Search Icon
Nav Arrow
chia seed health benefits

वजन घटाने के लिए अब घर पर ही उगाएं Chia Seeds, बड़ा आसान है इसे गमले में लगाना

क्या आप भी वजन घटाने के लिए Chia Seed का सेवन करते हैं? तो अपने घर में एक चिया सीड्स का पौधा जरूर उगाएं।

आजकल बाजार में कई तरह के सुपरफूड आने लगे हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग अपने दैनिक आहार में इन सुपरफूड्स को शामिल कर रहे हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है चिया सीड्स (Chia Seed)। यह विटामिन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर आप स्वस्थ रहते हुए अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपको चिया सीड्स (Chia Seed) के बारे में जरूर जानना चाहिए।  

चिया सीड्स (Chia Seed), काले और सफेद रंग के बहुत छोटे बीज होते हैं। ये साल्विया हिस्पानिका पौधे के बीज होते हैं। आप चाहें तो इसे ब्रेकफास्ट और डिनर में ले सकते हैं। इसके सेवन का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे पानी में रात को भिंगोए और सुबह उठकर इसे पानी, नींबू या शहद के साथ पी लें।

केव एक चम्मच चिया सीड्स (Chia Seed) आपकी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकता है। अपने इन्हीं गुणों के कारण चिया सीड्स (Chia Seed) भारत में काफी लोकप्रिय है। ऐसे में इसकी मांग काफी है। यही वजह है कि यह काफी महंगा बिकता है। 

Advertisement

उत्तर प्रदेश के बाराबांकी में रहने वाले हरीश चंद्र सिंह चिया सीड्स जैसे सुपर फूड की खेती कर रहे हैं। चिया सीड्स की खेती (chia seed farming) चीन में सबसे अधिक होती है। यह मूल रूप से मैक्सिको की फसल है। इसके बारे में हरीश चंद्र सिंह कहते हैं “चिया सीड्स को सुपर फूड माना जाता है। यह काफी महंगा बिकता है, यही वजह है कि मैंने इसकी खेती के बारे में सोचा।” 

Chia Seed Cultivation By Harishchandra
Harishchandra at his Chia Seeds

उनका कहना है कि चिया सीड्स (Chia seed) को आप अपने गार्डन में आसानी उगा सकते हैं। चिया सीड्स (Chia Seed) के पौधे में कीड़े लगने की शिकायत नहीं आती है। अगर आपके घर में अच्छी धूप आती है तो इसे आराम से उगाया जा सकता है। 

हरीश चंद्र सिंह ने द बेटर इंडिया को बताया कि यह तुलसी के पौधे जैसा होता है। इसे आप छह इंच के ग्रो बैग या गमले में उगा सकते हैं। उनके अनुसार नवंबर की शुरुआत से 15 दिसंबर तक इसके बीज की बुआई की जा सकती है। इस मौसम में चिया सीड्स के बीज (Chia Seed) आराम से उग जाते हैं और फरवरी में इसके फूल भी आने लगते हैं।  

Advertisement

कैसे उगाएं चिया सीड्स का पौधा (Chia Seed Cultivation)

-सबसे पहले आप एक बढ़िया पॉटिंग मिक्स तैयार करें। पॉटिंग मिक्स के लिए आप 50 प्रतिशत सामान्य मिट्टी, 20 प्रतिशत रेत, 20 प्रतिशत वर्मीकम्पोस्ट और 10 प्रतिशत गोबर खाद को साथ में मिलाकर रखें।  

-एक छोटी सैपलिंग ट्रे में आप इस पॉटिंग मिक्स को डालें। पॉटिंग मिक्स डालने के बाद आप बाजार से लाये चिया सीड्स (Chia Seed) को डाल दें। (मात्र 5 ग्राम चिया सीड्स (Chia Seed) से 500 पौधे उग सकते हैं।)

Advertisement

-बीज डालने के बाद, ऊपर से एक पतली लेयर मिट्टी की डालें और थोड़ा पानी का छिड़काव करें।  

-शुरुआत में इसे 10 दिनों तक तेज धूप से बचाकर रखें।  

-चिया सीड्स (Chia Seed) को पानी की कम जरूरत पड़ती है। इसलिए पौधे में रोज पानी ना डालें।  

Advertisement

-आप देखेंगे कि तीन दिनों में ही इसके बीज अंकुरित होने लगेंगे। 

-10 दिनों में आप अंकुरित पौधों में से सबसे ज्यादा हेल्दी पौधे निकालकर छह से सात इंच के गमले या ग्रो बैग में लगाएं। एक गमले में दो या तीन पौधे भी लगा सकते हैं।  

– गमले में लगाने के बाद इसे अच्छी धूप में रखें। पानी दो या तीन दिन के अंतराल में दें। इसका पौधा तुलसी के जैसा होता है और इसकी अधिकतम ऊंचाई डेढ़ फ़ीट होती हैं।  

Advertisement

-एक महीने बाद इसमें फूल आने लगेंगे। इसमें बरगंडी रंग के फूल खिलते हैं और गेंहू की तरह बालियां बनती हैं। जैसे ही ये बालियां थोड़ी सूखने लगें इसे तोड़ लें। 

Chia Seed Plant
chia Seed Plant

-बालियों को मसलकर आप चिया सीड (Chia Seed) निकाल लें। जितना हेल्दी आपका पौधा होगा उतनी ही ज्यादा बालियां इसमें उगेंगी।

तो देखा आपने कितना आसान है इस सुपरफूड को अपने घर में उगाना। तो फिर देर किस बात की, आप भी इन आसान स्टेप को फॉलो कर घर में ही उगाएं चिया सीड्स (Chia Seed)।  

Advertisement

हैप्पी गार्डनिंग!

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: Winter Flowers: सर्द मौसम में रंग-बिरंगे फूलों से सजाएं अपना बगीचा, लगाएं ये पौधे

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon