Search Icon
Nav Arrow
Altigreen

NASA के पूर्व इंजीनियर लौटे भारत, उबड़-खाबड़ सड़कों के लिए बनाई थ्री-व्हीलर EV

लखनऊ के रहनेवाले पूर्व NASA इंजीनियर अमिताभ सरन ने एक इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) टेक्नोलॉजी सोल्यूशन कंपनी – Altigreen लॉन्च किया है, भारतीय सड़कों के हिसाब से, नई तकनीक और फीचर्स के साथ कमर्शिअल वाहन बनाता है।

भारत में खराब एयर क्वालिटी के कारण हर साल करीब 3 से 4 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है, जिसका एक मुख्य कारण, गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण भी है। इस गंभीर समस्या को देखते हुए, नासा के पूर्व इंजीनियर, अमिताभ सरन ने ‘अल्टीग्रीन (Altigreen)’ लॉन्च करने का फैसला किया। यह स्टार्ट-अप, भारतीय सड़कों के हिसाब से, नई तकनीक और फीचर्स के साथ कमर्शिअल वाहन बनाता है। 

इस कंपनी का एक नया प्रोडक्ट है, ‘अल्टिग्रीन neEV (Altigreen neEV)’, जो एक बार चार्ज करने पर कम से कम 150 किमी की यात्रा कर सकता है और काफी ज्यादा भार भी ढो सकता है। ऐसे में जिन लोगों को लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग एक बड़ी समस्या है, वे अब बेफिक्र होकर EV खरीद सकते हैं।

‘फिट एंड फॉरगेट’ किट

इसके अलावा, कंपनी एक ‘फिट एंड फॉरगेट’ किट भी देती है। दरअसल, किसी को नया वाहन खरीदने की जरूरत नहीं है। इस किट की मदद से अपनी मौजूदा कारों को एक हाइब्रिड मॉडल में बदला जा सकता है, तो अगर आपके पास पहले से ही गाड़ी है और आप नई इलेक्ट्रिक गाड़ी नहीं खरीदना चाहते, तो आपकी इस समस्या का समाधान भी है इस स्टार्टअप के पास।

Advertisement

पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ पर्यावरण के लिए नुकसानदायक होता है और ईंधन के बढ़ते दाम लोगों के लिए बड़ी परेशानी भी है। ऐसे में यह स्टार्टअप कई परेशानियों को हल करने में सक्षम है। अमिताभ, भारत को ईवी सुपरपावर बनाना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि उनका यह सपना ज़रूर पूरा होगा और अमिताभ का यह स्टार्टअप सिर्फ थ्री व्हीलर ही नहीं, बल्कि अन्य गाड़ियों के लिए भी भविष्य में गेम चेंजर साबित होगा।

गो ग्रीन!

मूल लेख : हिमांशु नित्नावरे

Advertisement

संपादन : अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः ओडिशा की दो बहनें फसल अवशेष से बना रहीं EV Batteries, जो होंगी पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon