Search Icon
Nav Arrow
soalr ac by exalta india

Solar AC: एक बार लगाएं, 25 सालों तक बिजली के लंबे बिल से मुक्ति पाएं

अगर आप भी गर्मियों में एसी के महंगे बिल से परेशान रहते हैं, तो Solar AC आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है। उतर प्रदेश में सोलर एसी बनानेवाली कंपनी Exalta India के मुताबिक ये एसी पर्यावरण को नुकसान पहुचाएं बिना आपके बिजली के बिल को 80 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के अनुमान के मुताबिक, साल 2050 तक बढ़ती गर्मी के कारण कृत्रिम कूलिंग सिस्टम (Air Conditioner) की मांग तीन गुना बढ़ जाएगी, खासकर भारत, इंडोनेशिया और चीन जैसे देशों में। IEA के अनुसार, आने वाले दशकों में भारत में AC की बिक्री भी तेजी से बढ़ेगी।  अधिक से अधिक लोग AC जैसे ठंडक देने वाले उपकरण खरीदेंगे, लेकिन ये उपकरण हाइड्रोफ्लोरोकार्बन रेफ्रिजरेंट (HFC) छोड़ते हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग के लिए भी जिम्मेदार हैं।  दूसरी ओर AC के उपयोग का बढ़ना, मतलब सीधा बिजली की खपत का बढ़ना। ऐसे में, हमें पर्यावरण को ध्यान में रखकर वैकल्पिक ऊर्जा के बारे में सोचने की ज़रूरत है। आगरा की एक्साल्टा इंडिया (Exalta India) एक ऐसी ही कंपनी है, जो बिजली की बजाय सोलर ऊर्जा से चलने वाले एसी (Solar AC) बनाती है। इसके संस्थापक आशुतोष वर्मा का दावा है कि उनके सोलर एसी (Solar AC) 80% तक बिजली बचा सकते हैं और उनकी शेल्फ लाइफ 25 साल है।

क्या है Solar AC

आशुतोष ने बताया, “सामान्य AC की तुलना में Solar AC से आप हर महीने लगभग 600 यूनिट बिजली बचा सकते हैं, जिससे बिजली का बिल 5,500 रुपये तक कम हो सकता है।”

Aashutosh Verma fonder of Exalta India Solar ac manufacturer
आशुतोष वर्मा

पेशे से एक डेटा वैज्ञानिक, आशुतोष ने साल 2009 में पहला Solar AC बनाया था और कुछ सालों के बाद ही, उन्होंने इसे बेचना शुरू कर दिया। हालांकि, शुरुआत में इस सिस्टम को लोग अपनाना नहीं चाहते थे। लेकिन धीरे-धीरे इस पर लोगों का विश्वास बढ़ने लगा है।   

Advertisement

आशुतोष ने द बेटर इंडिया को बताया, “सीजन में हर महीने हम दुनियाभर में 300-500 Solar AC बेचते हैं और अब तक Exalta AC के 5000 यूनिट्स बेच चुकी है।”

Solar AC की कीमत

उनके पास मिलने वाले Solar AC, लगभग 45,000 रुपये से शुरू होते हैं, जो वॉट और टन के अनुसार अलग-अलग दामों में बिकते हैं। इंडोर यूनिट को छोड़कर, एसी के सभी पुर्जे भारत में ही बनते हैं। इंडोर यूनिट को थाईलैंड से आयात किया जाता है। यूनिट खरीदने पर आपको, छत पर छह 320 वॉट के पैनल लगाने होते हैं।

खरीदने से पहले जानने योग्य बातें

आशुतोष कहते हैं कि सोलर एसी लगाने से पहले, आप कुछ चीजों को ध्यान में जरूर रखें। सबसे पहला- यह पूरी तरह से सूरज की रोशनी पर निर्भर होगा, हालांकि आप सोलर ऊर्जा को ग्रिड में जमा करके भी AC चला सकते हैं। साथ ही, इसको घर में लगाने के लिए आपको पर्याप्त जगह की जरूरत भी होगी।  

Advertisement

Solar AC के अलावा, एक्साल्टा मिनी वेंटिलेटर, इनवर्टर, फ्रीजर, डीप फ्रीजर और कम्प्रेसर भी बनाती है। ये सारे ही उपकरण, पर्यावरण के अनुकूल हैं और कम ऊर्जा की खपत करते हैं।  

eco-friendly solar ac in India

Solar AC से होंगे ये फायदे

एक्साल्टा के अलावा, कई और कंपनियां भी हैं, जो अब Solar AC बना रही हैं। Solar AC की कीमत सामान्य AC से ज्यादा होती है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें अगर एक बार पैसा लगा दिया जाए, तो हमेशा बिजली बिल भरने की झंझट नहीं होगी।

एक्साल्टा  के अलावा, अगर बाजार में मिलने वाले दूसरे सोलर एसी की कीमत की बात करें, तो आपको 1 टन के AC (1500 वॉट की सोलर प्लेट) के लिए 97 हजार रुपए, 1.5 टन वाले AC के लिए 1.39 लाख रुपए और 2 टन वाले AC के लिए 1.79 लाख रुपये खर्च करने होंगे। यह खर्च थोड़ा ज्यादा जरूर है, लेकिन लंबे समय तक यह बिजली के बिल से राहत दिला सकता है। हमारे देश में सूरज की रोशनी प्राकृतिक रूप से ज्यादा मात्रा में मिलती है। ऐसे में, सोलर एसी का फायदा उठाना तो बनता ही है। आप एक्साल्टा इंडिया से सोलर एसी खरीदने के लिए उन्हें यहां सम्पर्क कर सकते हैं। 

Advertisement

संपादन -अर्चना दुबे और मानबी कटोच

यह भी पढ़ें – Shark Solar Panel: कम जगह में अधिक बिजली, जानिए इस अनोखे सोलर पैनल के बारे में

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon