Search Icon
Nav Arrow
boho store

हॉबी बना काम तो हिट हुआ बिज़नेस, तोहफे में मिले ड्रीमकैचर ने दिखाई सफलता की राह

कोलकाता की ईशानी सरकार The Bohemian Store नाम से एक हैंडमेड डेकॉर शॉप चला रही हैं। पेशे से इंजीनियर ईशानी जब पढ़ाई कर रही थीं, उसी वक्त से वह ड्रीमकैचर बनाकर बेच रही थीं। आज वह अपने क्राफ्ट की वजह से पहचानी जाती हैं।

2016 में कोलकाता की ईशानी सरकार को उनकी एक दोस्त ने ड्रीमकैचर गिफ्ट में दिया था। आर्ट और क्राफ्ट की शौक़ीन ईशानी को यह इतना पसंद आया कि वह इस तरह के और भी क्राफ्ट खरीदने बाजार पहुंच गईं। लेकिन अफसोस, उन्हें इस तरह के ड्रीमकैचर काफी कम जगह मिले और मिले भी तो काफी महंगे। इसके बाद, जब ईशानी घर लौटीं तो उन्होंने घर पर पड़ी कुछ चीजों से खुद ही इसे बनाना शुरू किया। 

धीरे-धीरे वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए इसे बनाने लगीं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि सोशल मीडिया के इस ज़माने में यदि आपके पास हुनर है, तो जल्द ही आप अपने काम को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। और यही किया ईशानी ने। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर लोगों को उनके बनाए ड्रीमकैचर पसंद आने लगे और उन्हें ऑर्डर्स भी मिलने लगे। 

हालांकि, ईशानी के घरवालों को यही लगता था कि आर्ट और क्राफ्ट, बस हॉबी हो सकती है, काम नहीं। लेकिन 2020 में ईशानी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ, अपने बिज़नेस को नई पहचान देकर घरवालों को बता दिया कि वह अब इसी सेक्टर में आगे बढ़ेंगी।

Advertisement
The Bohemian Store Dreamcatchers By Ishani Sarkar
Ishani Sarkar

ईशानी ने अपने बिजनेस का नाम ‘The Bohemian Store’ दिया है। शुरुआत में इंस्टाग्राम के जरिए, उन्हें अमेज़न और कई ऑनलाइन कंपनी के साथ काम करने का मौका मिला। काम भी बढ़ा और कमाई भी, ईशानी को अब विदेश से भी खूब ऑर्डर्स मिलते हैं। उन्होंने 10 और महिलाओं को काम सिखाया और रोजगार दिया। 

ishani with team running a home decor store
Ishani with her team

ईशानी बताती हैं कि उन्हें हर दिन तक़रीबन 100 ऑर्डर्स मिल रहे हैं। अब वह ड्रीमकैचर के साथ कई दूसरे हैंडमेड होम डेकॉर भी बना रही हैं और महीने का सात से आठ लाख का टर्नओवर भी कमा रही हैं। इवेंट प्लानर, कैफ़े और होटल बिज़नेस से जुड़े लोग ईशानी के प्रोड्क्ट खरीदते हैं।  

ईशानी जल्द ही एक बोहो कैफ़े के साथ भी जुड़ने वाली हैं, जहां से वह डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट्स बेच सकेंगी। वह अपने स्टोर को देश का मशहूर हैंडमेड होम डेकॉर स्टोर बनाना चाहती हैं।  

Advertisement

‘The Bohemian Store’  के बारे ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें –फार्मा कंपनी की नौकरी छोड़ गांव में उगाने लगे पौधे, YouTube से कर रहे अच्छी कमाई

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon