Search Icon
Nav Arrow
RSRS Scheme 2021

RSRS Scheme 2021: राज्यसभा सचिवालय में निकले 4 फैलोशिप और 10 इंटर्नशिप पद, करें आवेदन

राज्यसभा अनुसंधान और अध्ययन योजना (Rajya Sabha Research and Study Scheme) के अंतर्गत, डॉ. एस. राधाकृष्णन पीठ, राज्य सभा फैलोशिप और राज्यसभा स्टूडेंट इंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

Advertisement

राज्यसभा सचिवालय द्वारा इंटर्नशिप और फैलोशिप के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। सचिवालय के विज्ञापन के अनुसार ‘राज्यसभा अनुसंधान और अध्ययन योजना’ (Rajya Sabha Research and Study Scheme) के अंतर्गत, डॉ. एस. राधाकृष्णन पीठ, राज्य सभा फैलोशिप और राज्य सभा स्टूडेंट इंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। राज्य सभा सचिवालय इंटर्नशिप और फैलोशिप 2021 (RSRS Scheme 2021) विज्ञापन के अनुसार फैलोशिप की 4 रिक्तियों और इंटर्नशिप की 10 रिक्तियों के लिए आवेदन किये जा सकते हैं।

इन पदों पर करें आवेदन

RSRS Scheme 2021
Rep Image

*डॉ. एस. राधाकृष्णन पीठ (Dr. S. Radhakrishnan Chair)

यह पीठ (चेयर) ऐसे प्रतिष्ठित शोधकर्ता / अकादमिक प्रतिनिधि / विशेषज्ञ के लिए खुला है, जो राजनीतिक प्रणाली, लोकतांत्रिक संस्थानों और सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के अध्ययन में अनुसंधान करने का अच्छा अनुभव हो या छात्रवृत्ति प्राप्त की हो और इन सभी विषयों में प्रकाशन भी हो। संसद / राज्य विधानसभाओं के पूर्व सदस्य और संसद / राज्य विधानमंडल सचिवालय के पूर्व अधिकारी भी आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।  

इसकी अवधि दो साल की है और यह एक साल तक बढ़ाई जा सकती है। उम्मीदवार का संबंधित विषय में पीएचडी होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

आयु सीमा: 65 वर्ष से कम 

अनुदान: पीठ के लिए अनुसंधान अनुदान, दो वर्षों की पूरी अवधि के लिए 20 लाख रुपये होगा। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

*राज्य सभा फैलोशिप (Rajya Sabha Fellowships): 4 पद 

यह फैलोशिप, उन शोधकर्ताओं के लिए है, जिनके पास योजना के उद्देश्य के अनुसार शैक्षिक योग्यता और अनुभव है। संसद / राज्य विधानसभाओं के पूर्व सदस्य और संसद / राज्य विधानमंडल सचिवालय के पूर्व अधिकारी भी आवेदन कर सकते हैं।

फैलोशिप की अवधि 18 महीने है जो छह महीने तक बढ़ाई जा सकती है। इस फैलोशिप की कुल अनुदान राशि आठ लाख रूपये है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Advertisement

आयु सीमा: 25-65 वर्ष के बीच 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

*राज्य सभा स्टूडेंट इंगेजमेंट इंटर्नशिप (Rajya Sabha Student Engagement Internships): 10 पद 

किसी भी विषय में ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन कर रहे छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते है। गर्मी की छुट्टी के दौरान दो महीने की अवधि के लिए दस इंटर्नशिप होंगे। इंटर्न को 10,000 रुपये प्रति माह भुगतान किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

पीठ और फ़ेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार विज्ञापन के साथ दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर rksahoo.rs@sansad.nic.in पर ईमेल कर सकते हैं। वहीं, इंटर्नशिप के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म rssei.rsrs@sansad.nic.in पर ईमेल करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है। 

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें। 

संपादन- जी एन झा 

यह भी पढ़ें: AICTE Virtual Internship: इंजीनियरिंग छात्रों के लिए साइबर सिक्योरिटी में इंटर्नशिप का मौका

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

RSRS Scheme 2021 RSRS Scheme 2021 RSRS Scheme 2021 RSRS Scheme 2021 RSRS Scheme 2021 RSRS Scheme 2021

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon