Search Icon
Nav Arrow
summer fertilizer (1)

ठंडी खाद बनाने के तरीके, क्योंकि आपके पौधों को भी लगती है गर्मी 

पौधों के लिए गर्मियों में इस तरह से घर पर ही बनाएं ठंडी खाद, जानिए एक्सपर्ट से इसे बनाने का तरीका।

जिस तरह से गर्मियों में हम इंसानों को ठंडी चीज़ें खाना पसंद है,  उसी तरह पौधों को भी गर्मियों में ठंडक की बहुत जरूरत होती है। इस मौसम में ज्यादा गर्मी के कारण, कई पौधे जल जाते हैं या फिर सूखने लगते हैं। ऐसे में, हमें इसकी जड़ों को ठंडक देनी चाहिए और पत्तों में भी नमी बनाई रखनी चाहिए। 

होम गार्डनिंग कर रहे लोग कई बार गर्मियों में पौधे सूख जाने की शिकायत करते हैं। हालांकि, कई लोग पौधों को छाया वाली जगह में शिफ्ट कर देते हैं या फिर पौधों के लिए छत पर शेड भी बना देता हैं, लेकिन इसके साथ-साथ जरूरी है, पौधों को ठंडक वाली खाद देना। 

अंगुल, ओडिशा में गार्डनिंग कर रहीं मोनालिसा पटनायक कहती हैं कि इस समय तरल खाद देना पौधों के लिए सही होता है। मोनालिसा कहती हैं,
“अगर आप अपने कम्पोस्ट बिन में कचरा जमा कर रहे हैं, तो इसमें से निकला पानी पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं मैं घर में वर्मीकम्पोस्ट भी बनाती हूँ, जिसे बनाने में थोड़ा लिक्विड भी निकलता है, जिसे मैं पौधों में इस्तेमाल करती हूँ। ये दोनों ही खाद गर्मी के समय पौधों के लिए अच्छी होती हैं। इसके अलावा भी, आप कुछ लिक्विड खाद बना सकते हैं।”

Advertisement

चलिए जानें उनसे गर्मी में बनने वाली दो बेहतरीन तरल खाद के बारे में –

Vegetable Peel Fertilizer for summer
Vegetable Peel Fertilizer

फल और सब्जियों के छिलकों से बनने वाली खाद 

मोनालिसा कहती हैं कि वैसे तो तक़रीबन सभी सब्जियों और फलों के छिलकों में कुछ न कुछ पोषक तत्व होते ही हैं, लेकिन मौसम के हिसाब से मिलने वाली सब्जियों और फलों के लिए छिलकों का उपयोग पौधों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। जैसे, अभी गर्मियों में हम तरबूज या खरबूज के ढेर सारे छिलके फेंक देते हैं, जबकि इनमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट के साथ कई और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं। इसके अलावा, प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करके भी, अच्छी खाद बन सकती है। 

Advertisement

इसके लिए आप सब्जियों के छिलकों को पानी में डाल दें। छिलके डूबे उतना ही पानी डालकर, आप इसे ढककर रख दें। हर दिन ढक्क्न हटाकर एक बार इसे मिला लें।  तीन से चार दिन के बाद, आपके पौधों के लिए बेहतरीन लिक्विड खाद बनकर तैयार हो जाएगी। 

इसे आप पानी के साथ मिलाकर पौधों में डाल सकते हैं।  

गोबर की खाद 

Advertisement
organic Cow Dung Fertilizer
Cow Dung Fertilizer

गर्मियों के लिए गोबर की खाद सबसे अच्छी होती है। इसके लिए आपको एक बाल्टी में 5 से 7 लीटर पानी लेना होगा। इस पानी में आपको ताज़ा गोबर डालना होगा। पानी में अच्छी तरह से गोबर डुबोने के बाद इसके ऊपर से ढक दें। इसके बाद, आपको इस बाल्टी को ढककर करीब तीन  दिनों तक ऐसे ही रख देना है। तीन दिन बाद, आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे, इसे भी पानी के साथ मिलाकर ही इस्तेमाल करें। एक मग गोबर की लिक्विड खाद में तीन से चार लीटर पानी मिलाकर पौधों में डाल सकते हैं।  

इसके साथ ही, मोनालिसा गर्मियों के समय अंडे के छिलकों की खाद को पौधों में डालने से परहेज करने की सलाह देती हैं। तो अगर आपके पौधे भी गर्मियों में सूख रहे हैं, तो आप भी इन नुस्खों को आजमाकर अपने पौधों में नई जान डाल सकते हैं। 

Advertisement

हैप्पी समर!

हैप्पी गार्डनिंग! 

संपादन – मानबी कटोच

Advertisement

यह भी पढ़ें: तरबूज़ के छिलकों से इस तरह बना सकते हैं बेहतरीन खाद  

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon