in

‘वीमेन ऑन व्हील्स’: 47 महिला पुलिस अफ़सर अब सम्भालेंगी हैदराबाद में सुरक्षा का जिम्मा!

हाल ही में हैदराबाद सिटी पुलिस ने महिला पुलिस अफ़सरों की एक पुलिस पेट्रोलिंग टीम लॉन्च की है, जिसका नाम है ‘वीमेन ऑन व्हील्स।’ इनका मुख्य काम शहर में महिलाओं की सुरक्षा और उनके प्रति हो रहे अपराधों को कम से कम करना है।

इस टीम में कुल 47 महिला अफ़सर हैं जो बाइक पर सवार होकर शहर में कानून-व्यवस्था का मुआयना करेंगी। हैदराबाद पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार ने बताया कि हम शहर में सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और ख़ासकर कि महिलाओं की।


एडिशनल कमिश्नर ऑफ़ पुलिस शिखा गोयल ने कहा कि इस पहल से हमारा उद्देश्य शहर को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना है और साथ ही महिला पुलिस अफ़सरों को मौका देना है।

इन सभी महिला पुलिस अफ़सरों को दो महीने की कड़ी ट्रेनिंग दी गयी है। पहले फेज़ में अभी शहर के हर एक डिवीज़न में एक टीम होगी। इनको अपराध रोकने, इमरजेंसी में लड़ने, और साथ ही लोगों में जागरूकता लाने की ट्रेनिंग दी गयी है।

धीरे-धीरे प्रशासन द्वारा ऐसी और भी टीमों की नियुक्ति शहर में की जाएगी। अगले फेज़ में शायद हर एक पुलिस स्टेशन पर ऐसी एक टीम होगी।

हम उम्मीद करते हैं कि हैदराबाद पुलिस की यह योजना सफ़ल रहे और बाकी शहरों के लिए भी प्रेरणात्मक मॉडल बने।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर भेज सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

प्रफुल्लचंद्र चाकी : देश पर मर मिटने वालों में एक नाम यह भी है!

महाराष्ट्र: इस गाँव के किसान तेंदुओं के पानी पीने के लिए बना रहे हैं टैंक!