ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
How to Grow Litchi: लीची खाकर बीज न फेंके, इस तरह घर पर उगाएं पौधा

How to Grow Litchi: लीची खाकर बीज न फेंके, इस तरह घर पर उगाएं पौधा

स्वाद में मीठी और रसीली होने के साथ, लीची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए कैसे बीज से घर पर ही उगा सकते हैं लीची का पौधा (How to Grow Litchi)।

आम की तरह ही लीची भी गर्मी के मौसम का प्रमुख फल है। स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ, लीची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। वैसे तो अक्सर हम बड़े-बड़े बागानों में ही लीची देखते हैं, लेकिन अगर आप चाहें, तो अपने गार्डन में भी लीची के पौधे लगा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह छत पर बड़े गमले में आप लीची के पौधे उगा सकते हैं (How to Grow Litchi)।

भोपाल के होम गार्डनिंग एक्सपर्ट, शिरीष शर्मा कहते हैं कि गर्मी के मौसम में लीची के पेड़ों पर खूब फल आते हैं। साथ ही, यही मौसम होता है, जब आप लीची के नए पौधे भी लगा सकते हैं। शिरीष कहते हैं कि लीची के पौधे लगाने के लिए, आप बाजार से लायी हुई लीची के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहे तो लीची का ग्राफ्टेड पौधा अपने आस-पास किसी नर्सरी से खरीदकर भी ला सकते हैं। 

वह कहते हैं, “लीची का पौधा अगर आप सीधा जमीन में लगाते हैं, तो यह काफी घना फैलता है और फल भी ज्यादा मिलते हैं। लेकिन अगर आपके घर में कच्ची जगह नहीं है, तो आप किसी बड़े गमले में भी लीची का पेड़ लगा सकते हैं।” 

How to Grow Litchi
लीची

उन्होंने आगे बताया कि लीची लगाने के लिए आप बाजार से अच्छी और ताज़ी लीची लेकर आएं। इन लीचियों में से जो बीज निकलें, उन्हें आप पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि थोड़ी बड़ी और रसीली लीची के बीज ही आप लें। 

कैसे लगाएं बीज 

  • सबसे पहले लीची के बीजों के ‘टिप/ऊपरी भाग’ को खुरच कर साफ़ कर लीजिए। 
  • अब इन बीजों को दो घंटे तक सूखने के लिए रख दें। 
  • जब बीज का ‘टिप’ सूख जाए, तब आप बीज को गमले में लगा सकते हैं। 
  • सबसे पहले आप 50% वर्मीकम्पोस्ट और 50% कोकोपीट लें। 
  • इस पॉटिंग मिक्स को आप मध्यम आकार के गमले में भर लें। गमले के तले में छेद होना चाहिए, जिसे आप किसी दिये या पत्थर के टुकड़े से ढक दें।  

How to Grow Litchi
एक हफ्ते में बीज अंकुरित हुए बीज

  • अब इस गमले में समान दूरी पर, आप चार-पांच लीची के बीज लगा दीजिए। 
  • ऊपर से पानी स्प्रे करें। आपको ध्यान रखना है कि गमले में नमी बनी रहे। 
  • लगभग सात-आठ दिनों में आप देखेंगे कि बीज अंकुरित होने लगे हैं। 

वह आगे कहते हैं कि हो सकता है कि सभी बीजों में सिर्फ कुछ ही बीज अंकुरित हों। जो बीज अंकुरित न हों, उन्हें आप निकाल दें और अंकुरित हुए बीजों को लगा रहने दें।

  • लगभग 20 दिनों बाद, ये पौधे इतने बड़े हो जायेंगे कि आप इन्हें दूसरे बड़े गमलों में लगा सकेंगे।

How to Grow Litchi
Plants Ready for Transplant

  • बीज से लगाए हुए पौधे से आपको लगभग तीन-चार साल में फल मिलने लगते हैं। लेकिन अगर ग्राफ्टेड पौधा नर्सरी से लाकर लगाया जाए, तो इससे आपको डेढ़ से दो साल में ही फल मिलने लगते हैं।
  • घर पर बीज से लगाए पौधे में आप लगभग डेढ़ साल बाद, एयरलेयरिंग से ग्राफ्टिंग भी कर सकते हैं। 

जिन-जिन इलाकों में आम का पौधा लग सकता है, वहां आप लीची भी उगा सकते हैं। अगर आपके इलाके का तापमान गर्मियों में 40 डिग्री तक रहता है और सर्दियों में 4 डिग्री से ज्यादा रहता है, तो आप अपने घर में लीची का पौधा लगा सकते हैं। 

तो देर किस बात की, लीची के इस मौसम में आप भी अपने गार्डन के लिए लगाइए लीची के पौधे। बीज से लीची के पौधे उगाने के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

हैप्पी गार्डनिंग। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: जानिए जून के महीने में लगा सकते हैं, कौनसी सब्जियां और कैसे करनी है देखभाल

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

How to Grow Litchi, How to Grow Litchi

Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव