Search Icon
Nav Arrow

कोल्ड ड्रिंक या पानी के खाली बोतल को फेंके नहीं, उससे तैयार करे वर्टिकल गार्डन

घर में पड़ी खाली प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करके आप टमाटर, बैगन और मिर्च जैसी सब्जियां उगा सकते हैं, जानिए कैसे।

अगर आप DIY के शौक़ीन हैं और गार्डनिंग करना भी पसंद करते हैं तो आप इन दोनों शौक को एक साथ पूरा कर सकते हैं। वैसे गार्डनिंग के शौकीन लोग पुराने डिब्बे, बाल्टी और टब में तो पौधे उगाते ही हैं, लेकिन जरा सोचिए खाली और बेकार प्लास्टिक की बोतल को यदि गमले में कन्वर्ट कर वर्टिकल गार्डन तैयार किया जाए तो?

यह तरीका न सिर्फ कम खर्चीला है, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। हममें से ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक या पानी की बोतल इस्तेमाल करने के बाद डस्टबिन में फेंक देते हैं, जो आगे जाकर हमारे लैंडफिल को दूषित करता है। हालांकि पर्यावरण को लेकर जागरूक रहने वाले लोग इसे इकट्ठा कर रीसायकल के लिए भी देते हैं। लेकिन अगर आप गार्डनिंग करते हैं, तो इस तरह के बोतलें आपके लिए काम की चीज़ हो सकती हैं।

लखनऊ में टेरेस गार्डनिंग करने वाले चौधरी राम करण प्लास्टिक की बोतल में बैंगन, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां उगा रहे हैं। राम करण ने द बेटर इंडिया को बताया, “जो लोग जगह के अभाव में गार्डनिंग नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए यह तरीका बिल्कुल सही है। वहीं अगर आपने गार्डनिंग कभी नहीं की है, तो गमले के बदले कोल्ड ड्रिंक की बेकार बोतल से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इससे आप गमले खरीदने पर पैसे खर्च से बच सकते हैं।”

Advertisement

तो चलिए जानते हैं किन-किन तरीकों से आप इन बोतलों को प्लांटर में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

1. बोतल के निचले हिस्से को काटकर बनाएं प्लांटर 

grow plants in plastic bottles
Plants in plastic bottles

यह प्लाटिक की बोतलों से प्लांटर बनाने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप पानी या कोल्ड ड्रिंक की एक या दो लीटर वाली बोतल लें। बोतल में ढक्कन लगा रहने दें। अब उसे उल्टा करें और नीचे पेंदी का भाग काट दें। बोतल की ढक्कन में ड्रेनेज के लिए तीन-चार छेद बनाएं और बस आपका प्लांटर तैयार हो गया। 

इसे आप किसी रस्सी की मदद से बांधकर अच्छी रोशनी वाली जगह पर लटका सकते हैं। इसी तरह से एक जैसी तीन या चार बोतलों को आप वर्टिकल तरीके से लगा सकते हैं। प्लांटर तैयार होने के बाद, आप इसमें पॉटिंग मिक्स डालकर पौधे लगा सकते हैं। 

Advertisement

राम करण कहते हैं कि अगर आप दो लीटर की बोतल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसमें आराम से शिमला मिर्च, टमाटर, बैंगन, मिर्च जैसे पौधे उगा सकते हैं। 

2. बोतल को दो भाग में काटकर बनाएं दो प्लांटर 

Planters made of plastic bottles
DIY Planters

एक बोतल से दो छोटे-छोटे प्लांटर तैयार करने के लिए आप बोतल को बीच से दो भाग में काट लें। ऊपर वाले भाग को उल्टा करके प्लांटर बनाएं। ड्रेनेज के लिए आपको ढक्कन में छेद करना होगा। वहीं, दूसरे हिस्से के चारों तरफ छेद कर दें और उसमें रस्सी बांधकर आप इसे कहीं भी लटका सकते हैं। इस तरह से आप एक ही बोतल से दो प्लांटर बना सकते हैं।  

इस तरीके से तैयार प्लांटर छोटा Succulent या स्पाइडर प्लांट लगाने के लिए बिल्कुल सही है। वहीं, इसमें आप धनिया और पुदीना भी आराम से उगा सकते हैं।  

Advertisement

3. रेलिंग प्लांटर 

आप दो लीटर की बोतल का इस्तेमाल करके रेलिंग प्लांटर भी तैयार कर सकते हैं, जिसमें आप पोर्टुलका और पेटुनिया जैसी फूल के पौधे आराम से उगा सकते हैं। 

इसके लिए आपको बोतल को बीच से इस तरह काटना है कि मात्र एक पट्टी जितना भाग बचे। पट्टी को मोड़कर आप दोनों तरफ दो प्लांटर बनाएं। पट्टी वाले भाग को आप अपनी रेलिंग पर आराम से लटका सकते हैं। आप चाहें तो इसे पेंट भी कर सकते हैं।  

4. बीच से काटकर बनाएं प्लांटर 

Planters made of plastic bottles for railing
Planters for railing

यह प्लांटर बनाने का सबसे आसान तरीका है। प्लास्टिक की किसी भी बोतल को आप बीच से ऐसे काटें कि वह गमले की तरह काम करने लगे। फिर इसके चारों तरफ चार छेद कर दें, ताकि आप इसमें रस्सी बांधकर कहीं लटका सकें। 

Advertisement

इस तरह के प्लांटर में आप आराम से हर्ब्स और फूल के पौधे लगा सकते हैं। प्लास्टिक बोतल के इस तरह के प्लांटर से आप हाइड्रोपोनिक गार्डन भी तैयार कर सकते हैं। 

तो देर किस बात की, दीपावली से पहले घर की सफाई करते हुए यदि आपको कोई भी बेकार प्लास्टिक का बोतल मिलता है तो उसे प्लांटर में कन्वर्ट करने का एक प्रयास जरूर करें।

हैप्पी गार्डनिंग !

Advertisement

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक की बेकार बोतलों से गमले, डॉग शेल्टर और शौचालय बनवा रहा है यह ‘कबाड़ी’ इंजीनियर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon