Search Icon
Nav Arrow
10 Best Solar Panels In India

Best Solar Panels for Home: टॉप-10 सोलर पैनल्स, जो आपको बना सकते हैं आत्मनिर्भर

बीते कुछ वर्षों में सोलर पैनलों की मांग में काफी तेजी देखी जा रही है। अगर आप भी इसे अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपकी मदद के लिए हम यहां Best Solar Panels for Home के बारे में बताने जा रहे हैं।

बीते कुछ वर्षों से भारत, दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा उत्पादक देश के तौर पर उभरा है। देश की लगातार बढ़ती आबादी और विद्युतीकरण की दर तेज होने के कारण ऊर्जा की मांग में भी काफी तेजी देखी जा रही है और पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के जरिए, इसे पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण है।

लेकिन, सौर ऊर्जा कभी न खत्म होने वाला संसाधन है और इसके जरिए ऊर्जा की मांग को आसानी से पूरा किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों  में सरकार ने भी ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई सौर योजनाएं  शुरू की हैं। 

सौर ऊर्जा पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद है और यह हवा में न कार्बन डाई ऑक्साइड गैस छोड़ती है और न ही कोई अन्य हानिकारक गैस। अगर आप भी इस ऐतिहासिक बदलाव का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आप भी अपने घर और ऑफिस में सोलर पैनल लगा कर, इसका हिस्सा बन सकते हैं। 

Advertisement

नीचे, हम आपको घरेलू इस्तेमाल के लिए सबसे भरोसेमंद सोलर पैनल कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैंः

  1. लुमिनस

लुमिनस कंपनी बीते 30 सालों से शानदार सोलर पैनल बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी के 325 वॉट (24 वोल्ट) सोलर पैनल पॉली क्रिस्टलाइज़ मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है। कंपनी इस पर 25 साल की परफॉर्मेंस वारंटी देती है। इसकी कीमत करीब 25 हजार रुपए है, लेकिन अमेजन-फ्लिपकार्ट से खरीदने पर इसमें भारी छूट मिलती है।

Luminous Poly Crystalline Solar Panel 325 Watt
लूमिनस 325 वॉट पॉली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल

अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Advertisement
  1. माइक्रोटेक

माइक्रोटेक, भारत की एक प्रमुख सोलर कंपनी है। कंपनी का एमटीके 150 वाट (12 वोल्ट) मॉडल, भारत में घरों के लिए सबसे अच्छे सोलर पैनलों में से एक है। इसकी कीमत 7,590 रुपए है, लेकिन अमेजन पर यह करीब 6500 रुपए में मिल जाता है। इसे ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड, दोनों तरीकों से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पैनल 44 से 85 डिग्री सेल्सियस तापमान पर आसानी से काम कर सकता है। कंपनी इस पर 25 साल की वारंटी देती है। 

अमेजन पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. लूम सोलर

यह सोलर एनर्जी के मार्केट में सबसे तेजी से उभरती कंपनियों में से एक है। लूम सोलर कंपनी, मोनोक्रिस्टलाइन पैनलों को बनाने के लिए जानी जाती है और तीन दिनों में पूरे भारत में कहीं भी सोलर सिस्टम को पहुंचाने का दावा करती है। 

Advertisement

कंपनी के 180 वॉट मोनो क्रिस्टल पैनल (डबल पैक) को काफी लोकप्रियता मिली है। इसकी कीमत 20 हजार रुपए है और कंपनी इस पर डिस्काउंट भी देती है। अमेजन पर फिलहाल इस मॉडल की कीमत 17 हजार रुपए है। 

अमेजन पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. हैवेल्स 

हैवैल्स, देश में इलेक्ट्रिक उपकरणों को बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है। कंपीन ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड, दोनों तरह के सोलर पैनल बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी का Enviro 150W Rh सोलर पैनल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

Advertisement

यह भी पढ़ें – चार्ज करते हैं 4 इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी बिजली बिल हुआ 70% तक कम 

यह एक पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल है, जो विश्वसनीय एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग ग्लास से लैस है। इसकी कीमत 9200 रुपए है।

अमेजन पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Advertisement
  1.  टाटा पावर सोलर 

टाटा देश की मुख्य सोलर कंपनियों में से एक है। बीते दो दशकों में कंपनी से 200 मेगा वाट से अधिक सोलर सिस्टम लगाए हैं। कंपनी के 100 वाट, 12 V.पॉलीक्रिस्टलाइन 12 वोल्ट के पॉलीक्रिस्टलाइन मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है, जिससे 100 वाट की ऊर्जा मिलती है। यह मॉडल पूरी तरह से स्क्रैच प्रूफ है और इसके डबल सेट की कीमत 25 हजार रुपए है।

10 Best Solar Panels for Home
टाटा ने बीते 20 वर्षों में 200 मेगा वाट से अधिक सोलर पैनल लगाए हैं

अमेजन पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. स्पार्क सोलर

स्पार्क सोलर के 72 Cells Poly-Series को लोगों ने काफी पसंद किया है। इससे 320 वाट से लेकर 345 वाट तक ऊर्जा आसानी से मिल सकती है। इसकी इफिशिएंसी रेट 17.8 फीसदी है। 

Advertisement

कंपनी इसपर 12 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 25 साल की परफार्मेंस वारंटी देती है। 

प्रोडक्ट के बारे में और अधिक यहां जानें।

  1. विक्रम सोलर

विक्रम सोलर, रूफटॉप सोलर पैनल बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है। कंपनी ने 2020-21 के दौरान सोमेरा सीरीज 6 को लॉन्च किया था, जिसे लोगों का काफी प्यार मिला है। 

इस सीरीज के मॉडलों में पट्टियों की संख्या अधिक होने के कारण, आंधी-तूफान में भी कोई नुकसान नहीं होता है। इसमें 435 से 465 वाट के सोलर पैनल की इफिशिएंसी रेट 20 फीसदी से भी अधिक है।

अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. गौतम सोलर

गौतम सोलर, देश की सबसे विश्वसनीय सोलर निर्माता कंपनियों में से एक है। ज्यादातर सरकारी योजनाओं में इसी कंपनी सोलर लाइटिंग सिस्टम को लगाया जाता है। कंपनी के मोनो सोलर पैनल को लोगों ने काफी पसंद किया है। 

यह मॉडल 380 वाट, 385 वाट और 395 वाट में उपलब्ध है। इसकी इफिशिएंसी रेट 22 फीसदी से भी अधिक है। 

अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. लूबी सोलर 

यह एक सोलर वॉटर पंप निर्माता कंपनी है। इसके 330 W Monocrystalline Solar पैनल को लोगों ने काफी पसंद किया है। इसमें कुल 60 सेल हैं, जो कम धूप में भी अच्छी तरह से काम करते हैं। कंपनी इस पर 25 साल की परफार्मेंस वॉरंटी देती है। 

लूबी सोलर का मुख्यालय गांधीनगर गुजरात में है। यह कंपनी 2012 में शुरू की गई थी और अभी तक उन्होंने काफी सफलता प्राप्त की है।

Lubi 330 W Monocrystalline Solar Panel

प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. एक्साइड सोलर –

इलेक्ट्रॉनिक सामानों के मामले में एक्साइड एक भरोसेमंद नाम है। कंपनी के एक्साइड पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। यह 12 वोल्ट और 24 वोल्ट के वैरियंट में उपलब्ध है। दोनों मॉडल्स 3.2 एमएम के एंटी-रिफ्लेक्टिव व्हाइट टेम्पर्ड ग्लास से लैस हैं और थर्मल और फ्रीजिंग प्रूफ भी हैं।

एक्साइड पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की इफिशंयसी रेट 20 से 22 फीसदी के बीच है और कंपनी इस पर 25 साल की वारंटी देती है।

उत्पादों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

भारत में घरेलू इस्तेमाल और ऑफिसों के लिए दो तरह के सोलर सिस्टम मिलते हैं। ऐसे में आप जब भी सोलर पैनल खरीदें, तो इन बातों का ध्यान रखें। 

  1. ऑन-ग्रिड सोलर एनर्जी सिस्टम

इस तरह के सोलर सिस्टम, सीधे पावर ग्रिड से जुड़े होते हैं। यह पावर ग्रिड और सोलर पैनल से पैदा हो रही बिजली को कैलकुलेट करता है और इसी के आधार पर आपको बिजली बिल की बचत होती है। यह शहरी क्षेत्रों में काफी कारगर है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या के कारण, यह ज्यादा सफल नहीं है।

  1. ऑफ ग्रिड सोलर एनर्जी सिस्टम

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है और जरूरत पड़ने पर इसे एसी करंट में बदल दिया जाता है। यह सिस्टम उनइलाकों में काफी सफल है, जहां बिजली की अधिक कटौती होती है। साथ ही, इसे ज्यादा रख-रखाव की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर आप  भी सोलर पैनल लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख के जरिए आपको जरूर मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें – किराए के घर में भी लगा सकते हैं सोलर सिस्टम, इनकी तरह होगी बचत ही बचत

close-icon
_tbi-social-media__share-icon