Search Icon
Nav Arrow
meesho reseller

बिना पूंजी लगाए बनीं रिसेलर, खाली समय में घर बैठे कमाया अच्छा मुनाफा

आजकल लोग अपनी जरूरत का सारा सामान मंगाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में आप गुजरात की नैना लिया की तरह ऑनलाइन रिसेलर बनकर घर बैठे कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा।

Advertisement

आजकल ऑनलाइन कई ऐसे शॉपिंग प्लेटफार्म हैं, जहां आपको आपके जरूरत का सारा सामान घर बैठे ही मिल जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए आज भी ऑनलाइन चीजें खरीदना मुश्किल का काम है। लोग ऑनलाइन पेमेंट या चीज पसंद न आने पर रिटर्न या रिफंड जैसी सुविधाओं का उपयोग करने से डरते भी हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन प्लेटफार्म के रिसेलर बनकर लोगों की मदद कर सकते हैं।  

बिना किसी निवेश के अपना बिज़नेस शुरू करने का यह बेहद ही अच्छा तरीका है। आपको बस अपने टारगेट ग्राहक की पसंद की चीजें उन तक पहुंचानी हैं। ऐसा ही एक रिसेलिंग ऐप है Meesho जिसमें बड़े और छोटे सभी प्रकार के होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट बिकते हैं। इसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कंपनी अपने कुछ रिसेलर बनाती है। अहमदाबाद की ‘नैना लिया’ 2018 से Meesho रिसेलर के रूप में काम कर रही हैं और अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। 

नैना न सिर्फ एक रिसेलर हैं बल्कि Meesho की मेंटर भी हैं, वह कई दूसरी महिलाओं को भी घर बैठे बिज़नेस करने का तरीका सिखाती हैं। उन्होंने द बेटर इंडिया को बताया, “मैंने 2018 में बिगिनर के तौर पर काम शुरू किया था, आज मैं कंपनी की लेजेंड रिसेलर हूं और कमीशन से अच्छा मुनाफा कमा लेती हूं।”

home business with no investment

नैना ने पढ़ाई के साथ आईटीआई से कम्प्यूटर की बेसिक शिक्षा ली थी। वह पिछले तीन साल से Meesho के साथ एक एंटरप्रेन्योर की तरह काम कर रही हैं। 

चलिए उनसे जाने कि यह ऐप काम कैसे करता है?

नैना कहतीं हैं कि इसमें आपको सफल रिसेलर बनने के लिए ग्राहकों का अच्छा नेटवर्क बनाना होगा। Meesho से पैसे कमाने के लिए आपको ऐप पर मौजूद सामान को बिकवाना पड़ेगा। एक बार आर्डर बुक होने के बाद Delivery और Return का काम खुद Meesho ही देखता है। ज्यादा से ज्यादा सामान बुक हो इसलिए आपको प्रोडक्ट्स के लिंक और फोटो को अपने दोस्त, परिवार के साथ Whatsapp, Facebook, Instagram आदि में शेयर करना होगा। 

एक साल में बनी Meesho की मेंटर 

चूंकि नैना का नेटवर्क काफी अच्छा था इसलिए एक साल के अंदर उन्होंने कई ऑर्डर्स बुक किए। वह बताती हैं, “अच्छा परफॉरमेंस करने पर कंपनी आपको मेंटर बनाती हैं और फिर आपको दूसरे लोगों को ट्रेनिंग देनी पड़ती है। मैंने अब तक 60-60 का ग्रुप बना कर कई लोगों को Meesho का रीसेलर बनाया है।”

एक बार ज्यादा ऑर्डर्स दिलाकर जब आप मेंटर बन जाते हैं। फिर आपके अंडर ट्रेनिंग लिए लोगों के बुक किए ऑर्डर्स पर भी आपको कमीशन मिलता है। इस तरह आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।   

नैना कहती हैं, “आपको अपने टारगेट ग्राहकों को ध्यान में रखकर Meesho से प्रोडक्ट्स चुनने होते हैं। साथ ही ऐसे प्रोडक्ट्स जिसमें तय MRP नहीं होती है, उसमें आप अपना प्रॉफिट मार्जिन रखकर प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।”

Naina liya Meesho reseller
Naina Liya

कैसे बने रीटेलर

Advertisement

आपको Meesho ऐप पर अपनी बिज़नेस प्रोफाइल बनानी होगी, जो बेहद आसान है। आपको अपना फ़ोन नंबर और बाकि की जानकारी भरकर वेरीफाई करनी होगी। फिर आप ऐप से उस सामान को चुने जिसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में बेचना चाहते हैं।  

प्रोडक्ट्स चुनने के बाद, आपको उसपर क्लिक करके उनकी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही आपको खुद से एक प्रॉफिट मार्जिन तय करनी होगी। अगर प्रोडक्ट का दाम 500 रुपये है तो आप 100 रुपये मार्जिन जोड़कर इसकी कीमत 600 रुपये करें। फिर आपके सामने शेयरिंग का ऑप्शन आएगा। अब आप चुनें कि आपको कहां इस प्रोडक्ट को शेयर करना है। आप अपने Whatsapp, Facebook, Instagram पर शेयर करें। 

अगर आपके दिखाए प्रोडक्ट को कोई ग्राहक खरीदता है तो आपको उसका एड्रेस आदि ऐप पर डालकर आर्डर बुक करना होगा। बस यहां आपका काम ख़त्म हुआ। एक बार प्रोडक्ट ग्राहक तक पहुंचने के बाद आपके मार्जिन के पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे। 

नैना कहती हैं, “कंपनी की ग्राहक सेवा टीम की मदद से आपको सारी जानकारी आराम से मिल जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें दी गई जानकारियां कई भाषा में उपलब्ध है। आप अपने पसंद की भाषा में जानकारी ले सकते हैं।”

Meesho offers home  business idea for woman

नैना कंपनी की तरफ से आयोजित होने वाले कई सेमिनार में भी भाग ले चुकी हैं। वह कंपनी के टॉप रिसेलर में से एक हैं। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि अगर आपको इससे अच्छे पैसे कमाने है तो आपको इसमें अपना अच्छा समय देना होगा। वह कहती हैं, “यह एक तरह से आपके खुद के बिज़नेस की तरह ही हैं जिसमें आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही मुनाफा आपको होगा। लेकिन अच्छी बात यह है कि चूंकि आपकी कोई पूंजी इसमें नहीं लगी इसलिए रिस्क कुछ भी नहीं।” 

नैना की तरह अगर आप भी घर बैठे बिना कोई पूंजी लगाए, बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो Meesho आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है।

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ेंः 5 आसान स्टेप्स में सीखें घर के कचरे से धूपबत्ती बनाना और शुरू करें अपना बिजनेस

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon