Search Icon
Nav Arrow

चावल के पानी से बनाया शैम्पू, ट्राइड एंड टेस्टेड नुस्खों से शुरू किया बिज़नेस

कोलकाता के रहनेवाले अंकित कोठारी और स्तुति कोठरी के ब्रांड WishCare में आपको Rice Water Shampoo और Onion Juice Shampoo जैसे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। उनका दावा है कि ये बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

चीन में एक गाँव है- हुआंग्लुओ याओ (Huangluo Yao), वहां की महिलाओं के बाल की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। दरअसल इस गाँव को ‘दुनिया में सबसे लंबे बालों वाला गाँव’ कहा जाता है और इस कारण इस गाँव का नाम ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज है।

यहां की महिलाओं के बाल पांच फ़ीट से भी ज्यादा लंबे और घने होते हैं। हैरानी की बात यह है कि इन महिलाओं के लंबे बालों का राज प्रकृति में छिपा है। दरअसल, याओ गाँव की महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए किसी रसायनिक शैम्पू का नहीं बल्कि घर पर बनाए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। उनके द्वारा बनाए गए इस खास ‘हेयर टॉनिक’ में सबसे महत्वपूर्ण होता है ‘फर्मेन्टेड राइस वाटर’ (चावल का पानी)

जी हाँ, हम सब बचपन से ही सुनते आए हैं कि चावल का पानी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन शायद ही इसका इस्तेमाल करते हैं। पर चीन का यह गाँव प्रमाण है कि हमारे पूर्वजों के घरेलू नुस्खे कारगर हैं। हालांकि, पिछले साल लगे लॉकडाउन में बहुत से लोगों ने इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल में लेने की कोशिश की। लेकिन ‘फर्मेन्टेड चावल का पानी’ तैयार करना इतना आसान नहीं है, जितना कि हम और आप सोचते हैं। फर्मेन्टेड चावल के पानी का मतलब होता है, ऐसा पानी जिसे फेरमेंटशन के लिए यानी खमीर उठने के लिए रख दिया गया हो। लेकिन यह प्रक्रिया हर कोई सही से नहीं कर पाता है। साथ ही, भागती-दौड़ती ज़िंदगी में सबके पास इतना समय भी नहीं कि वे चावल के पानी का फेरमेंटशन करने बैठें। 

लेकिन अगर हम आपको बताएं कि अब आप फर्मेन्टेड चावल के पानी से बने शैम्पू, कंडीशनर और तेल खरीद सकते हैं तो? जी हाँ, लोगों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए कोलकाता के एक स्टार्टअप, ‘WishCare‘ ने काफी रिसर्च और एक्सपेरिमेंट्स के बाद बालों के लिए ये उत्पाद लॉन्च किए हैं। कोलकाता के एक दंपति, स्तुति कोठारी और अंकित कोठारी द्वारा शुरू किया गया यह स्टार्टअप, साल 2017 के अंत से ही लोगों को उनके बालों और त्वचा के लिए सुरक्षित, शुद्ध और रसायन मुक्त उत्पाद उपलब्ध करा रहा है। 

पिछले साल, लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए उन्होंने ‘फर्मेन्टेड चावल के पानी’ के उत्पाद भी लॉन्च किए। जिनके लिए उन्हें ग्राहकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। द बेटर इंडिया से बात करते हुए उन्होंने अपने सफर के बारे में बताया। 

Rice Water Shampoo
Stuti Kothari and Ankit Kothari

अपने बालों के लिए की शुरुआत 

अंकित और स्तुति, दोनों ही पेशे से सॉफ्टवेयर डेवलपर रहे हैं। अपनी पढ़ाई और नौकरियों के चक्कर में हमेशा अलग-अलग शहरों में रहे। “मुंबई, गुरुग्राम और बेंगलुरु जैसे शहरों में पानी की कैसी गुणवत्ता है, यह हम सब जानते हैं। इस कारण हम दोनों के ही बाल बहुत झड़ने लगे थे। इसलिए एक समय ऐसा आया कि हमने सोचा कि इस समस्या को हल करने के लिए क्या किया जाए? खासकर कि स्तुति अपने बालों को लेकर परेशान थी। इसलिए उसने अपनी रिसर्च शुरू कर दी कि आखिर वह क्या इस्तेमाल करे,” उन्होंने आगे कहा। 

उन्हें पता चला कि कोल्ड-प्रोसेस्ड ऑइल बालों के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन समस्या यह थी कि बाजार में उपलब्ध लगभग सभी तेलों में शुद्धता कम और मिलावट ज्यादा थी। उन्होंने बताया, “मान लीजिए अगर हम बादाम का तेल ले रहे हैं तो इसके इंग्रेडिएंट्स (सामग्री) देखने पर पता चलता है कि इसमें बादाम के तेल की मात्रा कम और मिनरल ऑयल्स की मात्रा ज्यादा है। इसके अलावा, और भी बहुत सी चीजें तेल बनाने में इस्तेमाल होती है जो हमारे बालों और त्वचा के लिए सही नहीं हैं। एकदम 100% शुद्ध तेल ढूँढ़ना बहुत मुश्किल था।” 

इसलिए स्तुति और अंकित ने कोलकाता के स्थानीय बाजारों में विक्रेताओं से संपर्क किया। काफी मेहनत के बाद उन्हें कुछ शुद्ध कोल्ड-प्रोसेस्ड ऑइल मिले, जिनका इस्तेमाल उन्होंने अपने बालों के लिए किया। जब स्तुति और अंकित को लगा कि उनके तेल कारगर हैं तो उन्होंने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इन तेलों को इस्तेमाल करने की सलाह दी। सबसे उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली और धीरे-धीरे और भी लोग उनसे उनके बालों के लिए तेल मंगवाने लगे। तब उन्हें लगा कि बाजार में शुद्ध तेल और अन्य उत्पादों की जो कमी है, उसे शायद वे पूरा कर सकते हैं। 

Rice Water Shampoo
Products of WishCare

इसलिए, सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उन्होंने अपना स्टार्टअप लॉन्च किया। उनका सबसे पहला उत्पाद था 100% शुद्ध और कोल्ड-प्रोसेस्ड कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल) और इसके बाद, एक के बाद एक उनके उत्पाद बढ़ने लगे। आज वह लगभग 14 तरह के कोल्ड-प्रोसेस्ड ऑइल लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं।

प्याज, चावल के पानी से बनाते हैं उत्पाद 

अंकित कहते हैं कि पहले दिन से ही उन्हें ग्राहकों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इसलिए कोल्ड-प्रोसेस्ड ऑइल के बाद उनके पास कुछ विशेष समस्याओं को हल करने की मांग आई। उन्होंने बताया, “हमारे ग्राहकों को कुछ विशिष्ट उत्पाद भी चाहिए थे जैसे बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्पेशल तेल, शैम्पू, बालों को जल्दी सफ़ेद होने से रोकने के लिए उत्पाद। इसलिए हमने इन समस्याओं पर काम करना शुरू किया। प्याज के रस का उपयोग बालों के लिए अच्छा होता है लेकिन लोगों को समझ में नहीं आता कि वे कैसे इसे इस्तेमाल करें।” 

अपनी टीम के साथ मिलकर उन्होंने प्याज के कई उत्पाद जैसे तेल, शैम्पू तैयार किए। इसके बाद, उन्होंने त्वचा के लिए भी कुछ शुद्ध, रसायन मुक्त, प्रेज़रवेटिव फ्री उत्पाद तैयार किए हैं। आज उनके पास लगभग 50 उत्पाद हैं जिनमें बालों के लिए अलग-अलग तेल, शैम्पू, कंडीशनर, मास्क के अलावा त्वचा के लिए भी कई तरह के उत्पाद शामिल हैं। “चावल के पानी के उत्पाद बनाने का आईडिया हमें पिछले साल लॉकडाउन के दौरान मिला। जब हमें हमारी टीम ने बताया कि कैसे बहुत से लोग घरेलू नुस्खों में फर्मेन्टेड चावल के पानी को इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन इसमें काफी समस्या आ रही है। तब हमने इस पर काम किया और चार-पांच महीने की मेहनत के बाद अपने उत्पाद लॉन्च किए,” उन्होंने बताया। 

Rice Water Shampoo

उनके एक ग्राहक, अनुज बताते हैं, “उनके ‘फर्मेन्टेड राइस वाटर’ के सभी उत्पाद, तेल, शैम्पू, कंडीशनर आदि बालों की देखभाल के लिए सबसे उपयुक्त है। इन्हें साथ में इस्तेमाल करने पर सबसे अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। मुझे कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करने पर ही इनका असर अपने बालों पर दिखने लगा। मेरे बाल पहले से ज्यादा घने, मुलायम और स्वस्थ हो गए। इसलिए मैं सबको ये उत्पाद ट्राय करने की सलाह देता हूँ।” वहीं, एक और ग्राहक, थेसिया कहती हैं कि उनके सभी उत्पाद अच्छे हैं और पहले दिन से आपको फर्क दिखने लगता है। साथ ही, उनके उत्पादों की पैकेजिंग भी ‘रीसायकलेबल बोतलों’ में हुई है ताकि इन्हें फेंकने की बजाय रीसायकल के लिए दिया जा सके। 

अंकित और स्तुति बताते हैं कि जो काम उन्होंने अपनी रसोई से शुरू किया था, आज वह एक अच्छी-खासी प्रोसेसिंग यूनिट तक पहुँच चुका है। हर महीने उन्हें लगभग एक लाख ऑर्डर मिल रहे हैं और उनके उत्पाद पूरे देश में डिलीवर हो रहे हैं। पिछले कुछ समय से उन्हें दूसरे देशों से भी मांग आ रही है। इसलिए आगे उनकी योजना एक्सपोर्ट पर काम करने की है। उन्होंने बताया कि आज उनका टर्नओवर करोड़ों में है। लेकिन कमाई से ज्यादा ख़ुशी उन्हें इस बात की है कि वे सिर्फ अपने उत्पादों के रसायनिक मुक्त और शुद्ध होने का दावा नहीं करते हैं बल्कि इसका 100% रिजल्ट लोगों को मिल रहा है। 

इसलिए वे सबसे कम से कम एक बार अपने उत्पाद ट्राई करने की गुजारिश करते हैं। अगर आप उनके उत्पाद देखना व खरीदना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। 

कवर फोटो

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: पड़ोसियों ने मिलकर किचन से की शुरुआत और बना दिया अपना Ready To Cook Indian Food ब्रांड

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon