दिन काम करने की जरूरत नहीं होती है। आप हर दिन कुछ घंटे काम कर सकते हैं और इसके बदले में कंपनियां आपको अच्छे पैसे देती हैं। 

“इसलिए घूमने जाने से पहले ही आप कोई अच्छा डाटा एंट्री प्रोजेक्ट ले लें और घूमते हुए अपने प्रोजेक्ट पर भी काम करते रहें। इससे आप पैसे भी कमाते रहेंगे और आपका घूमना भी हो जायेगा,” उन्होंने कहा। 

इसके अलावा, बहुत से लोग फ्रीलांसिंग भी करते हैं। जैसे ट्रेवल राइटर, फोटोग्राफर, वीडियो मेकर आदि अलग-अलग कंपनियों के लिए फ्रीलांसिंग करते हैं। फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए और अच्छा नेटवर्क ताकि आपको नियमित रूप से काम मिलता रहे। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: पैसे नहीं तो क्या? जज़्बा तो है! स्कूटी से की हैदराबाद से लद्दाख तक की सैर

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon