Search Icon
Nav Arrow
travel industry jobs

Tour Manager Job: घूमना-फिरना है शौक़? तो क्यों न इसी में बनाए करियर, कमाल का है स्कोप

घूमने के शौकीन और मार्केटिंग में थोड़ी बहुत भी रुचि रखनेवाले लोग, Tour Manager Job के साथ, ट्रैवल इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं।

Advertisement

पढ़ाई कर लो बेटा, घूमने-फिरने से जीवन नहीं सुधरता, पैसे कमाने हैं ना, तो पढ़ाई करनी पड़ती है। नौकरी लग जाएगी तो घूमना, जितना मन हो…ऐसी बातें सबके माता-पिता बोलते रहते हैं। सबकी यही सोच है कि घूमना तो तभी होगा, जब पैसे होंगे और पैसा तब आएगा जब नौकरी होगी। लेकिन ऐसा नहीं है, इस अवधारणा के उलट अगर आप नई-नई जगहों पर जाना, घूमना-फिरना पसंद करते हैं, तो अब इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

घूमने के शौकीन और मार्केटिंग में थोड़ी बहुत भी रुचि रखनेवाले लोग, ट्रैवल इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं। अगर आप मार्केटिंग में ग्रेजुएशन करने के बाद, इस फील्ड में आते हैं, तो और भी अच्छा होगा।

क्या होता है काम?

भागती-दौड़ती जिंदगी और काम का तनाव, ऐसे में हर कोई चाहता है थोड़े फुर्सत के पल और एक अच्छी सी ट्रिप। मैं तो जब भी कहीं जाने का प्लैन करती हूं, तो मुझे हमेशा लगता है कि अगर कोई ऐसी जगह है, जहां मैं पहले नहीं गई तो कोई हो जो यह बता सके कि कहां जा सकते हैं, कौन सी जगह बेस्ट है, किस रेज़ॉर्ट में रुकें, ताकि खुद को प्रकृति के पास महसूस कर सकें। यह सब कुछ कोई प्लैन करके रखे। मुझे बस ट्रिप का आनंद लेना और अच्छी फोटोज़ क्लिक करना हो।

travel industry jobs
Tour Manager Job (Source)

ऐसे में, टूर मैनेजर या टूर ऑपरेटर आपकी मदद कर सकते हैं और आप बेफिक्र होकर अपनी ट्रिप के मज़े ले सकते हैं। कभी-कभी तो टूर मैनेजर्स ही आपके गाइड का काम भी कर देते हैं। ये पर्यटकों की सुविधा और बजट को ध्यान में रखते हुए, उनके लिए हॉलीडे पैकेज तैयार करते हैं।

टूर मैनेजर्स कई बार आपको ऐसी जगहें भी दिखाते हैं, जिसके बारे में काफी कम लोगों को पता होता है। टूर मैनेजर को कई भाषाओं, इतिहास और भूगोल की अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए।

योग्यता

– उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।

– उम्मीदवारों के पास एविएशन मैनेजमेंट, ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

– ट्रैवल एंड टूरिज्म में IATA सर्टिफिकेट/डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवारों को भी वरीयता दी जाती है।

Advertisement

– टूरिज्म इंडस्ट्री से संबंधित कामों में पूर्व अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।

करियर का स्कोप

टूर मैनेजर का कोर्स करने के बाद सरकारी या फिर निजी और मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब कर सकते हैं। अच्छी-अच्छी निजी कंपनियों के अलावा पर्यटन विभाग, होटल इंडस्ट्री, एयरलाइंस और ट्रैवल एजेंसियों में भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। इस क्षेत्र में 20-25 हजार रुपये से लेकर लाखों रुपये तक की कमाई की जा सकती है।

कर सकते हैं ये कोर्स

वैसे तो आप आपने अनुभव और घूमने-फिरने के शौक़ के कारण मिली नॉलेज के आधार पर अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन आप किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कुछ कोर्स करके आप अपना करियर बना सकते हैंः

  • MBA इन टुरिज्म मैनेजमेंट
  • MBA/PGDM इन टुरिज्म मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टुरिज्म मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ टुरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन टूर ट्रैवलिंग एंड एयरलाइन टिकटिंग
  • BBA इन होटल एंड टुरिज्म मैनेजमेंट
  • B.Com. इन होटल एंड टुरिज्म मैनेजमेंट
  • मास्टर्स इन होटल एंड टुरिज्म मैनेजमेंट

इसके अलावा अन्य कई कोर्सेज़ हैं, जिन्हें करके आप टूर मैनेजर के तौर पर करियर बना सकते हैं। देशभर में कई ऐसे कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स हैं जो ये कोर्स करवाते हैं। लेकिन कहीं से भी कोई भी कोर्स करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें।

(Featured Image Source)

यह भी पढ़ेंः पुलिस की नौकरी के साथ शुरू किया पार्ट टाइम बिज़नेस, महिलाओं को दे रही फ्री ट्रेनिंग

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon