ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
इस दौर में निवेश? CA से जानिए किन 5 गलतियों से बचना है ज़रूरी!

इस दौर में निवेश? CA से जानिए किन 5 गलतियों से बचना है ज़रूरी!

अनंत लड्ढा कहते हैं “वे दिन अब गए जब एजेंट मास्टर हुआ करता था, आज के समय में निवेशक ही बादशाह है।” अनंत ने पिछले तीन साल से भी कम समय में 20,000 से अधिक लोगों को फाइनेंशियल एजुकेशन दी है।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और इसके कारण अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट से रोजमर्रा के जीवन की बहुत सी चीजें प्रभावित हुई हैं और इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, खासतौर से हमारे फाइनेंस पर। हालांकि महामारी का दौर हो या न हो, लेकिन एक मजबूत वित्तीय योजना के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है।

अनंत लड्ढा एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) और वित्तीय विश्लेषक हैं जिन्होंने हजारों युवाओं को निवेश की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए गाइड किया है।

अनंत लड्ढा ने द बेटर इंडिया को बताया, “मैं आमतौर पर पांच सबसे बड़ी गलतियों के बारे में बात करता हूं, जिनसे लोगों को अपनी गाढ़ी कमाई का निवेश करते समय बचना चाहिए।”

अनंत “आज फॉर कल” नाम से एक वर्कशॉप आयोजित कर रहे हैं जिसमें निवेश से जुड़े टिप्स बताए जाते हैं। अगर आप इस वर्कशॉप में भाग लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

अनंत लड्ढा का परिचय

अनंत एक ऐसे परिवार से आते हैं जहां लोग खूब निवेश करते थे और उन्हें भी यह शौक विरासत में ही मिला। उन्होंने बताया कि “मुझे आज भी याद है, मैं बचपन में कार्टून नेटवर्क के बजाय सीएनबीसी देखा करता था।” बड़े होने के बाद अनंत पढ़ाई के लिए अपने गृहनगर कोटा से मुंबई चले गए। घर लौटकर पारिवारिक व्यवसाय संभालने से पहले उन्होंने तीन साल तक इन्वेस्टमेंट प्लानर के रुप में काम किया।

अनंत बताते हैं, “हम फाइनेंशियल एजुकेटर्स के रूप में काम करते हैं और हमारा मुख्य उद्देश्य निवेशक को निवेश करने से पहले इससे जुड़े सही निर्णय लेना सिखाना है। वे दिन गए जब एजेंट मास्टर हुआ करता था। आज के समय में निवेशक ही बादशाह है। 2017 में जब हमने फाइनेंशियल एजुकेशन की कक्षाएं शुरू की तो हमारा लक्ष्य 2020 के अंत तक 20,000 लोगों को शिक्षित करना था। अभी अप्रैल चल रहा है, लेकिन कोटा की हमारी टीम ने पहले ही वह लक्ष्य हासिल कर लिया है और राजस्थान, मुंबई, दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों में निवेशकों को यह समझने में मदद की है कि उनका पैसा कहां जा रहा है।“

अनंत के अनुसार जब निवेश की बात आती है तो आपके द्वारा जमा की गई राशि की तुलना में निवेश की अवधि ज़्यादा मायने रखती है। एक एनालॉजी शेयर करते हुए बताते हैं, “यदि कोई निवेश आपको 15 सालों में 1 करोड़ रुपये रिटर्न का वादा करता है और अगर आप 15 सालों तक इतना ही राशि निवेश में लगाते रहते हैं तो हो सकता है कि यह आपको 10 करोड़ रुपये भी रिटर्न में दे दे। रिटर्न में मिलने वाली राशि बढ़ती रहेगी और आपकी निवेश करने की आदत वैसी ही रहेगी। जोखिम कम करने के लिए संतुलित निवेश करने की यही ट्रिक है। ”

अनुभवी सीए से व्यापार के ट्रिक्स सीखें। उनकी ऑनलाइन वर्कशॉप में शामिल होने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

निवेश के बारे में वेबिनार से क्या उम्मीद रखें

Investment tips from CA

अनंत बताते हैं, “कोई भी नीरस और एकतरफा लेक्चर सुनना पसंद नहीं करता है। इसलिए मेरे सभी वर्कशॉप इंटरैक्टिव होते हैं और हम सभी फाइनेंशियल टूल्स पर ज्यादा फोकस करते हैं जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, फिक्स्ड डिपोजिट आदि। वर्कशॉप में हम निवेश के हर एक पहलू पर बात करते हैं और इस तरह यह फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए काफी उपयोगी है।”

आइये जानें वर्कशॉप में वह क्या-क्या बताएंगे :

-निवेश की बदलती हुई प्रकृति को समझना और हर व्यक्ति के लिए यह अलग क्यों हैं।
-निवेश की मूल बातें क्यों महत्वपूर्ण हैं और आपके पास कितने रास्ते हैं।
-फाइनेंशियल प्लानिंग की मूल बातें समझना।
-अनंत कहते हैं, “ कभी भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है, इसके लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती। धीरे-धीरे शुरू करें और लम्बे समय में अच्छा मुनाफ़ा कमाएं।’
-आपको भविष्य में अधिक पैसा बनाने के लिए अभी कितने पैसों के निवेश की ज़रूरत है।
-हर अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए क्रेडिट कार्ड, होम लोन, इंश्योरेंस और फिक्स्ड डिपोजिट का उपयोग कैसे करें।
-फाइनेंस से जुड़े किसी भी मुद्दे पर आपके संदेह के बारे में एक सवाल-जवाब सत्र।

यह भी पढ़ें: 700 से ज़्यादा परिवारों तक सीधा खेतों से पहुंचा रहे हैं ताज़ी सब्जियां! 

तो क्या आप सही वित्तीय निर्णय लेने के लिए तैयार हैं? अनंत के वेबिनार में शामिल होने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

मूल लेख: तन्वी पटेल


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

अनूप कुमार सिंह

अनूप कुमार सिंह पिछले 6 वर्षों से लेखन और अनुवाद के क्षेत्र से जुड़े हैं. स्वास्थ्य एवं लाइफस्टाइल से जुड़े मुद्दों पर ये नियमित रूप से लिखते रहें हैं. अनूप ने कानपुर विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य विषय में स्नातक किया है. लेखन के अलावा घूमने फिरने एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई जानकारियां हासिल करने में इन्हें दिलचस्पी है. आप इनसे anoopdreams@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव