in

जानिए कैसे घर से शुरू कर सकते हैं बेकरी बिज़नेस

अगर आपके घर में एक छोटा-सा अवन भी है, तो उससे भी आप अपना बेकिंग बिज़नेस शुरू कर सकते हैं!

केक बनाने का और लोगों को खिलाने का, बहुतों को शौक होता है। बेकिंग एक हुनर है और हर किसी के पास यह हुनर नहीं होता है। इसलिए जिनके पास यह हुनर है, उनके लिए ज़रूरी है कि वह इसकी कद्र करें। जैसा कि गुरुग्राम की इला प्रकाश ने किया। कुकिंग का शौक रखने वाली इला ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और फिर बड़े होटल में काम भी किया।

होटल इंडस्ट्री में 10 साल काम करने के बाद, अपने बच्चों के लिए उन्होंने जॉब छोड़ दी। लेकिन जॉब छोड़ने का मतलब काम छोड़ना बिल्कुल नहीं था। कुछ समय बाद ही, उन्होंने अपना खुद का होम बेकिंग का बिज़नेस शुरू किया, जिसका नाम है Truffle Tangles!

how to start a bakery business
Ila Prakash Singh, Home Baker, and Chef

उन्होंने अपने घर पर उपलब्ध चीजों से ही अपनी शुरूआत की और आज वह केक, कुकीज, चॉकलेट्स, ग्लूटेन फ्री ब्रेड, डेसर्ट, आर्टिसनल ब्रेड जैसे बेकरी प्रोडक्ट की 40 से अधिक किस्में समेत अन्य स्वादिष्ट आइटम जैसे पैटी, स्टफ्ड बन्स, पिज्जा और गिफ्ट हैम्पर की पूरे एनसीआर में डिलीवरी करती हैं।

पिछले 13 सालों से अपने घर से ही बेकिंग का बिज़नेस चला रही इला प्रकाश सिंह आज हमें इस बिजनेस के बारे में विस्तार से बता रही हैं।

1. किसी को भी यह बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या चीजें दिमाग में रखनी चाहिए?

इला: सबसे पहले तो आपको यह देखना चाहिए कि आपका हुनर क्या है? क्या आपको केक या फिर दूसरी चीजें बनाना आता है? अगर नहीं, तो सबसे पहले आप ये बेसिक चीजें सीखिए और अगर थोड़ा बहुत आता है तो प्रैक्टिस करके बेहतर बनिए। कुछ चीजें बनाकर अपने आस-पास के लोगों को खिलाइए और उनसे पूछिए, ‘कैसा बना है?’ ‘क्या कोई यह पैसे देकर खरीदना चाहेगा?’ लोगों का फीडबैक लीजिए और साथ ही, अपने आस-पास थोड़ा सर्वे भी करें यह जानने के लिए कि किस चीज़ की ज़रूरत ज्यादा है।

एक और सवाल जो आपको खुद से पूछना है, वह है कि ‘आप यह बिजनेस क्यों करना चाहते हैं?’ ‘पैसों के लिए, पैशन के लिए या फिर और किसी वजह से।’ कारण कोई भी हो कोशिश करें कि आपका पैशन इसमें ज़रूर हो ताकि आपको नया सीखने में परेशानी न हो और साथ ही, आपको यह काम न लगे।

इसके अलावा, किसी और के लिए काम करने में और अपना काम करने में बहुत फर्क होता है। आपको खुद का काम करने के लिए अपना स्वभाव बदलना पड़ेगा। जब आप दूसरे के लिए काम करते हैं तो रिस्क कम होता है लेकिन अपने काम में रिस्क ही रिस्क है। तो सबसे पहले खुद से पूछिए कि क्या आप यह रिस्क लेना चाहेंगे? अगर हाँ, तो फिर बिना समय गंवाएं शुरूआत करें।

2. इस बिजनेस के लिए कहाँ का सर्टिफिकेट्स, बर्तन, मशीन आदि चाहिए और कैसे करें इन्वेस्टमेंट?

इला: यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर से अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। मेरी सलाह यही है कि पहले बहुत छोटे स्तर से शुरू करें।

सर्टिफिकेशन आपको FSSAI से लेना होता है, जिसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ज़रूरी नहीं है कि आप सबसे पहले सर्टिफिकेट लें। बिज़नेस शुरू करने के एक-दो महीने में बाद भी अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, यह सर्टिफिकेट ज़रूर ले लें क्योंकि यह हमेशा मददगार ही साबित होता है।

इससे भी पहले आपको यह देखना है कि बेकिंग के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए? राशन से संबंधित चीजें जो चाहिए ही, ऐसे में एक लिस्ट बना लें। केक बनाने के जरूरी सामान जैसे ओवेन आदि का इंतजाम कर लें।

इन्वेस्टमेंट कम रखने से हमारा रिस्क कम रहता है। ऐसे में घर में जो सामान है, उसका ही इस्तेमाल करें।

Home Bakery Business

3. मेनू कैसे तैयार करें और कैसे तय करें अपने प्रोडक्ट्स का मूल्य?

इला: सबसे पहले जो आपने खुद से सवाल किया कि आपका हुनर क्या है? आप क्या अच्छा बनाते हैं? ये सवाल इस स्टेज पर काम आते हैं। हो सकता है आपको बहुत सारी चीजें बनानी आती हैं लेकिन आप सब कुछ नहीं बना सकते। इसलिए शुरूआत में आप अपनी बेस्ट चीजों से शुरू करें। अगर कोई 5 प्रोडक्ट ही बना रहे हैं तो काफी है। आप वही बनाएं और लोगों को खिलाएं। उनका फीडबैक लें और फिर धीरे-धीरे लोगों की मांग पर अपना मेनू बढ़ाएं।

प्रोडक्ट्स का मूल्य तय करते समय यह ध्यान रखें कि आपका बिज़नेस घर से हो रहा है। कोई बड़ी बेकरी या फैक्ट्री नहीं है, जहाँ बल्क में सामान आ रहा है और बल्क में जा रहा है। मान लीजिये आपने सिर्फ दो केक बनाए लेकिन बड़ी बेकरी में 100 केक बने हैं तो आपकी लागत सिर्फ दो में बंटेगी और उनकी 100 में। इसलिए आपके प्रोडक्ट्स का मूल्य बाजार से थोड़ा तो ज्यादा होगा ही। लेकिन अगर कोई पूछे कि इतना क्यों है तो आपके पास सही जवाब होना चाहिए।

4. पैकेजिंग, डिलीवरी और मार्केटिंग कैसे करें?

इला: पैकेजिंग के लिए कई विकल्प हो सकते हैं। कुछ लोग फ़ूड ग्रेड प्लास्टिक में पैक करते हैं। केक आदि बॉक्स में जाते हैं। आपको देखना है कि आप क्या प्रोडक्ट भेज रहे हैं, अगर ड्राई केक है तो बहुत ज्यादा पैकेजिंग की दिक्कत नहीं होगी। लेकिन अगर फ्रेश केक है तो आपको ध्यान देना होगा कि किसमें पैक करें जिससे कि सही-सलामत ग्राहकों तक पहुँचे। बाजार को देखें कि वहाँ किस तरह पैक किया जा रहा है।

Promotion
Banner

एक अच्छा विकल्प है कि आप स्टील या काँच के डिब्बों में पैक करके दें। ऐसे डिब्बे जो रियूजेबल हों लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आपके ग्राहक डिब्बा लौटा दें। बाकी शुरूआत में, अगर आस-पास से ही आपको ऑर्डर मिल रहे हैं तो आप ग्राहकों से भी उनका अपना बर्तन पैकेजिंग के लिए मांग सकते हैं।

डिलीवरी के लिए आपको ऐसा विकल्प चाहिए जो एकदम सही से और वक़्त पर ग्राहकों तक प्रोडक्ट्स पहुँचाए। अब तो बाज़ार में कई डिलीवरी कंपनी हैं लेकिन इनके साथ टाई-अप शुरू से ही बहुत महंगा पड जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि या तो आप खुद डिलीवरी करने जा सकें या फिर ग्राहक आपके यहाँ से पिक-अप कर लें। शुरू में, पिक-अप का आप्शन सबसे बेहतर रहता है। जब आपके ऑर्डर्स बढ़ने लगें तो आप किसी को रख सकते हैं या फिर अगर आस-पास उबर की सुविधा उपलब्ध है तो उनके द्वारा भेज सकते हैं।

मार्केटिंग:

Home Bakery Business
Ila’s FB Page

आज के जमाने में सबसे पहले तो आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना आना चाहिए। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपना पेज चलाना आना चाहिए। व्हाट्सअप ग्रुप्स में अपने बारे में बताइए। सोशल मीडिया से आपको बहुत बिज़नेस मिलता है। अपने बिज़नेस का अच्छा-सा नाम सोचिए, ऐसा कोई नाम जिससे बाद में वेबसाइट बनाने में कोई दिक्कत न आए। इसी नाम से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट बनाइए और इस पर अपने बारे में लिखिए। अपने प्रोडक्ट्स के बारे में पोस्ट्स कीजिये।

दूसरा, कोशिश करें कि आप अपने ग्राहकों से सीधे भी मिले। जी हाँ, आपके आस-पास कहीं कोई आयोजन हो तो वहाँ अपना स्टॉल लगाएं। अपना नाम बैनर पर लगवाकर, अपना नंबर लिखें। वहाँ लोगों को खुद बनाकर खिलाएं। उनका फीडबैक लें और उन्हें बताएं कि आप घर से बिज़नेस कर रहे हैं और कैसे कोई आपको ऑर्डर दे सकता है। ग्राहक आपको सीधा जानेंगे तो खुद आपकी मार्केटिंग करेंगे।

इसमें आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आपका काम भी हो जाएगा। लेकिन सबसे पहले केक आदि बनाने में अपने हुनर को निखारने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी अपनी स्किल्स को अच्छा करें।

5. कुछ ज़रूरी टिप्स:

इला: कोई भी ग्राहक आपके पास वापस आता है और आपसे ही ऑर्डर करता है तो उसके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि आपका स्वाद और क्वालिटी मेन्टेन रहे। वक़्त के साथ आप इसे बेहतर करें ताकि ग्राहकों का विश्वास बना रहे।

  • दूसरी ज़रूरी चीज़ है- सच बोलना। अगर कभी कोई गड़बड़ हो जाए तो सच बोलें। माफ़ी मांग लें और सच बता दीजिए ग्राहक को। इससे ग्राहक आपकी ईमानदारी का सम्मान करेंगे।
  • फीडबैक लेते रहें और नया करने की कोशिश भी करें।
  • आपका हर एक ग्राहक ख़ास होता है, चाहे पुराना हो या फिर नया। इसलिए अपनी प्रक्रिया को सबके लिए ट्रांसपेरेंट रखिये। आपके प्रोडक्ट्स का रेट सबके लिए समान होना चाहिए। किसी के लिए कम या दूसरों के लिए ज्यादा नहीं।
  • लेकिन अपने पुराने ग्राहकों के बारे में थोड़ी जानकारी ज़रूर रखें, उनके ख़ास दिन याद रखें और एक-दो दिन पहले ही आप एक मैसेज करके पूछ सकते हैं कि उन्हें कुछ चाहिए क्या उस दिन। इससे ग्राहकों के साथ एक रिश्ता बनता है।

साथ ही, इला किसी भी तरह के फ़ूड बिज़नेस से जुड़े लोगों के लिए या फिर ऐसे लोग जो अपना फ़ूड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, उन्हें दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले ‘आहार’ फेस्टिवल में एक बार शामिल होने की सलाह देतीं हैं। उनके मुताबिक, यहाँ पर लोगों को बिज़नेस के बारे में काफी कुछ जानने और समझने को मिलता है।

“पूरे भारत से अलग-अलग तरह से फ़ूड बिज़नेस से जुड़े लोग यहाँ आते हैं। आपको यहाँ बहुत-सी पैकेजिंग कंपनी, रॉ मटेरियल देने वाली कंपनी और कई नामी-गिरामी फ़ूड बिज़नेस के स्टॉल मिलेंगे। हर साल मार्च में यह आयोजन होता है। आप गूगल करके इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं,” उन्होंने अंत में कहा।

इला प्रकाश सिंह से संपर्क करने के लिए आप उनका फेसबुक पेज देख सकते हैं- Truffle Tangles by ILA

वीडियो देखें: 

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे जॉब के साथ शुरू कर सकते हैं सलाद का बिज़नेस


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

दिल्ली: मात्र 20 मिनट में आपके कमरे की हवा को शुद्ध कर सकता है यह ‘स्मार्ट पौधा’

Heart Attack Symptoms

नियमित योग और हेल्दी डायट के बावजूद 33 की उम्र में मुझे हार्ट अटैक हुआ, जानते हैं क्यों?