Search Icon
Nav Arrow
Chef Chintan Pandya won America's heart with the taste of Begun Bhaja and Champaran meat

वड़ा पाव, बेगुन भाजा या चंपारण मीट! देसी स्वाद को इस इंडियन शेफ ने विदेश में किया हिट

वड़ा पाव और बेगुन भाजा जैसे स्वादिष्ट ज़ायके को इंडियन शेफ चिंतन पंड्या अमेरिका के लोगों तक पहुंचा रहे हैं। आज अपने हाथों के जादू की वजह से ही चिंतन, अमेरिका के मशहूर शेफ्स में से एक हैं और हाल ही में उन्हें ‘जेम्स बियर्ड अवॉर्ड, बेस्ट शेफ- न्यू यॉर्क स्टेट’ से नवाज़ा गया।

कई व्यंजन ऐसे होते हैं, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी और होठों पर मुस्कान आ जाती है। और जब बात भारतीय व्यंजनों की हो, तो कहना ही क्या! अलग-अलग तरह के मसाले और स्वाद से भरपूर लजीज़ भारतीय व्यंजन दुनियाभर में लोगों को खुश कर देते हैं। कुछ ऐसी ही खुशी न्यूयॉर्क में इंडियन शेफ चिंतन पंड्या के रेस्तरां में भी मिल रही है। 

दुनियाभर में अपनी पाक कला के लिए जाने जाने वाले इस इंडियन शेफ ने कुकिंग करियर की शुरुआत मुंबई से की थी। पंड्या को भारतीय और पारंपरिक व्यंजनों से प्रेम भी था और साथ ही वह यह भी जानना चाहते थे कि देशभर में लोग किस तरह के खाने को पसंद करते हैं। इसी प्रेम और इच्छा ने चिंतन पंड्या को एक अलग पहचान दिलाई है।

काम शुरु करने के आठ साल बाद, उन्हें न्यूयॉर्क में एक बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां – ‘जूनून’ में काम करने का मौका मिला।

Advertisement

हालांकि, उन्हें एक अलग पहचान बनाने में उनके दूसरे रेस्तरां, ‘राही’ ने मदद की। पंड्या ने राही नाम का रेस्तरां साल 2017 में रेस्ट्रॉटर रोनी मजूमदार के साथ मिलकर खोला था। यह रेस्तरां अपने शुद्ध व्यंजनों के लजीज़ स्वाद के लिए बेहद लोकप्रिय हुआ।

यह भी पढ़ेंः दो भारतीय महिलाओं का कमाल, ऑस्ट्रेलिया के लोगों को खिला रही हैं ‘दाल’

क्या है इस इंडियन शेफ के रेस्तरां की खासियत?

इंडियन शेफ चिंतन पंड्या का रेस्तरां ‘राही’ वहां के स्थानीय लोगों को विभिन्न व्यंजनों में स्वाद और मसालों के अनूठे मिश्रण का अनुभव करने का मौका देता है। इसके अलावा, पंड्या ने ‘अड्डा इंडियन कैंटीन’ और ‘धमाका’ नाम के दो और रेस्तरां खोले हैं। इनके मेन्यू बनाते समय एक ही बात को ध्यान में रखा गया है और वह है अमेरिका को भारत का स्वाद देना।

Advertisement

एक ओर जहां ‘राही’ में अपस्केल भारतीय व्यंजन परोसे जाते हैं, तो वहीं ‘अड्डा’ मज़ेदार बिरयानी पसंद करने वालों का अड्डा है और अगर आपको भारतीय स्ट्रीट फूड या पारंपरिक व्यंजन पसंद हैं, तो आप पंड्या के एक और रेस्तरां, ‘धमाका’ में जा सकते हैं। ‘धमाका’ वह जगह है जहां आप तीखे और चटपटे व्यंजनों का भरपूर मज़ा ले सकते हैं। 

चाहे वह मसालेदार धनिये की चटनी के साथ चिकन कोफ्ते हों या वड़ा पाव, इसके स्वाद का जादू लोगों को यहां बार-बार आने के लिए मजबूर कर देता है। मेन्यू की सबसे खास बात यह है कि पंड्या ने अपने कुछ पसंदीदा व्यंजन भी जोड़े हैं, जो उन्हें अपने वतन की याद दिलाते हैं। इनमें बेगुन भाजा और फ्राइड पॉमफ्रेट आदि शामिल हैं।

हालांकि, इंडियन शेफ चिंतन पंड्या के लिए, इन व्यंजनों के पीछे का रहस्य सादगी है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया, “खाने को लेकर मेरी फिलोसफी है कि, जहां तक संभव हो व्यंजनों को सरल और नोस्टालजिक रखना ही सही है।”
धमाका में मिलने वाले भोजन का स्वाद लोगों को अमेरिका में रहते हुए भी भारत के किसी न किसी जगह की याद दिला देता है। 

Advertisement

मूल लेखः कृष्टल डिसूजा

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः कोलकाता के ‘काठी रोल’ को विदेश में दिलाई पहचान, खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon