Search Icon
Nav Arrow
flower gardening at home

दो साल में घर में उगा दिए 200 पौधे, बदलाव देखकर चौंक जायेंगे आप

देहरादून के औली रायपुर गांव के शोभित ममगई और उनकी माँ सुषमा ममगई ने लॉकडाउन के दौरान गार्डनिंग करने की सोची और सिर्फ दो सालों में फूलों के करीब 200 पौधे लगाकर अपने घर को एक सुन्दर आशियाना बना दिया।

देहरादून के पास औली रायपुर गांव के रहनेवाले शोभित ममगई के घर के पास खेत तो बहुत थे, फिर भी उन्हें एक कमी खलती थी। वह चाहते थे कि उनके घर के पास थोड़े रंग-बिरंगे फूल भी हों और उन्हें ऐसा करने का मौका तब मिला, जब साल 2020 में कोरोना के कारण लॉकडाउन लगा। उस दौरान वह न मंडी जा सकते थे, न कहीं और। तो इस खाली समय का इस्तेमाल करके, उन्होंने अपने घर का नजारा ही बदल दिया। जहां पहले वह खेत के बीच बने एक घर में रहते थे, जहाँ सिर्फ गिन के कुछ ही पौधे लगे थे, वहीं आज यहां तकरीबन 200 फूलों के पौधे (Flower gardening at home) लगे हैं। 

शोभित कहते हैं, “मेरे साथ मेरी माँ को भी गार्डनिंग का शौक है, इसलिए उन्होंने भी मेरे साथ गार्डनिंग में रुचि दिखाई। अब हम दोनों मिलकर अलग-अलग पौधे लाते हैं और अपने घर में लगाते हैं। पहले हम गुड़हल और गुलाब के अलावा किसी और फूल के बारे में जानते भी नहीं थे, लेकिन आज हमारे घर में कई किस्मों के फूल लगे हैं, जिसमें पेटूनिया, विंटर रोज और डहेलिया मेरे सबसे पसंदीदा फूल हैं।”

beautiful flower gardening at home by shobhit Mangain

शोभित, पेशे से किसान हैं और बकरी पालन का काम भी करते हैं। पढ़ाई के बाद उन्होंने नौकरी करने के बजाय, पिता के साथ ही खेती करने का फैसला किया, क्योंकि वह पेड़-पौधों के बीच गांव में ही रहना चाहते थे। 

Advertisement

शोभित का परिवार खेतों में धान उगाता है, लेकिन इसके साथ-साथ वह घर में इस्तेमाल के लिए प्याज, लहसुन, हल्दी और कुछ मौसमी सब्जियां भी उगाते हैं।  

यह भी पढ़ें – न जगह न जानकारी, फिर भी महज़ 400 sq.ft में उगा दिए 15 किस्म की सब्जियां और 8 तरह के फल

ढेरों फूलों से घिरे घर को देखने आते हैं लोग

Advertisement

शोभित बताते हैं कि जब उन्होंने फूल के पौधे आस-पास की नर्सरी से खरीदकर लगाने शुरू किए, तब उनके दोस्त कहते थे कि तुम तो खेत में ही रहते हो फिर और पौधे क्यों लगा रहे हो? लेकिन आज उनके घर में लगे इन ढेरों पौधों (flower gardening at home) से उनके घर का नजारा इतना सुन्दर लगता है कि आस-पास के गांव से भी लोग उनके घर को देखने आते हैं।  

lots of flower plants  in a farm house

शोभित ने बताया कि कई लोग तो फोटोशूट करने और इंस्टाग्राम की रील बनाने के लिए भी उनके घर पर आते हैं। गांव में कई दूसरे लोगों ने भी इस तरह से फूलों का गार्डन (flower gardening at home) बनाना शुरू कर दिया है।  

जब शोभित खेत में या दूसरे कामों में व्यस्त रहते हैं, तब उनकी माँ सुषमा ममगई ही इन पौधों को पानी डालने का काम करती हैं। वह बताती हैं कि पौधों को पानी देने में ही दिन के एक घंटे का समय लग जाता है, लेकिन इससे घर में एक सुकून भरा माहौल भी छा गया है। शोभित, अब एक पौधे से कटिंग और बीज के जरिए पौधों की संख्या बढ़ा रहे हैं।  

Advertisement
lots of flower in farm house garden

कुछ पौधे उन्होंने घर के चारों ओर लगाए हैं और कुछ पौधे घर की छत पर भी लगे हैं। ये सारे पौधे उन्होंने गमले में ही लगाए हैं। 
अगर आपके घर में भी फूल का कोई पौधा नहीं लगा है, तो आप भी शोभित के इस गार्डन (flower gardening at home) से प्रेरणा लेकर कुछ फूल जरूर अपने गार्डन में लगाएं।  

हैप्पी गार्डनिंग!

यह भी पढ़ें – कोल माइनिंग इलाके में उगाए सैकड़ों पौधे, सरकारी क्वार्टर को बना दिया फूलों का गुलदस्ता

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon