ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
Grow Air Plant: इस तरह से उगाएं घर में एयर प्लांट और करें देखभाल

Grow Air Plant: इस तरह से उगाएं घर में एयर प्लांट और करें देखभाल

टिलैंडसिया या एयर प्लांट को आप अपने घर की साज-सज्जा के लिए, कहीं भी लगा सकते हैं। इन्हें उगाने के लिए मिट्टी या नियमित रूप से पानी देने की भी जरूरत नहीं होती।

मिट्टी के अलावा, पानी में उगने वाले पौधों के बारे में तो लगभग हम सब जानते हैं। साथ ही, ऐसे बहुत से ‘इंडोर प्लांट्स’ भी हैं, जिन्हें मिट्टी और पानी दोनों में उगाया जा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी पौधे हैं, जिन्हें आप बिना मिट्टी और पानी के, हवा में भी उगा सकते हैं? जी हाँ, इन पौधों को एयर प्लांट कहते हैं, जिनका वैज्ञानिक नाम ‘टिलैंडसिया’ है। आप इन एयर प्लांट्स को अपने घर में (Grow Air Plants At Home) भी उगा सकते हैं।

टिलैंडसिया की 600 से ज्यादा प्रजातियां हैं, जिनमें मैक्सिमा स्काई प्लांट, फुएगो, पिंक क्विल प्लांट, कॉटन कैंडी, मैड पपर आदि शामिल हैं। इन्हें बिना मिट्टी और पानी के भी आप उगा सकते हैं। इसलिए,  इन्हें ‘एयर प्लांट’ कहा जाता है। दिल्ली में रहने वाले वनीत जैन बताते हैं कि ‘एयर प्लांट’ होने का मतलब यह नहीं कि इन्हें सिर्फ हवा की जरूरत होती है। इन्हें बहुत ही कम मात्रा में, धूप और पानी की जरूरत पड़ती है। हर चार-पांच दिनों में एक बार आपको, इनमें पानी का छिड़काव करना होता है। इसके अलावा, आप इन्हें किसी छोटे गमले में लगा सकते हैं या धागों की मदद से लटका भी सकते हैं।

इनकी जड़ें बहुत हल्की होती हैं और इनकी पत्तियां, अपने आसपास के वातावरण में उपलब्ध नमी को सोख कर पोषण लेती हैं। जिससे ये जीवित रहते हैं। जंगलों में ये किसी भी पेड़ के तने, झाड़ियों या चट्टानों पर उगने लगते हैं। इन्हें ‘एपीफाइट’ या ‘एयरोफाइट’ भी कहा जाता है। एयर प्लांट की जड़ों को किसी चीज के सहारे की जरूरत होती है जैसे- आप इन्हें किसी छोटे गमले, पुराने कप या मग, किसी और पेड़-पौधे की शाखा के ऊपर, बिना मिट्टी या पानी के लगा सकते हैं।

Grow Air Plants At Home
कांच की बरनी में सजाया एयर प्लांट (साभार: स्वाति द्विवेदी)

ज्यादातर लोग इन्हें अपने घरों में साज-सज्जा के लिए लगाते हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि ‘एयर प्लांट’ हवा को शुद्ध करने का काम भी बाखूबी करते हैं। इसलिए, अगर आप अपने घर में ऐसे पौधे लगाना चाहते हैं, जो हवा को शुद्ध करें और जिनकी ज्यादा देखरेख की जरूरत न हो तो आप एयर प्लांट लगा सकते हैं।

कैसे लगाएं एयर प्लांट और करें देखभाल

अगर आपके आसपास कहीं एयर प्लांट नहीं है तो आप नर्सरी से या ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपके किसी जानकार के घर में या दफ्तर में एयर प्लांट लगा हुआ है तो आप इसमें से एक कटिंग लेकर, अपने घर में लगा सकते हैं। आप इस कटिंग को किसी छोटे गमले में रख दें या फिर कहीं लटका दें, जहाँ इसे रौशनी मिले। इसके बाद, आप पानी में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम (NPK) मिलाकर घोल बना लें और इस घोल का छिड़काव पौधे पर करें।

बेंगलुरु में रहने वाली स्वाति द्विवेदी बताती हैं, “मैंने अपने यहां एक स्थानीय नर्सरी से एयर प्लांट खरीदे और कुछ ‘अमेज़न’ वेबसाइट से ऑनलाइन मंगवाए। एयर प्लांट्स की कीमत अन्य पौधों की तुलना में ज्यादा होती है। अगर, आप इन्हें नर्सरी से खरीद रहे हैं तो इनकी कीमत लगभग 100 रुपये से शुरू होती है।”

वह आगे बताती हैं कि एयर प्लांट की देखभाल करना बहुत ही आसान है। आप 10-15 दिनों में भी अगर एक बार, इन पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं तो भी इनके लिए काफी है। आपको इनकी पत्तियों पर ध्यान देना होगा क्योंकि, अगर पत्तियां आपको बहुत सूखी सी लगें तो इसका मतलब है कि इन्हें पानी ठीक से नहीं मिल रहा है।

Grow Air Plants At Home
साभार: स्वाति द्विवेदी

उन्होंने बताया, “ऐसे में, आप किसी प्लेट या कटोरी में पानी लीजिए और इसमें एयर प्लांट को उल्टा करके रखिए। मतलब, पौधे को पानी में कुछ इस तरह रखना है कि इसकी सिर्फ पत्तियां पानी में भीगें, जड़ें नहीं। अगर जड़ों पर पानी जायेगा तो यह सड़ने लगेंगे। इसलिए, सिर्फ पत्तों को पानी देना है। जब पत्तों के ऊपर से पानी एकदम सूख जाए तो आप इसे वापस इसकी जगह पर लगा दें।”

बात अगर फूलों की करें तो स्वाति कहती हैं कि इनकी सिर्फ कुछ किस्मों में ही फूल आते हैं। इनकी ज्यादातर किस्में, घरों में साज-सज्जा और हवा शुद्ध करने के लिए उपयोग में ली जाती हैं। वह कहती हैं, “एयर प्लांट्स के बारे में सबकुछ जानना बहुत मुश्किल है। आप जब खुद इन्हें लगाएंगे तब धीरे-धीरे, आपको यह अंदाजा होने लगेगा कि ये पौधे किस तरह से बढ़ते हैं, इनकी उपयोगिता क्या है या इनकी देख-भाल आदि कैसे की जा सकती है।”

  • कभी भी एयर प्लांट को मिट्टी या पानी में लगाने की कोशिश न करें।
  • आप इन्हें अपने घर में साज-सज्जा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, बीच-बीच में इनकी देखभाल करते रहें।
  • अक्सर लोगों को गलतफहमी होती है कि बिना धूप या रौशनी के भी एयर प्लांट लगाए जा सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। एयर प्लांट को भी अन्य इंडोर प्लांट्स की तरह रौशनी या कम धूप की जरूरत होती है।

How to Grow Air Plant
नियमित रूप से करें पानी का छिड़काव (स्त्रोत)

  • यह सच है कि एयर प्लांट को बहुत कम पानी देने की जरूरत होती है लेकिन, आपके इलाके की जलवायु पर निर्भर करता है कि आपको पानी का छिड़काव कितनी मात्रा में करना है। अगर, आपके यहाँ हवा में बिल्कुल नमी नहीं है तो आपको हर तीन-चार दिन में एयर प्लांट पर पानी छिड़कना चाहिए और अगर हवा में नमी है तो आप इन पर हफ्ते में एक बार पानी छिड़क सकते हैं।
  • महीने में एक बार आपको NPK घोल का छिड़काव भी करना चाहिए।
  • एयर प्लांट पर पानी का छिड़काव हमेशा सुबह करें ताकि इसकी पत्तियाँ, अच्छे से पानी सोख कर पोषण ले सकें।
  • एयर प्लांट आपके घर के अंदर की हवा को शुद्ध करता है।

तो देर किस बात की, आज ही अपने घर में लगाएं अलग-अलग किस्म के एयर प्लांट और बढ़ाएं अपने घर की खूबसूरती तथा हवा को रखें शुद्ध।

एयर प्लांट से अपने घर को सजाने के कुछ बेहतरीन तरीके जानने के लिए आप स्वाति की यह यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

हैपी गार्डनिंग।

संपादन- जी एन झा

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: Grow Indoor Plants: पहली बार लगा रहे हैं पौधें तो इन 3 इंडोर प्लांट्स से करें शुरुआत

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Grow Air Plants At Home Grow Air Plants At Home Grow Air Plants At Home Grow Air Plants At Home Grow Air Plants At Home Grow Air Plants At Home

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव