Search Icon
Nav Arrow

जानिए कैसे जॉब के साथ शुरू कर सकते हैं सलाद का बिज़नेस

अपने घर के किचन से ही आप अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं!

अगर कोई आपसे कहे कि वह सलाद का व्यवसाय करना चाहता है तो यकीनन एक पल के लिए आपको लगेगा कि भला सलाद में क्या बिज़नेस? ज़्यादातर, लोगों के लिए सलाद का मतलब होता है खीरा, टमाटर, प्याज। मुझे खुद कुछ साल पहले पता चला है कि आप हरी सब्जी, फल, हर्ब्स और ग्रेन्स आदि इस्तेमाल कर अनगिनत तरह के सलाद बना सकते हैं।  

बस आपको सलाद को पौष्टिक रखने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बनाना आना चाहिए। सलाद के बिज़नेस से जुड़ी यह सबसे ज़रूरी बात है, जो पुणे की मेघा बाफना हमें समझा रही हैं और साथ ही बता रही हैं कि कैसे कोई भी सलाद का काम शुरू कर सकता है। 

महाराष्ट्र के पुणे शहर में रहने वाली मेघा बाफना पिछले 3 साल से सलाद का व्यवसाय कर रही हैं। वह खुद सुबह सलाद तैयार करती हैं और फिर लोगों के यहाँ डिलीवरी कराती हैं। लगभग 14-15 साल से रियल एस्टेट सेक्टर में काम कर रही मेघा को हमेशा से ही अलग-अलग तरह के सलाद बनाने का और लोगों को खिलाने का शौक रहा। उनका यह शौक कब व्यवसाय में बदल गया उन्हें पता ही नहीं चला। मेघा ने अपने स्टार्टअप का नाम दिया, Keep Good Shape और उनका टैग लाइन है- Your Health is Our Responsibility ! 

Megha Bafna, Pune

सबसे दिलचस्प बात यह है कि मेघा अपना यह सलाद बिज़नेस अपनी जॉब के साथ-साथ संभाल रही हैं। मात्र साढ़े तीन हज़ार रूपये से शुरू किये अपने इस बिज़नेस से आज वह लगभग एक-डेढ़ लाख रूपये तक कमा रही हैं। उन्हें इतना इंवेस्ट करना पड़ा क्योंकि उन्होंने अलग से कुछ बर्तन जैसे बड़ा प्रेशर कुकर और कुछ अलग डिब्बे आदि खरीदे थे। अगर किसी के पास पहले से ही ये चीज़ें उपलब्ध हैं तो आपकी लागत और कम हो सकती है। 

मेघा ने द बेटर इंडिया को बताया कि अगर कोई अपनी जॉब के साथ सलाद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उन्हें क्या-क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए। 

“वैसे तो जब आप कोई काम शुरू करते हैं तो कई चीज सीखते हैं। लेकिन फिर भी कोई बिजनेस शुरू करने से पहले बहुत सारी बातें हैं जो लोगों को जानना चाहिए। मैंने पिछले 3 साल से अपनी जॉब के साथ ही बिज़नेस संभाल रही हूँ और मात्र 3-4 घंटे का मेरा बिज़नेस का काम होता है और बाकी फिर जॉब और घर-परिवार,” उन्होंने कहा। 

  1. जॉब के साथ बिज़नेस शुरू करते हुए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

मेघा: जॉब के साथ बिज़नेस करने में बहुत-सी परेशानी आती हैं। लेकिन सबसे अच्छा रहता है अगर आप अपनी किसी हॉबी को अपने बिज़नेस के तौर पर चुनते हैं जैसे मेरे लिए सलाद बनाना था। एक भी दिन ऐसा नहीं होता था जब मैं सलाद नहीं ट्राई करती थी तो सोचा कि क्यों न इसी में आगे बढ़ा जाए? अपने आस-पास का थोड़ा माहौल देखिए क्योंकि जैसे सलाद की ज़रूरत आपको है वैसे दूसरों को भी होगी। 

दूसरी ज़रूरी बात है, टाइम मैनेजमेंट, जॉब और घर-परिवार की जिम्मेदारियों के साथ अगर आप कुछ और भी करना चाहते हैं तो टाइम को मैनेज करना बहुत ज़रूरी है। लेकिन अगर आप अपने काम को लेकर बहुत सच्चे हैं और दिल से मेहनत करते हैं तो धीरे-धीरे टाइम मैनेजमेंट भी होने लगती है। बिज़नेस कोई भी हो वक़्त के हिसाब से आपको चीजें करना आना चाहिए और आप यह सीख सकते हैं। 

तीसरी ज़रूरी चीज़ है इस बिज़नेस में कि आप कैसे पोषण के साथ स्वाद परोसते हैं। यदि आपके हाथों में हुनर है तो पोषण को बरकरार रखते हुए सलाद को स्वादिष्ट बना सकते हैं। 

  1. कैसे करें इंवेस्टमेंट?

मेघा: आप घर की किचन से शुरूआत करें। सबके घरों में प्रेशर कुकर, चौपर, प्लेट वगेरा होते ही हैं। आप जिस तरह की सलाद बना रहे हैं, उस हिसाब से सामान लेकर आएं और उतना ही लेकर आएं, जितने दिन के आपके ऑर्डर्स हैं। यह ऐसी चीज़ नहीं है जो आप पहले से बनाकर रख लें और फिर ऑर्डर मिलने पर भेज दें। यह ऐसी चीज है जिसमें ऑर्डर के हिसाब से तैयारी करनी पड़ती है। 

सर्टिफिकेशन के लिए भी आप शुरूआत में सामान्य FSSAI सर्टिफिकेट ले लें, जिसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसकी फीस भी बहुत ज्यादा नहीं है। आप अपने ऑर्डर्स के हिसाब से लागत को तय करें। जिस हिसाब से आपके ऑर्डर्स बढ़ें, वैसे आप इन्वेस्ट करें। 

जितना कम से आप शुरू करते हैं, उतना रिस्क कम रहता है। जब कुछ समय बाद प्रॉफिट होने लगे तो एप्रोच काफी पॉजिटिव हो जाता है और तब आप अपना स्तर बढ़ा सकते हैं। 

  1. प्रोडक्ट्स कैसे तय करें?

One of her Salads

मेघा: शुरू में, अपने बेस्ट प्रोडक्ट्स के साथ आप शुरू कर सकते हैं। लेकिन एक्सपेरिमेंट करना कभी न छोड़ें, इससे आप और भी नए-नए प्रोडक्ट्स बना पाएंगे। 6 तरह की सलाद से मैंने अपना सफर शुरू किया था और आज 24 तरह की सलाद ग्राहकों तक पहुँचा रही हूँ। इसलिए हमेशा सीखते रहें, ग्राहकों को कुछ न कुछ नया ऑफर करें। 

  1. प्रोडक्ट्स के मूल्य में मार्जिन रखते समय किन बातों का ध्यान रखें?

मेघा: शुरू में जब भी आप कुछ नया प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हैं तो कोशिश करें कि एकदम से प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा न रखें। शुरूआत में, आप अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर ध्यान दें और किफायती दाम रखें। कम प्रॉफिट मार्जिन में भी अगर आपकी सेल अच्छी हो रही है तो आपका टर्नओवर अपने आप बढ़ जाएगा। पहले प्रोडक्ट्स की एक पहचान बनाएं। अगर आप पहले से ही बहुत महंगा प्रोडक्ट देंगे तो सेल कम होगी और इससे आपको मुश्किल होगी ज्यादा ग्राहकों तक पहुँचने में। 

बाकी मूल्य तय करने के लिए आपके एक सलाद में जितनी चीजें इस्तेमाल हो रही हैं, उनकी ग्राम के हिसाब से पैसे, फिर आपके पैकेजिंग के पैसे और डिलीवरी के चार्ज, यह सब जोड़कर आप अपने प्रोडक्ट की कीमत तय करें और फिर इसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ें।

  1. सलाद के बिज़नेस में पैकेजिंग किस तरह का रखा जाए?

मेघा: पैकेजिंग के लिए ऐसा रास्ता निकालें जो आपके लिए बहुत महंगा न पड़े और आपके प्रोडक्ट्स के हिसाब से सही हो। फिर ऐसा पैकेजिंग हो जो देखने में भी थोड़ा अच्छा लगे क्योंकि प्रेजेंटेशन भी ज़रूरी है। 

सलाद अलग-अलग तरह की बनती है तो लीकेज की प्रॉब्लम हो जाती है, इसका भी ध्यान रखे। एयरटाइट कंटेनर इस्तेमाल करने की कोशिश करें। सलाद ऐसी चीज़ है जो हर रोज़ जा रही है तो आप ऐसे कंटेनर इस्तेमाल कर सकते हैं रीयूजेबल हों।

  1. प्रोडक्ट्स की डिलीवरी कैसे मैनेज करें?

मेघा: सलाद आप अपने शहर में ही उपलब्ध करा सकते हैं, सिर्फ उतनी दूरी तक, जहाँ तक पहुँचने में आसानी हो और सलाद ताज़ा रहे। इसके लिए आप कोई डिलीवरी वाला रख सकते हैं या फिर खुद भी डिलीवरी के लिए जा सकते हैं, अगर आपके पास टाइम है तो। अपने वक़्त के साथ-साथ ग्राहकों के वक़्त के हिसाब से भी सोचें। 

किसी-किसी ग्राहक के लिए सलाद उनके एक समय की पूरी मील होती है और इसलिए कोशिश करें कि वक़्त पर डिलीवरी उनको मिले। अगर कभी डिलीवरी वाले नहीं हैं तो या तो आप खुद डिलीवर कर सकते हैं। अगर आप भी नहीं कर सकते तो कोशिश करें कि ग्राहकों को पहले ही बता दिया जाए कि डिलीवरी नहीं हो पाएगी। इन समस्यायों पर आपको बहुत ध्यान से काम करना होगा ताकि आपके ग्राहक बने रहे और नुकसान न हो। 

  1. मार्केटिंग कैसे करें?

मेघा: वैसे तो सबसे अच्छी होती है माउथ पब्लिसिटी, लेकिन आजकल ऑनलाइन काफी अच्छा प्लेटफोर्म है। अपने आसपास के जानने वाले लोगों को बताएं और अगर आप किसी व्हाट्सअप ग्रुप का हिस्सा हैं तो उसमें लोगों को बताएं कि आप ऐसा कुछ करने जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस के नाम से अकाउंट बनाएं और बहुत सारे फेसबुक ग्रुप्स या कम्युनिटी होती है, जहाँ आप लोगों से अपने बिज़नेस के बारे में शेयर कर सकते हैं। 

Salad Business with Job
Her FB Page

जैसे आपके शहर में कई तरह के अलग-अलग ग्रुप होंगे, आप इन ग्रुप्स से जुड़कर अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करें। फिर जैसे-जैसे ग्राहक आपसे जुड़ेंगे तो वह और लोगों को आपसे जोड़ेंगे। अगर आपके सलाद की क्वालिटी अच्छी है तो ज्यादा वक़्त नहीं लगता है लोगों को जुड़ने में। 

  1. टाइम-मैनेजमेंट पर कुछ टिप्स?

मेघा: आपको अपने स्लॉट्स फिक्स करने चाहिए। अपने ऑफिस टाइमिंग के हिसाब से बिज़नेस के टाइमिंग आप सेट कर सकते हैं। फिर अगर आप सुबह में बिज़नेस का काम कर रहे हैं, मतलब सलाद बना रहे हैं या डिलीवरी एक लिए प्रोडक्ट्स दे रहे हैं तो उस वक़्त सिर्फ बिज़नेस और अपने ग्राहकों के बारे में सोचें। फिर दिन में जब आप ऑफिस में हैं तो वहाँ अपना काम पूरे ध्यान और ईमानदारी से करें। अगर इन सब चीजों को मिक्स करेंगे तो आपको परेशानी होगी। 

आपके बिज़नेस, जॉब और फैमिली टाइम- इन तीनों स्लॉट्स को अलग-अलग रखना होगा। बिना टाइम-मैनेजमेंट के आप ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाएंगे। 

  1. आगे बढ़ने के लिए रखें इन बातों का ख्याल:

*बेशक, सबसे पहले आती है आपके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी, अगर इसमें जरा भी लापरवाही हुई तो आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं। 

*ग्राहक बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं, आपको ध्यान रखना है कि आपके ग्राहक आपसे नाराज़ न हो। ऐसा नहीं है कि परेशानियां नहीं होंगी या फिर सब कुछ परफेक्ट होगा। लेकिन आपको स्थिति को संभालना आना चाहिए। अगर आपसे कहीं गलती हुई है तो नुकसान भी उठाना पड़े तो कोई बात नहीं। ऐसा होता है लेकिन इससे आपके ग्राहक भी बनते हैं। 

“बहुत सी परेशानी है जैसे बारिश या ट्रैफिक की वजह से अगर कभी टाइम पर डिलीवरी नहीं हुई तो पैसे भी रिफंड करने पड़ते हैं। ऐसे समय में आपको पैसे के नहीं ग्राहक के बारे में सोचना चाहिए,” उन्होंने आगे कहा। 

*एक्सपेरिमेंट करते रहें और ग्राहकों से फीडबैक लें। 

वीडियो देख सकते हैं:

अंत में सबसे ज्यादा ज़रूरी है खुद को मोटिवेट रखना। बिजनेस में उतार-चढ़ाव होता रहता है, चुनौतियां भी आती रहेंगी लेकिन आप बस खुद पर और अपने प्रोडक्ट्स पर भरोसा रखें। 

यह भी पढ़ें: सलाद बनाने के पैशन से खड़ा किया व्यवसाय, महीने की कमाई 1.25 लाख रुपये!


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon