Search Icon
Nav Arrow
drinking water business

नए बिज़नेस आइडिया की है तलाश, तो मिनरल वॉटर सप्लाई है अच्छा विकल्प, जानें कैसे करें शुरुआत

ऐसी कई कंपनियां हैं, जो पीने के शुद्ध पानी की डीलरशिप देती हैं। तो अगर आप एक अच्छे बिज़नेस विकल्प की तलाश में हैं, तो आप मिनरल वॉटर डीलर का काम शुरू कर सकते हैं। जानें बिज़नेस शुरू करने से पहले किन बातों का रखना होगा ध्यान।

शहरों में आजकल पीने के शुद्ध पानी की समस्या एक बड़ा चिंता का विषय है। घर में तो फिर भी हम फ़िल्टर या RO के ज़रिए पानी को साफ कर लेते हैं, लेकिन किसी कार्यक्रम में या ऑफिस आदि में पीने के शुद्ध पानी के लिए पैक्ड बोतल के उपयोग पर ही लोग विश्वास कर पाते हैं। ऐसे में यह बिज़नेस (Mineral water supplier) का भी एक बढ़िया विकल्प बन सकता है। 

पानी का बिज़नेस कई तरह से कर सकते हैं। आप वॉटर प्लांट भी लगा सकते हैं, जो पानी को साफ करने का काम करेगा। वहीं, आप वॉटर जार के डिस्ट्रीब्यूटर भी बन सकते हैं। अब तो वॉटर एटीएम का बिज़नेस भी काफी चल रहा है, जिसमें मिनरल वॉटर कंपनियां अपना एटीएम लगाने का लाइसेंस देती हैं। 

Mineral water
Drinking Water

भांडुप, मुंबई में पानी डिस्ट्रीब्यूटर का काम करनेवाले एम के सिंह, साल 2008 से मिनरल वॉटर डिस्ट्रीब्यूटर का काम कर रहे हैं। उन्होंने आर्मी से रिटायर होने के बाद, इस काम की शुरुआत की थी। हालांकि, उनका कहना है कि फिलहाल काम थोड़ा कम हो गया है, जिसके कई कारण भी हैं। लेकिन शुरुआत में इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमाया था और अगर कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर बिज़नेस किया जाए, तो इससे अच्छी कमाई भी हो सकती है।  

Advertisement

कैसे करें बिज़नेस (Mineral water supplier) और कैसे लें डीलरशिप?

एम के सिंह बताते हैं कि पानी के जार की डीलरशिप के लिए आपको शुरुआत में एक से डेढ़ लाख का खर्च आता है। अलग-अलग ब्रांड के पानी की कीमत भी अलग होती है। आप अपने इलाके के पास की किसी अच्छी सर्विस वाली कंपनी को चुन सकते हैं। 

इसमें आपको करीब 100 जार के पैसे डिपॉज़िट करने होते हैं। एक जार की कीमत 100 से 150 रुपये होती है और कंपनी के साथ आपको एग्रीमेंट करना पड़ता है। 

एम के सिंह एक बार में एक जगह से कम से कम पांच जार से कम के ऑर्डर्स नहीं लेते हैं। उनके कुछ नियमित ग्राहक बने हुए हैं, इसलिए वहां से हर दूसरे दिन ऑर्डर मिल ही जाता है। भरे हुए जार को देने के बाद, ग्राहक उन्हें खाली जार वापस दे देते हैं जिन्हें डिस्ट्रीब्यूटर्स (Mineral water supplier), कंपनी को भेजते हैं। 

Advertisement
Mineral water Business
Mineral water Business

किन बातों का रखें ध्यान?

एक 20 लीटर के जार पर डिस्ट्रीब्यूटर (Mineral water supplier) को 10 से 20 प्रतिशत प्रॉफिट मिलता है। एम के सिंह ने बताया कि पहले एक इलाके में एक ही डिस्ट्रीब्यूटर होता था, इसलिए मुनाफा भी अच्छा होता था। लेकिन अब एक ही इलाके में तीन से चार डीलर्स हैं और इसी वजह से मुनाफा कम हो गया है। इसलिए बिज़नेस शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।  

इसके साथ ही आपको पानी की शुद्धता पर भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए। लोकल कंपनी के बजाय, ब्रांडेड मिनरल वॉटर कंपनी का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि कई लोकल कंपनियां ऐसी भी हैं, जो बस RO का पानी पैक करके दे देती हैं, लेकिन ब्रांडेड कंपनियों से पानी पूरी तरह से चेक होने के बाद ही आता है। 

नियमित ग्राहकों के साथ आप इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो अगर आप एक नए बिज़नेस की तलाश में हैं, तो इस तरह के बिज़नेस में निवेश करके आप शुरुआत कर सकते हैं। 

Advertisement

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः 8 लाख निवेश कर ली Amul Franchise, आज हर महीने कमाते हैं लाखों, आप भी जानें पूरी प्रक्रिया 

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon