Placeholder canvas

दिल्ली से लंदन, वह भी कार से! 60 की उम्र में 40 हजार किमी का सफर तय कर पूरा किया अपना सपना

Road trip Delhi to London

मिलिए, दिल्ली के 63 वर्षीय अमरजीत सिंह चावला से, जिन्होंने 60 साल की उम्र में अपनी कार से 33 देशों की यात्रा, 145 दिनों में पूरी करके अपने 40 साल पुराने सपने को पूरा कर लिया।

साल 1979 में, दिल्ली के अमरजीत सिंह चावला, हॉलैंड से रोड ट्रिप पर आए एक कपल से मिले। उस युवा कपल से मिलकर वह इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने भी ऐसी ही एक ट्रिप पर जाने का फैसला किया और अपने घरवालों को अपने इस फैसले के बारे में बताया। लेकिन उस समय जानकारी की कमी और सुरक्षा  को ध्यान में रखकर, उन्हें विदेश की रोड ट्रिप पर जाने से मना कर दिया गया। 

लेकिन 43 साल बाद, उन्होंने अपनी वह इच्छा आख़िरकार पूरी कर ही ली। साल 2018 में अमरजीत, दिल्ली से लंदन की रोड ट्रिप पर गए थे, उस समय उनकी उम्र 60 साल की थी, लेकिन उनके 43 साल पुराने सपने की चमक इतनी तेज़ थी कि उम्र उसके सामने बाधा बन ही नहीं पाई। हालांकि, यह सफर जितना रोमांचक था, उतना ही चुनौतियों से भरा भी।

द बेटर इंडिया से बात करते हुए अमरजीत कहते हैं, “मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की दिक्क़ते हैं। मेरे पैरों में ब्लड क्लॉट बनते हैं और मैं ज्यादा समय तक पैर लटकाकर नहीं बैठ सकता। मुझे शुगर और दिल से जुड़ी परेशानियां भी हैं, लेकिन कार चलाते समय मुझे इतना आनंद आता है कि ये सारी तकलीफें मैं भूल जाता हूँ।”

अमरजीत का यह उत्साह ही यह बताने के लिए काफी है कि अगर काम आपके पसंद का हो, तो उम्र कोई मायने नहीं रखती।

Amarjeet Singh Chawla  truban traveler
Amarjeet Singh Chawla

रिटायरमेंट के बाद शुरू किया बकेट लिस्ट बनाना 

अमरजीत, गारमेंट एक्सपोर्ट के बिज़नेस से जुड़े थे। वह बताते हैं कि उनकी माँ ने उनके जन्म के समय इस काम की शुरुआत की थी, जिसके बाद उन्होंने सालों तक इस बिज़नेस को संभाला। लेकिन साल 2017 में 57 की उम्र में काम से रिटायरमेंट लेकर उन्होंने अपने अधूरे सपनों को पूरा करने का मन बनाया। 

वह कहते हैं, “मैंने सबसे पहले अपनी अधूरी ख्वाहिशों की लिस्ट बनाई। मुझे फिल्में देखने और  बनाने का शौक़ था, इसलिए मैंने अपने घर के बेसमेंट में एक फिल्म स्टूडियो और थिएटर बनाया।”

उन्होंने कैमरामैन के साथ मिलकर, एक साल में 80 से ज्यादा शॉर्ट फिल्म्स बनाईं। उस दौरान उन्हें किसी लेखक ने दिल्ली से सिंगापुर की रोड ट्रिप करके फिल्म बनाने का आईडिया दिया। उस राइटर के आईडिया ने अमरजीत के एक और सपने को जगा दिया और उन्होंने सिर्फ सिंगापुर तक नहीं, बल्कि लंदन तक की रोड ट्रिप पर जाने का प्लान बनाया। 

कैसे की लंदन तक की रोड ट्रिप?

अमरजीत के दिमाग में जैसे ही लंदन ट्रिप का आईडिया आया, उन्होंने इसे पूरा करने की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने हॉलैंड के उस कपल को भी खोज निकाला, जिनसे उन्हें रोड ट्रिप पर जाने की प्रेरणा मिली थी। फिर वीज़ा और सरकारी अनुमति की ढेरों तैयारियाँ करने के बाद, उन्होंने सात जुलाई 2018 को इस ट्रिप की शुरुआत की थी। 

अमरजीत बताते हैं, “मैंने इस यात्रा के दौरान 33 देश घूमे, लेकिन वीज़ा मुझे सिर्फ सात देशों के ही लेने पड़े थे और इससे जुड़ी सारी तैयारियों के लिए हमने ट्रेवल ऑर्गनाइज़र की मदद भी ली थी।” वह दिल्ली से नेपाल होते हुए चीन, किरगिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लातविया, नीदरलैंड, फ़िनलैंड के ज़रिए फ़्रांस के रास्ते लंदन पहुंचे थे। इस ट्रिप पर वह दो कैमरामेन के साथ गए थे। 

During His Road Trip From Delhi To London
During His Road Trip From Delhi To London

यात्रा से जुड़ी समस्याएं और यादें

अमरजीत शाकाहारी हैं, इसलिए उन्हें विदेश में खाने से जुड़ी दिक्क़तें तो आती ही थीं। साथ में उन्होंने बताया कि चीन के जिस रास्ते से वह गए थे, वहां टूरिस्ट के लिए काफी कड़े नियम थे। इसलिए मात्र चीन का बॉर्डर पास करने के लिए उन्हें वीज़ा और बाकि सरकारी अनुमति के लिए करीबन सात लाख रुपये खर्च करने पड़े थे।

इस लम्बी यात्रा में एक समय ऐसा भी आया था, जब उनके एक हाथ ने काम करना बंद कर दिया था। तब वह एस्टोनिया, यूरोप में थे। उन्होंने अपने डॉक्टर से बात की, जिसके बाद उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण कुछ समय के लिए घर वापस आना पड़ा था। उन्होंने अपनी कार एस्टोनिया में ही एक भारतीय के पास रखी और दो हफ्तों के लिए घर वापस आ गए थे। 

हालांकि, उनके परिवार को लगा कि वह अब वापस नहीं जाएंगे, लेकिन उन्होंने जल्द ही अपनी ट्रिप पर वापस जाने का फैसला किया। इसके अलावा, वह अपनी यात्रा के दौरान हॉलीवुड के महान अभिनेता और राजनेता अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर से भी मिले। इस ट्रिप पर वह सैकड़ों लोगों और पत्रकारों से मिले, जिन्होंने उनकी ट्रिप के बारे में कई लेख भी लिखे।  

इस दौरान वह अपनी ट्रिप के वीडियोज़ बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते रहते थे।  

भारत के सभी राज्य घूम चुके हैं कार से  

अमरजीत, यूं तो अपने बिज़नेस के काम से देश और विदेश के दौरे पर जाते रहते थे। लेकिन वह कभी भारत में ज्यादा घूमे नहीं थे। अपनी लंदन ट्रिप के दौरान, जर्मनी में एक अमेरिकन रिपोर्टर ने उनसे पूछा, “क्या आप अपने देश के सभी राज्य घूम चुके हैं?” उन्हें उस समय अपने देश के सभी राज्यों के बारे में ज्यादा आईडिया नहीं था। लेकिन तभी उन्होंने फैसला किया कि वह अपने देश के भी सारे राज्य ज़रूर घूमेंगे।  

वह बताते हैं, “मैंने उस अमेरिकी पत्रकार से वादा किया कि मैं अपने देश के सारे राज्य ज़रूर घूमूंगा।”

Amarjeet with wife during road trip in India
Amarjeet with wife during road trip in India

साल 2018 दिसंबर में वापस आने के बाद, उन्होंने 2019 में अपनी पत्नी के साथ भारत के सारे राज्य और छह पड़ोसी देशों की यात्रा करने का फैसला किया। वह भी 40 हज़ार किमी की यात्रा थी, जिसे उन्होंने आठ महीने में पूरा किया था। इसके बाद उन्होंने 2020 में भी सिख समाज के नौवें गुरु, गुरु तेक बहादुर की यात्रा को फॉलो करके,  एक ट्रिप की शुरुआत की, जिसमें वह उन सारी जगहों पर जा रहे हैं, जहां उनके गुरु गए थे।  

अब अमरजीत एक फुल टाइम ट्रैवलर बन चुके हैं। वह ‘The Turban Traveller’ नाम से एक एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं। वह खुद तो यात्रा करते ही हैं साथ ही लोगों की भी ट्रेवल कंसलटेंट के तौर पर मदद करते हैं।  इस उम्र में अमरजीत कहते हैं, “मैं दुनिया के 197 देशों की यात्रा करना चाहता हूँ। अभी तक मैं 87 देश घूम चुका हूँ।”

TheTurban Traveller नाम से दुनियाभर में मशहूर अमरजीत ने अपने रिटायरमेंट को इतना दिलचस्प बनाया है कि हर कोई उनसे जीवन को खुल के जीने की प्रेरणा ले सकता है।  आप उनकी यात्राएं और यात्रा सम्बन्धी टिप्स के लिए उनके यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

संपादन-अर्चना दुबे 

यह भी पढ़ें- वेंकटेश की बेस्ट ट्रेवल पार्टनर हैं उनकी 63 वर्षीया माँ, मिलकर करते हैं एडवेंचर ट्रिप

  

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X