Search Icon
Nav Arrow

दिमाग में है बिज़नेस आईडिया पर उम्र 18 से कम? तो ऐसे करें शुरुआत

बहुत से बच्चों के मन में बिज़नेस आइडियाज आते हैं, लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। पढ़िए यह लेख और जानिए कैसे आप कर सकते हैं अपने बिज़नेस आईडिया पर काम।

Advertisement

अक्सर भविष्य के बीज बचपन से ही बच्चों के मन में पनपने लगते हैं। उनकी कल्पनाओं में अलग-अलग किरदार जन्म लेने लगते हैं। कोई डॉक्टर बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर। कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो कहते हैं कि वे बड़े होकर बिज़नेस करेंगे। और अगर उनसे पूछा जाए कि वे क्या बिज़नेस करेंगे, तो उनके पास ज्यादा जवाब नहीं होते हैं। लेकिन अगर इन बच्चों की उद्यमी बनने की चाह को कम उम्र से ही ठीक दिशा मिले, तो वे जरूर आगे बढ़ सकते हैं। आज हमारे आसपास बहुत से बच्चे हैं, जो पढ़ाई के साथ-साथ बिज़नेस भी कर रहे हैं।

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि 18 साल की उम्र से कम के बच्चे कैसे अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं? उन्हें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस लेख में हम इन्हीं सवालों का जवाब देंगे।

गोरखपुर में रहनेवाले 14 वर्षीय अमर प्रजापति ने अपनी खुद की कंपनी शुरू की है, जिसके अंतर्गत वह एलईडी लाइट्स बनाते हैं और ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं। तो वहीं,  गुरुग्राम की रहनेवाली 14 वर्षीया सिमरन सिंह ने अपना छोटा-सा स्टार्टअप ‘सेफली नोमेडिक‘ (Safely Nomadic) शुरु किया, जिसके तहत वह बच्चों और महिलाओं के लिए ‘ट्रेवलिंग किट’ तैयार कर रही हैं। 

अमर और सिमरन, अपनी तरह के सभी बच्चों के लिए एक प्रेरणा हैं और साथ ही, माता-पिता के लिए भी। क्योंकि अपने परिवार के सहयोग से ही वे आगे बढ़ पाए हैं। 

सिमरन कहती हैं, “बहुत बार बच्चों के पास आइडियाज होते हैं लेकिन उनके आइडियाज को सपोर्ट करनेवाले लोग नहीं होते। इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि माता-पिता और शिक्षक बच्चों को उद्यमी बनने की राह में मदद करें।” 

Business Ideas for Teens
Support Your Kids (Representative Image)

1. कैसे करें आइडियाज पर काम?

इस बारे में सिमरन कहती हैं कि जरूरी नहीं कि आप कुछ नया ही करें। वह बताती हैं, “आप उन चीजों पर भी काम कर सकते हैं, जो पहले से मौजूद हैं। आपको बस इन्हें और बेहतर तरीके से और एक अलग यूएसपी के साथ लोगों तक पहुँचाना आना चाहिए। जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम, दोनों ही सोशल मीडिया है, लेकिन फिर भी एक-दूसरे से अलग हैं। इसी तरह आप कुछ अलग सोचें, जिसकी लोगों को जरूरत है। दूसरी जरूरी बात यह है कि आप अपनी रूचि और दिलचस्पी के हिसाब से भी बिज़नेस आईडिया पर काम कर सकते हैं।” 

सिमरन कहती हैं कि बहुत से बच्चों को बेकिंग या कुकिंग का शौक होता है, तो वे अपने घर से ही काम शुरू कर सकते हैं। कई लोग आर्ट एंड क्राफ्ट में अच्छे होते हैं, तो वे अलग-अलग तरह के डेकॉर प्रॉडक्ट्स बना सकते हैं। बस आप जिस आईडिया पर काम कर रहे हैं, उसमें आपको 100% विश्वास होना चाहिए कि यह काम करेगा। 

2. फंडिंग के लिए करें कोशिश

सिमरन आगे कहती हैं कि शुरूआती फंडिंग के लिए बच्चों को सबसे पहले अपने माता-पिता पर ही निर्भर रहना पड़ता है। जैसे उनके बिज़नेस आईडिया को उनके माता-पिता ने ही सपोर्ट किया और उसमें इन्वेस्ट किया। लेकिन माता-पिता के अलावा भी, आपकी अपनी जाननेवालों में ऐसे बहुत से लोग हो सकते हैं, जो आपकी मदद करें। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आईडिया को अच्छे से लोगों के सामने रखें। पहले आप खुद तय करें कि आपका बिज़नेस मॉडल क्या होगा और इसके बाद, आप लोगों से फंडिंग के लिए संपर्क करें। साथ ही, शुरुआत में कम से कम लागत में काम करने की कोशिश करें। 

3. कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

हम सब जानते हैं कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन होना मुमकिन नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते हैं। सिमरन कहती हैं, “रजिस्ट्रेशन करने के लिए यह भी जरुरी है कि आप किस चीज का बिज़नेस कर रहे हैं और किस स्तर पर कर रहे हैं? जैसे अगर बाजार में पहले से उपलब्ध चीजों को ही एक अलग तरह से ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं और आपका काम छोटे स्तर पर है, तो जरूरी नहीं कि आप शुरुआत में रजिस्ट्रेशन करें।

Advertisement

Business Ideas for Teens
Rep Image

अगर आपका टर्नओवर बहुत अधिक होने लगता है, तब आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप ऐसी किसी चीज का बिज़नेस करते हैं, जो आप खुद बना रहे हैं, जैसे खाना या फिर डेकॉर आइटम, तो आपके लिए शुरू में ही रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी हो जाता है। लेकिन इसमें भी घबराने वाली कोई बात नहीं है।”

अपना स्टार्टअप चला रहे अमर प्रजापति कहते हैं, “अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है, तो माता-पिता के नाम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। जैसे मैंने अपने स्टार्टअप को अपनी मम्मी के नाम पर रजिस्टर कराया है।” 

इसी तरह फ़ूड बिज़नेस के लिए भी किसी एडल्ट याने 18 साल से ऊपर की उम्र के व्यक्ति के नाम पर रजिस्ट्रेशन कराकर, बच्चे अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप बड़े स्तर पर काम करना चाहते हैं, तो अच्छा होगा कि आप किसी एक्सपर्ट से सलाह-मशविरा कर लें। 

4. मार्केटिंग के लिए रखें इन बातों का ध्यान:

सिमरन कहती हैं, “सबसे अच्छी मार्केटिंग तब होती है जब लोग एक-दूसरे को आपके बिज़नेस के बारे में बताते हैं। ‘वर्ड ऑफ़ माउथ’ से आपको काफी ग्राहकों से जुड़ने का मौका मिलता है। आप सोशल मीडिया का भी बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले देखें कि आप किन लोगों के लिए सामान बना रहे हैं और उन्हीं पर फोकस करें। मैं ट्रेवलिंग किट बच्चों और महिलाओं के लिए बनाती हूँ, इसलिए व्हाट्सएप, इंस्टा और फेसबुक पर इसी श्रेणी के लोगों को संपर्क करती हूँ।” 

5. पढ़ाई के साथ मैनेज कर सकते हैं बिज़नेस 

बच्चों के आइडियाज को सपोर्ट न करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है कि माता-पिता उनकी पढ़ाई को लेकर चिंतित होते हैं। लेकिन सिमरन का कहना है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद, आर्ट एंड क्राफ्ट और अपना कोई काम करने जैसी गतिविधियां भी बहुत जरूरी है। अगर आप भविष्य में किसी अच्छे संस्थान से पढ़ना चाहते हैं, तो इन गतिविधियों के लिए मिले आपके सर्टिफिकेट काफी मददगार होते हैं। इसके अलावा, पढ़ाई से अलग कुछ करके अपनी पहचान बनाने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है। 

पढ़ाई बहुत जरूरी है, लेकिन उसके साथ बच्चों का मनोबल और ज्ञान बढ़ना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए अपने बच्चों को रोकिये नहीं, बल्कि उन्हें सिखाइये कि वे कैसे पढ़ाई और अपने बिज़नेस के बीच टाइम मैनेज कर सकते हैं। कैसे वे पढ़ाई के साथ-साथ, अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि अगर बच्चे कम उम्र से ही टाइम मैनेजमेंट सीख लें, तो उन्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। इसलिए अगर आपके बच्चे के दिमाग में है कोई बिज़नेस आईडिया, तो उस पर भरोसा दिखाएँ और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: मुंबई के ‘वीकेंड शेफ’ से जानिए घर से कैसे शुरू कर सकते हैं फूड डिलीवरी बिज़नेस


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon