Search Icon
Nav Arrow
Online Business Ideas

Online Business Ideas: अपनी रेगुलर जॉब के साथ शुरू करें ये बिज़नेस, हो सकती है अच्छी कमाई

आज के इस डिजिटल दौर में, आप अपने थोड़े से खाली समय में भी घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पढ़ें ऐसे ही 5 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज, जो बन सकते हैं अच्छी आय का स्रोत।

Advertisement

‘बिज़नेस’ शब्द सुनते ही बहुत से लोगों को लगने लगता है कि जब ज्यादा पैसे होंगे, तभी हम अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं। कई लोग सोचते हैं कि बिजनेस शुरू करने के लिए खूब भाग-दौड़ करनी पड़ती है और फिर इसी उथल-पुथल में अपना काम शुरू नहीं कर पाते। जबकि सच्चाई यह है कि बिज़नेस का मतलब सिर्फ यही नहीं है कि आप लाखों का निवेश करें और एकदम से बड़े स्तर पर काम शुरू कर दें। आप अपने बिजनेस की शुरुआत छोटे या बड़े, किसी भी काम से कर सकते हैं। 

आज के इस दौर में, जब सबकुछ डिजिटल हो चुका है, आप घर बैठे अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे बहुत से काम हैं, जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर छात्र अपनी पढ़ाई के साथ कोई काम करना चाहते हैं या फिर गृहणी, जो दिन में अपने खाली समय को किसी काम में लगाना चाहती हैं, तो कुछ ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज पर काम कर सकते हैं। 

आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज, जिनपर आप घर बैठे काम कर सकते हैं और इन्हें धीरे-धीरे एक अच्छी आय का स्रोत बना सकते हैं। 

1. हैंडमेड या हैंडीक्राफ्ट आइटम्स की ऑनलाइन सेल 

अगर आपके हाथों में हुनर है और आप अच्छी हैंडमेड ज्वेलरी या कोई डेकॉर प्रोडक्ट्स तैयार कर लेते हैं, तो आप अपना खुद का ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अपने बनाए प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं। जैसा कि दिल्ली में रहनेवाली गरिमा बंसल कर रही हैं। गरिमा, खुद हैंडीक्राफ्ट ज्वेलरी तैयार करके ऑनलाइन सेल करती हैं। वह कहती हैं कि सबसे पहले आपको अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स बनाने पर फोकस करना चाहिए। इसके बाद, आप इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपना पेज बना लें। 

Handmade Earrings
Sell Handicraft items online (Source: Garima)

अपने प्रोडक्ट्स की अच्छी-अच्छी फोटोज़, आकर्षक कैप्शन के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट करें। वहीं, आप व्हाट्सएप ग्रुप्स में भी मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रोडक्ट्स की तस्वीर के साथ, अपने और उत्पाद के बारे में जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप में डालें। फेसबुक पर भी आप अलग-अलग ग्रुप में जुड़ सकते हैं, जहां आपको खुद के प्रोडक्ट्स मार्किट करने का मौका मिलेगा। 

अगर आप खुद कुछ नहीं बना पाते हैं, तो आप अपने आस-पास अच्छी क्वालिटी की हाथ से बनने वाली चीजें खरीदकर, ऑनलाइन मार्किट कर सकते हैं। गरिमा कहती हैं कि अगर कोई हैंडीक्राफ्ट आइटम का काम करना चाहता है, तो उन्हें ये बातें ध्यान में रखनी चाहिए: 

  • कम से कम निवेश में शुरुआत करें। 
  • सोशल मीडिया स्किल्स पर काम करें। लेटेस्ट फैशन और ट्रेंड के बारे में जानें। 
  • नियमित रूप से सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट करें और इन्हें अलग-अलग व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में शेयर करें। 
  • पैकेजिंग अच्छे से करें और शुरुआत में ग्राहकों तक सामान पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट का ही इस्तेमाल करें। 
  • ग्राहकों से फीडबैक लेते रहें, ताकि आप हमेशा लेटेस्ट चीजें ही उन्हें दें। 

2. ब्लॉगर 

बहुत से लोग अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। क्योंकि ब्लॉगिंग, अपनी पढ़ाई, नौकरी या कोई और काम करते हुए एक अतिरिक्त कमाई करने का अच्छा जरिया है। लेकिन अक्सर लोगों को समझ में नहीं आता है कि वे कैसे शुरुआत करें। इसके बारे में अपना खुद का ब्लॉग चलाने वाले अमन पटवा कहते हैं, “सबसे पहले यह तय करें कि आप किस विषय को लेकर ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं। इसके बाद आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी रिसर्च करें। अगर आप अपने शौक के लिए करना चाहते हैं, तो फ्री साइट्स जैसे ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। या फिर थोड़ी-बहुत इन्वेस्टमेंट करके, आप अपना खुद का डोमेन लेकर ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग को अच्छी विजिबिलिटी मिलती है।” 

Make an online blog
Make a blog online (Source)

उन्होंने आगे बताया कि ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि कम से कम छह-सात महीने तक आपको इससे कोई कमाई नहीं होगी। लेकिन इस दौरान अगर आप पूरी स्थिरता से अपने ब्लॉग पर मेहनत करते हैं, तो आपको यक़ीनन सफलता मिलने लगती है। सही दिशा में काम करने से लगभग एक साल में ही आप अपने ब्लॉग से पांच-दस हजार रुपये/माह की कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरुरी है: 

  • आपका आर्टिकल 1500-2000 शब्दों का हो। 
  • आप नियमित रूप से आर्टिकल पोस्ट करें। 
  • ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करने के बाद, इसके लिंक को आप सोशल मीडिया पेज जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, पिंटरेस्ट और ट्विटर पर पोस्ट करें। 
  • सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय कैप्शन और हैशटैग पर ध्यान दें। 
  • आप जिस विषय पर लिखते हैं, उस पर हमेशा लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो करें। 
  • फेसबुक पर आप अलग-अलग ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते हैं और इन ग्रुप्स में रेगुलर पोस्ट करते रहें। 

अमन कहते हैं कि हो सकता है बहुत सी चीजें आपको न पता हों। लेकिन जब आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे और आपकी दिलचस्पी बढ़ेगी, तो आप खुद ब्लॉगिंग से संबंधित स्किल्स को सीखने लगेंगे। जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स की आजकल सभी जगह जरूरत है। इसके लिए आप यूट्यूब पर सौरव जैन के फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स वीडियोज देख सकते हैं। 

3. डाटा एंट्री का काम 

Data Entry Jobs
Online Data Entry Work (Source)

डाटा एंट्री ऐसा काम है, जिसमें आप तीन-चार घंटे में अपने लिए कुछ पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, इसमें बहुत ज्यादा कमाई नहीं है लेकिन अगर कोई गृहिणी दिन के कुछ घंटे खाली बैठने के बजाय कोई ऑनलाइन काम करना चाहती है, तो डाटा एंट्री का काम अच्छा है। लेकिन अमन सुझाव देते हैं कि कभी भी ऐसी साइट्स पर आप रजिस्टर न करें, जो आपसे कोई फीस मांगती हों। क्योंकि बहुत सी अच्छी वेबसाइट्स हैं, जहां आप फ्री में रजिस्टर करके अपना काम शुरू कर सकते हैं। 

अमन ने कहा, “सबसे पहले आप वेबसाइट्स को चेक करें और ध्यान रहे कि वेबसाइट से पेमेंट लेने के लिए आपके पास Paypal अकाउंट होना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर वेबसाइट अंतर्राष्ट्रीय होती हैं। इनमें आप Remotasks, Kolotibablo, Appen, Lionbridge, Clickworker और Xerox चेक कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां भी इस काम के लिए लोगों को हायर करती हैं, तो आप जॉब पोस्टिंग साइट्स भी चेक कर सकते हैं। लेकिन कहीं भी जुड़ने से पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले लें और उनसे कोई न कोई पेपरवर्क, जैसे-ऑफर लेटर या कोई एग्रीमेंट लें, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो।”  

Advertisement

4. यूट्यूबर

पिछले कुछ सालों से यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएटर और ऑडिएन्स, दोनों की ही संख्या काफी बढ़ी है। इसलिए अगर आप अपने किसी हुनर को लेकर अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो यह भी एक अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया साबित हो सकता है। साल 2017 में अपना गार्डनिंग यूट्यूब चैनल शुरू करने वाले आकाश जायसवाल कहते हैं कि आजकल यूट्यूब में कॉम्पिटिशन काफी ज्यादा है। लेकिन अगर आपको खुद पर विश्वास है और आप ट्राई करना चाहते हैं, तो आपको जरूर करना चाहिए। 

YouTube Channel
Online YouTube Channel (Source)

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है, लेकिन इसे आगे बढ़ाने और सफल बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए आकाश ने कुछ टिप्स साझा किए: 

  • वीडियो बनाने के लिए आप अपना सामान्य स्मार्ट फ़ोन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कोई भी सामान्य ट्राई-पॉड और एक बेसिक माइक खरीद सकते हैं।
  • वीडियो को एडिट करने के लिए आप फ्री सॉफ्टवेयर- InShot का प्रयोग कर सकते हैं या फिर कुछ एडवांस सॉफ्टवेयर, जैसे-KineMaster भी देख सकते हैं। 
  • आप चाहे जिस भी विषय पर वीडियो बनाएं, लेकिन आपका कंटेंट चैनल पर नियमित रूप से जाना चाहिए। 
  • अगर आप चाहें, तो सप्ताह में कोई दो या तीन दिन और वीडियो अपलोड करने का समय फिक्स कर सकते हैंं। उस दिन, उस समय पर आप रेगुलर वीडियो पोस्ट करें। ऐसा करने से आपके चैनल से ज्यादा दर्शक जुड़ेंगे। 
  • हमेशा अपनी वीडियो को क्रिएटिव बनाएं और कुछ न कुछ ऐसा करें कि देखने वाले लोग आपको कमेंट सेक्शन में जाकर जवाब दें। 
  • वीडियो के टाइटल और थंबनेल को रोचक बनाने का प्रयास करें। 
  • वीडियो पोस्ट करने के बाद आप इसे अपने सभी सोशल मीडिया चैनल्स पर डालें और व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर करें। 

आकाश कहते हैं कि शुरुआत में आप अपने विषय से संबंधित कई फेसबुक ग्रुप्स से जुड़ जाएं और वीडियो लिंक को पोस्ट करते रहें। उनका कहना है कि वीडियो बनाने के साथ-साथ इसकी मार्केटिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर सही दिशा में मेहनत की जाए, तो यूट्यूब से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

5. ऑनलाइन वेबिनार या वर्कशॉप

पिछले एक साल में ऑनलाइन वर्कशॉप और वेबिनार का चलन काफी बढ़ा है। बहुत से लोग अपने घरों में बैठे हुए नई-नई स्किल्स सीखना चाहते हैं। इसलिए अगर आप के पास ऐसा कोई हुनर है, जो आप दूसरों को ऑनलाइन सिखा सकते हैं, तो यह भी कमाई का अच्छा जरिया हो सकता है। हैदराबाद में रहनेवाली मान्या चेराबुद्दी, नेचुरल कलर आर्टिस्ट और डिज़ाइनर हैं। वह प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके, Natural colors बनाती हैं। शौक़-शौक़ में शुरू किए गए अपने इस काम को उन्होंने आज अपनी कमाई का अच्छा जरिया बनाया हुआ है। 

Natural Color Artist Manya Cherabuddi
Natural Color Artist Manya Conducts Online Workshops (Source)

मान्या कहती हैं कि वह प्राकृतिक रंगों से जुड़े अलग-अलग विषयों पर ऑनलाइन वर्कशॉप करती हैं। इसकी फीस 500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक होती है। इसलिए अगर आपके पास ऐसा कोई हुनर है, जिसे आप कई सालों से कर रहे हैं तो आप भी ऑनलाइन वर्कशॉप के जरिए अच्छा कमा सकते हैं। इसके अलावा, आजकल बहुत से लोग अलग-अलग विषयों पर वेबिनार भी कर रहे हैं, जैसे डिजिटल मार्केटिंग पर वेबिनार, आंत्रप्रेन्योरशिप पर वेबिनार आदि। इन वेबिनार्स में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों से आप एक मिनिमम फीस ले सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए जरुरी है कि आप अपना हुनर सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से लोगों को बताएं। उनसे जुड़ें और धीरे-धीरे अपनी मार्केटिंग करें। इसके बाद, आप लोगों की जरूरत के हिसाब से विषयों पर वर्कशॉप कर सकते हैं। 

इनके अलावा भी और कई आइडियाज हैं, जिन पर आप काम कर सकते हैं। जैसे- ऑनलाइन ट्यूशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, फैशन इन्फ्लुएंसर आदि। तो देर किस बात की, पहले अपने अंदर के हुनर को तलाशें और फिर इसे तराशें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: बैठे-बैठे क्या करें करना है कुछ काम? तो इस तरह अपने हुनर को बदले बिज़नेस में

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon