Search Icon
Nav Arrow
Home Catering Business of Devyani in Orlando

Disney World में चला दाल-चावल का जादू, खाना बनाने के शौक ने दिखाई नई राह

भारत से आए टूरिस्टों को घर का बना खाना खिलाने के मकसद से देवयानी पटेल ने 2019 में ऑरलैंडो में अपने घर की रसोई से फ्यूजन फ्लेवर की शुरुआत की थी।

किसी भी काम के प्रति अगर जुनून हो, तो उस काम को करने में हम एक अलग तरह की एनर्जी महसूस करते हैं। ऐसा ही कुछ है फ्लोरिडा के ऑरलैंडो की रहनेवाली 37 साल की देवयानी पटेल के साथ भी। अपने काम के प्रति जुनून ने उनमें एक अलग ऊर्जा भर दी है। वह कहती हैं कि यही ऊर्जा उन्हें आगे बढ़ने का रास्ता दिखाती है। देवयानी की उम्र 12 साल की थी, जब वह अमेरिका चली गईं। वहां, वह जल्द ही खाना बनाने (Home Catering business), साफ-सफाई करने और घर के दूसरे कामों में पारंगत हो गईं।

द बेटर इंडिया से बात करते हुए देवयानी बताती हैं कि उनके दो छोटे बच्चे थे, इसलिए वह घर से बाहर निकलकर फुल-टाइम नौकरी नहीं करना चाहती थीं। वह कहती हैं कि खाना बनाना उन्हें हमेशा से पसंद था और उनके बनाए खाने की तारीफ होना, परिवार से लेकर दोस्तों की महफिल में आम बात थी।

खाना बनाने की कला (Home Catering business) ने देवयानी को दी नई पहचान

देवयानी कहती हैं कि परिवार और दोस्त उनके बनाए खाने को बड़े शौक़ से खाते थे। उनके प्रोत्साहन ने ही देवयानी को कुकिंग को पेशा बनाने के लिए प्रेरित किया। साल 2019 में देवयानी ने घर के बने खाने का बिज़नेस शुरू किया। शुरुआत में उन्होंने $10,000 का निवेश किया, जिससे आज की तारीख में वह हर महीने $8,000 की कमाई कर रही हैं। 

Advertisement

2019 में, देवयानी ने आधिकारिक तौर पर अपने होम केटरिंग बिजनेस, ‘फ्यूजन फ्लेवर्स’ को लॉन्च किया, जो मुख्य रूप से अमेरिका में छुट्टी मनाने के लिए आए और वहां रहनेवाले दूसरे भारतीयों को घर का बना हुआ खाना खिलाता है।

वह कहती हैं कि अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले भी वह कई मौकों पर खाना बनाती थीं, लेकिन सबकुछ अनौपचारिक था। देवयानी बताती हैं कि जब उन्होंने इस ओर कदम बढ़ाया, तब वह काफी नर्वस थीं।

“बचपन में मिली सही ट्रेनिंग”

Food
Indian home cooked meal away from home.

देवयानी कहती हैं कि दोस्त और परिवार आपके दिल के करीब रहते हैं, इसलिए वे आपको खुश करने के लिए हमेशा अच्छी बातें ही कहते हैं। वह कहती हैं, “मैं हमेशा से अपने दोस्तों से कहती थी कि वे मुझे सही फीडबैक दें, ताकि मैं अपने खाने में सुधार ला सकूं। लेकिन 10 में से 9 बार वे मेरे खाने को अच्छा ही कहते थे। इससे मुझे काफी प्रोत्साहन मिला।” 

Advertisement

देवयानी कहती हैं कि जब खाना पकाने (Home Catering business) की बात आती है, तो एक परिवार के रूप में उनके घर में हर कोई इसमें शामिल होता है। उनकी माँ, चाची, भाई और पिता सभी सहायता करते हैं। वह हंसते हुए कहती हैं कि उन सबको खाना बनाना बेहद पसंद है। हालांकि, वह बताती हैं कि जब तक वे भारत में रहते थे, तब तक उन्हें ये सब नहीं करना पड़ता था, क्योंकि भारत में उन्हें, खाना पकाने, साफ-सफाई आदि कामों के लिए हेल्पर मिल जाते हैं। लेकिन अमेरिका में बात अलग थी।

वह कहती हैं, “यहां पर हर किसी को अपना काम खुद करना पड़ता है और इसलिए हम सब ने यहां आने के बाद किचन के साथ दूसरे सारे काम करना शुरु किया। अंत में सबकुछ ठीक रहा। आज मेरे पास एक करियर है और ये सब संभव हुआ क्योंकि बचपन में ही मुझे सही ट्रेनिंग मिली।”

एक बार जब खाना पकाने में रुचि पैदा हो गई, तो देवयानी को कोई रोक नहीं पाया। सही रेसिपी खोजने और नए व्यंजन बनाने के लिए वह YouTube वीडियो की मदद लेती हैं।

Advertisement

Disney World के कारण मिला बड़ा ऑर्डर

Devyani’s biggest cheerleader, her husband, Samir.
Devyani’s biggest cheerleader, her husband, Samir.

शुरुआत में देवयानी को जैन गेट-टूगेदर के लिए कुछ ऑर्डर (Home Catering business) मिले। वह कहती हैं कि चार लोगों का एक ग्रुप भारत से डिज्नी वर्ल्ड देखने आया था और खाने को लेकर उनकी कुछ बहुत विशिष्ट आवश्यकताएं थीं। यहीं से उन्हें एक अच्छी शुरुआत मिली। देवयानी का पूरा मन और ध्यान खाने के स्वाद की ओर रहता है, जबकि उनके पति समीर मार्केटिंग और सोशल मीडिया में उनकी मदद करते हैं।

देवयानी के संपर्क में आने वाले कई ग्राहक ऑरलैंडो आने वाले टूरिस्ट हैं। इनमें से ज्यादातर शाकाहारी होते हैं और इनकी मांगे काफी सरल होती हैं। देवयानी कहती हैं, “उन्हें चलते रहने के लिए बस एक अच्छा पौष्टिक घर का बना खाना चाहिए। वे कभी भी कुछ भी फैंसी नहीं मांगते हैं। उन्हें अक्सर दाल, चावल और एक सब्जी चाहिए होती है।” लेकिन एक बात देवयानी से अक्सर पूछी जाती है कि क्या उनके यहां शाकाहारी और मांसाहारी खाना अलग-अलग पकाया जाता है।

यह समझते हुए कि कई लोग एक ही रसोई में शाकाहारी-मांसाहारी, दोनों व्यंजनों के लिए सहज नहीं हो सकते हैं, देवयानी दोनों चीजें अलग-अलग पकाती हैं। वह कहती हैं, ”ये छोटी-छोटी बातें हैं लेकिन मेरे खाने का आर्डर देने वालों को बहुत फर्क पड़ता है।”

Advertisement

टिफिन सर्विस (Home Catering business) भी देती हैं देवयानी

Indian food
In her happy space – the kitchen.

देवयानी अब तक 75 सदस्यों वाले एक बड़े ग्रूप के लिए भी खाना पका चुकी हैं। वह कहती हैं कि अब उन्हें बड़े ऑर्डर की कटिंग-चॉपिंग की आदत हो चुकी है।  

अब तक मिले ऑर्डर्स में से उन्हें एक सबसे अलग ऑर्डर कटहल पकाने का मिला था। वह कहती हैं कि उन्होंने इससे पहले ऐसा कुछ नहीं पकाया था, इसलिए वह थोड़ी नर्वस थीं। हालाँकि, उन्होंने इसे पकाया और ग्राहक को उनकी बनाई गई डिश बेहद पसंद आई।

औसतन, देवयानी एक दिन में 15 टिफिन भेजती हैं और कहती हैं कि जब सीजन होता है, तो संख्या दोगुनी या तिगुनी भी हो जाती है। एक टिफिन (Home Catering business) में दाल, चावल, चपाती, एक सब्जी और सलाद होता है। इस टिफिन की कीमत $13 है, जबकि दो के लिए एक टिफिन की कीमत $ 20 है।

Advertisement

समीर उनके सबसे बड़े प्रशंसकों में से एक रहे हैं। वह कहते हैं, “मैं उसे कुछ ऐसा करते देख उत्साहित था, जिसके लिए उसमें एक जुनून है। मैंने देखा है कि इन पिछले तीन सालों में उसने कितनी अच्छी तरक्की की है। वह लगातार बेहतर होने और सीखने की कोशिश कर रही है। हमें उस पर बहुत गर्व है।”

देवयानी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी हैं। साथ ही उनसे व्हाट्सएप (+1 (407) 374-3114) पर भी संपर्क किया जा सकता है।

मूल लेखः विद्या राजा

Advertisement

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में गई नौकरी तो खाना बनाने के हुनर से शुरू किया बिज़नेस, स्कूटर पर ही खोल ली दुकान

close-icon
_tbi-social-media__share-icon