ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
AICTE Virtual Internship: इंजीनियरिंग छात्रों के लिए साइबर सिक्योरिटी में इंटर्नशिप का मौका

AICTE Virtual Internship: इंजीनियरिंग छात्रों के लिए साइबर सिक्योरिटी में इंटर्नशिप का मौका

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सिस्को (Cisco) द्वारा साइबर सुरक्षा (Cyber Security) में 20000 वर्चुअल इंटर्नशिप के लिए, इंजीनियरिंग छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने सिस्को (Cisco) द्वारा साइबर सुरक्षा (Cyber Security) में 20000 वर्चुअल इंटर्नशिप (AICTE Virtual Internship) के लिए, इंजीनियरिंग छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन इंटर्नशिप की पहल एआईसीटीई, सिस्को और नैस्कॉम फ्यूचर स्किल्स (NASSCOM FutureSkills) द्वारा शुरू की गयी है। इस पहल को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों को ट्रेनिंग देकर, अच्छे रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करना है। 

सिस्को नेटवर्क अकैडमी द्वारा इस प्रोग्राम को चलाया जा रहा है। यह दो महीने की इंटर्नशिप होगी और इस दौरान किसी भी तरह का कोई भुगतान/स्टाइपेंड नहीं दिया जाएगा। इंटर्नशिप के अंत में उम्मीदवारों को उनके काम के आधार पर सर्टिफिकेट दिया जा सकता है। 

AICTE Virtual Internship
Rep Image

कौन कर सकता है आवेदन: 

  • इंजीनियरिंग कर रहे दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्र 
  • जिस संस्थान से उम्मीदवार इंजीनियरिंग कर रहे हैं, वह सिस्को नेटवर्क अकैडमी का हिस्सा होना चाहिए। 
  • उम्मीदवारों के पास साइबर सिक्योरिटी से संबंधित हुनर होना चाहिए और इसमें उनकी दिलचस्पी होनी चाहिए। 

कैसे करें आवदेन:

इच्छुक छात्र 31 मार्च 2021 से पहले एआईसीटीई इंटर्नशिप पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को ‘इंट्रोडक्शन टू साइबर सिक्योरिटी’ (Introduction to Cyber Security), ‘इंट्रोडक्शन टू पैकेट ट्रेसर’ (Introduction to Packet Tracer) और ‘साइबर सिक्योरिटी एसेंशियल्स कोर्स’ (Cyber Security Essentials course)  या तो अपने संस्थान में NetAcad प्रशिक्षक से संपर्क करके या FutureSkills PRIME पर साइबर सिक्योरिटी इंटर्नशिप के माध्यम से पूरा करना होगा।

कोर्स पूरा करने के बाद छात्र अपना कोर्स सर्टिफिकेट  www.virtualinternship.co.in पर जमा कर दें और इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को अप्रैल 2021 में अपना अकाउंट बनाने के लिए लिंक भेजा जाएगा। इसके बाद, चयनित छात्रों को सिस्को द्वारा आयोजित 3 घंटे के उद्योग सत्र (industry session) के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इसके बाद, छात्र अपने संस्थान में एक प्रशिक्षक (faculty coordinator) के मार्गदर्शन में परियोजना में काम करेंगे। परियोजना का काम पूरा होने के बाद, छात्रों को इसे जमा करके एक फाइनल क्विज में भाग लेना होगा। इसके बाद जो भी छात्र पास होंगे, उन्हें ‘वर्चुअल इंटर्नशिप सर्टिफिकेट’ दिया जाएगा। 

AICTE Virtual Internship के बारे में अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें। 

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें। 

संपादन – प्रीति महावर

यह भी पढ़ें: UPSC Prelims 2021: सिविल सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

AICTE Virtual Internship AICTE Virtual Internship AICTE Virtual Internship AICTE Virtual Internship

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव