Search Icon
Nav Arrow

UPSC उम्मीदवारों को IPS अंकिता शर्मा का दिल छू जाने वाला पत्र, बताए सफलता के मंत्र

“जीत और असफलता जीवन का हिस्सा है, कुछ लोग इस बात को सफलता मिलने के बाद ही समझ पाते हैं, न कि कठिनाइयों से गुजरते हुए। इस पत्र को लिखने के पीछे मेरा उद्देश्य था कि इससे UPSC उम्मीदवारों को प्रेरित किया जा सके। कभी-कभी आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणा भरी एक लाइन की ज़रूरत होती है।”- IPS Ankita Sharma

Advertisement

हम अपने जीवन में बहुत कुछ पढ़ते, देखते और सुनते हैं, लेकिन हम इन सबसे कितना सीखते हैं, कितने प्रभावित होते हैं, यह महत्वपूर्ण होता है। भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी (IPS) अंकिता शर्मा ने मारिया शारापोवा की आत्मकथा ‘Unstoppable: My Life So Far’  से प्रेरित होकर, CSE की तैयारी करनेवाले सभी UPSC उम्मीदवारों के लिए दिल छू जाने वाला एक पत्र लिखा।

17 मई 2021 को, अंकिता ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा:

UPSC उम्मीदवारों के लिए IPS अंकिता का पत्र

द बेटर इंडिया से बात करते हुए अंकिता ने कहा, “आत्मकथा पढ़ते समय मेरे दिमाग में लगातार एक ही विचार आ रहा था कि हम में से किसी के लिए भी जीवन आसान नहीं है।” उन्होंने कहा कि इस नोट में लिखीं बातें, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान मेरे संघर्षों से मिले अनुभवों की उपज हैं।

 वह कहती हैं, “इस पत्र को लिखने के पीछे मेरा उद्देश्य था कि इससे उम्मीदवारों को प्रेरित किया जा सके। कभी-कभी बिना रुके आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणा भरी एक लाइन की ज़रूरत होती है। जीत और असफलता जीवन का हिस्सा है, कुछ लोग इस बात को सफलता मिलने के बाद ही समझ पाते हैं, न कि कठिनाइयों से गुजरते हुए।”

IPS अंकिता ने आगे कहा, “अपने जीवन में सफलता की ओर बढ़ते हुए रास्ते में मिली विफलताओं के बाद भी, मैंने मंज़िल पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की। मुझे हमेशा से विश्वास था कि एक दिन मैं अपनी मंज़िल ज़रूर पा लूंगी।” उन्होंने उम्मीदवारों से कठिन समय में जमीन से जुड़े रहने और दोस्तों व परिवार के साथ सुकून भरा समय बिताने का आग्रह किया।

IPS Ankita Sharma
“Spend quality time with friends & family”

अंकिता ने CSE की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए:

1. आत्मविश्वास

“अपनी क्षमताओं पर संदेह न करें। यह जरूरी है कि आपको खुद पर और अपने सपनों पर पूरा भरोसा हो। ऐसा करने से आपके प्रति लोगों का नज़रिया भी बदलेगा।”

Advertisement

2. अपनी पृष्ठभूमि को बाधा न बनने दें

“संकुचित सोच न रखें। उदाहरण के लिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी छोटे शहर से आते हैं या ऐसे कॉलेज से जो बहुत प्रसिद्ध नहीं है। प्रशासनिक सेवाओं में आने के लिए, आपको सिर्फ खुद पर विश्वास करने और उस लक्ष्य की दिशा में काम करने की ज़रूरत होती है। प्रेरित रहें और अपनी पृष्ठभूमि से कभी निराश न हों।”

IPS Ankita Sharma
“आपकी भाषा, कमज़ोरी नहीं, आपकी ताकत है”

3. अपनी भाषा को अपनी ताकत बनाएं

 “सफल होने के लिए आपको अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जो भी भाषा सबसे अच्छी तरह से जानते और समझते हैं, उसके साथ ही आगे बढ़ें। अगर आपकी भाषा हिंदी है, तो इसे परफेक्ट करने की दिशा में काम करें। अपनी जड़ों पर, अपनी पृष्ठभूमि पर गर्व करें।”

4. Horse Blinders पहने घोड़े की तरह बनें

अंकिता कहती हैं, ”आपका ध्यान केवल परीक्षा और उसकी तैयारी पर होना चाहिए। वह जो चाहती थीं, उसे लेकर वह बहुत आश्वस्त थीं और जानती थीं कि इसे हासिल करने के लिए काम करना ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।”

IPS Ankita Sharma
“ध्यान रास्ते में आने वाली दिक्कतों पर नहीं, मंजिल पर रखें”

उन्होंने कहा, “जब भी रास्ते में उनका ध्यान बंटा, तब जैसे घोड़ों के आंखो के पास चमड़े की एक पट्टी लगा दी जाती है, ताकि वह इधर-उधर न देखें, वैसे ही परीक्षा की तैयारी के लिए वह भी खुद को हॉर्स ब्लाइंडर्स वाले घोड़ों की तरह बना लेती थीं।”

आखिर में अंकिता शर्मा ने कहा, “आज के युवाओं को जिस देश में हम रहते हैं, उसकी स्थिति देखकर निराश नहीं होना चाहिए। यह उनकी जिम्मेदारी है कि डंडा उठाएं और इसे बेहतर बनाने के लिए काम करें।”

ये भी पढ़ेंः एक ही पेड़ पर 22 तरह के आम उगाकर, ऑटो मैकेनिक ने कमाएं 50 लाख रुपये

मूल लेख – विद्या राजा
संपादन – मानबी कटोच

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon