Search Icon
Nav Arrow
ready to cook food products by just cook

पड़ोसियों ने मिलकर किचन से की शुरुआत और बना दिया अपना Ready To Cook Indian Food ब्रांड

पुणे की आकांक्षा सतनालिका और खुशबू मालू अपने स्टार्टअप JustCook के जरिए, ready to cook indian food ग्राहकों तक पहुंचा रही हैं।

Advertisement

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास हर काम के लिए सीमित समय ही होता है। जैसे सुबह अगर खाना बनाना है, तो ऐसा कुछ बनाते हैं, जो जल्दी से बन जाए, ताकि सभी समय पर स्कूल-कॉलेज या अपने दफ्तर पहुंच सकें। आजकल हर किसी के पास समय का अभाव है, खासकर ऐसे घरों में जहां ज्यादातर सदस्य कामकाजी हैं। पुणे की आकांक्षा सतनालिका और खुशबू मालू भी नौकरी और घर की व्यस्तता की वजह से इस परेशानी से गुजर रही थीं। ऐसे में, इन दोनों ने इस परेशानी का हल निकालने के लिए एक स्टार्टअप शुरू किया, जो ready to cook food products बनाती है। ये दोनों ऐसे इडली, डोसा का बैटर, सांबर मिक्स जैसे ready to cook indian food तैयार कर रही हैं। इन्होंने अपने स्टार्टअप का नाम JustCook रखा है। 

Just Cook के जरिए, आकांक्षा और खुशबू, प्रेज़रवेटिव-फ्री और Ready To Cook Indian Food को ग्राहकों तक पहुंचा रही हैं। द बेटर इंडिया से बात करते हुए, उन्होंने अपने इस सफर के बारे में बताया। 

पड़ोसी से बिज़नेस पार्टनर 

आकांक्षा और खुशबू ने बताया कि वे काफी समय से पड़ोसी हैं और अच्छे दोस्त भी। आकांक्षा पेशे से फैशन डिज़ाइनर हैं और खुशबू चार्टर्ड अकाउंटेंट। वे दोनों ही अक्सर इस बारे में बातें करती थीं कि कैसे कम समय में अच्छा खाना तैयार हो। बाजार में बहुत से ‘इंस्टेंट फ़ूड’ के विकल्प हैं लेकिन उनमें ज्यादातर प्रेज़रवेटिव और एडिटिव होते हैं। इसलिए उन्होंने खुद इस पर काम करने की ठानी और ऐसे Ready To Cook Indian Food बनाने की कोशिश की, जो जल्दी से बन जाएं और खाने में स्वादिष्ट व पोषण से भरपूर हों। 

Ready To Cook Indian Food by just cook
Preservative-Free and Ready to Cook Products

उन्होंने बताया, “हमने 2019 से ही काम करना शुरू कर दिया था और पिछले साल अपना स्टार्टअप लॉन्च किया। सबसे पहले हमने अपनी सोसाइटी में लोगों को अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बताया। शुरुआत में, हमने सिर्फ इडली और डोसा बैटर बनाया था, जिसे फ्रिज में रखकर सात दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हमारे पड़ोसी, दोस्त और जान-पहचानवालों को हमारे उत्पाद पसंद आए और धीरे-धीरे मांग बढ़ने लगी। इसके बाद, हमने किराना स्टोर्स से भी सम्पर्क किया, ताकि हम पूरे शहर में अपने उत्पाद पहुंचा सकें।” 

हालांकि, किराना स्टोर्स पर अपनी पहुंच बना पाना उनके लिए आसान नहीं रहा। क्योंकि किराना स्टोर चलानेवाले लोगों को लगता था कि भला दो महिलाएं क्या बिज़नेस कर रही हैं? कैसे उत्पाद हैं? लेकिन आकांक्षा और खुशबू ने धीरे-धीरे उनसे अपनी पहचान बढ़ाई और आज पुणे के 40 से ज्यादा स्टोर्स पर उनके ready to cook food products जाते हैं। इसके अलावा, वे लगभग 200 ग्राहकों को सीधा सप्लाई भी कर रहे हैं। 

वे बताती हैं कि शुरुआत में कुछ समय तक उन्होंने घर की रसोई से ही काम किया। लेकिन फिर जैसे-जैसे ऑर्डर बढ़ने लगे, उन्होंने घर के ही पास, एक जगह किराए पर ली। आज उनके स्टार्टअप से सात लोगों को रोजगार मिल रहा है। 

पूरे महाराष्ट्र में डिलीवरी करने की है योजना 

उन्होंने आगे बताया कि पुणे में उन्हें लोगों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। फ़िलहाल, हर महीने उनका टर्नओवर एक से डेढ़ लाख रुपए तक का है। वे कहती हैं, “महीने में जो भी कमाई होती है, उससे हम अपने स्टाफ की सैलरी और दूसरे खर्चों को मैनेज कर पा रहे हैं। साथ ही, जो भी बचत होती है, उसे फिर से अपने बिज़नेस में लगाते हैं।” उन्होंने अपने स्टार्टअप की फंडिंग खुद ही की थी। 

Advertisement
ready to cook Idly dosa batter
Make ‘Jhatpat Nashta’

इडली और डोसा के बैटर के बाद, उन्होंने खमन-ढोकला मिक्स, सांबर मिक्स, मूंगफली की चटनी और गनपाउडर भी लॉन्च की। फिलहाल, और दो नए ready to cook food products तैयार करने पर काम जारी है। वे बताती हैं कि अपने सभी उत्पादों को तैयार करने के लिए, वे रॉ मटीरियल को भूनती हैं, जिससे कि उन्हें प्रोडक्ट्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए कोई प्रेज़रवेटिव नहीं मिलाने पड़ते हैं। इस कारण, लोगों को उनके प्रोडक्ट्स पसंद आ रहे हैं। 

एक ग्राहक, संकल्प कहते हैं कि उन्होंने कई बार Just Cook से बैटर ऑर्डर किया है और उन्हें इसकी क्वालिटी काफी पसंद आई है। बैटर एकदम फ्रेश होता है और इससे बहुत ही स्वादिष्ट इडली व डोसा बनता है। इसलिए वह अपने जान-पहचान के लोगों को उनके प्रॉडक्ट्स ट्राई करने के लिए कहते हैं। 

जैसे-जैसे उन्हें ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, वे चाहती हैं कि आने वाले एक साल में उनके उत्पाद पूरे महाराष्ट्र में जाएं। अपनी इस योजना पर काम करने के लिए, उन्हें पुणे के ही एक एंजेल इन्वेस्टर से 20 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट भी मिली है। अगर आप पुणे में रहते हैं, तो सुपर डेली पर उनके प्रोडक्ट्स ऑर्डर कर सकते हैं। 

अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट और बिग बास्केट जैसे पोर्टल पर भी लिस्टिंग के लिए वे काम कर रहे हैं। उनके बारे में अधिक जानने के लिए आप उनका फेसबुक पेज देख सकते हैं। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: 9 To 9 की IT नौकरी छोड़कर, ऑनलाइन सीखा Mandala Art और शुरू कर दिया अपना बिज़नेस

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon