Search Icon
Nav Arrow
Kerala Woman Entrepreneur

18 तरह के अनाजों से बनाया हेल्दी मिक्स, अब घर बैठे ही कमा लेती हैं लाखों

केरल के तिरुवनंतपुरम में रहने वाली प्रिया रविकृष्णनन, अपने बिज़नेस ‘स्वस्ति’ के जरिए 18 सामग्रियों से तैयार ‘मल्टीग्रेन हेल्दी मिक्स पाउडर’ बेचती हैं, जिससे उन्हें लाखों की कमाई हो रही है।

केरल के तिरुवनंतपुरम में रहने वाली 49 वर्षीया प्रिया रविकृष्णनन, हमेशा से ही स्वास्थ्य के प्रति सजग रही हैं। इसलिए, वह हमेशा अपने और अपने परिवार के खान-पान पर खास ध्यान देती हैं। खासकर, अपने बच्चों के लिए वह पोषण से भरपूर, कई तरह के व्यंजन बनाती हैं। जिसका श्रेय वह अपनी सास को देती हैं। उनका कहना है कि पोषण से भरपूर अलग-अलग व्यंजन बनाना, उन्होंने अपनी सास से सीखा है। घर पर बने इन स्वादिष्ट और पोषक व्यंजनों के कारण, उनके बच्चे बाहर के जंक फूड की फरमाइश नहीं करते हैं। द बेटर इंडिया से बात करते हुए प्रिया ने बताया, “मैं हमेशा से अपने बच्चों को स्वस्थ और संतुलित आहार देना चाहती थी। इसलिए, जब मुझे ‘सुपरफ़ूड’ (superfood) कहे जाने वाले अनाजों जैसे- रागी, बाजरा, हरा चना आदि के बारे में पता चला, तो मैंने इनके साथ कुछ प्रयोग करना शुरू किया। कई प्रयासों के बाद, मैंने एक ‘मल्टीग्रेन हेल्दी मिक्स पाउडर’ तैयार किया। यह सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए काफी फायदेमंद है।” 

पहले प्रिया सिर्फ अपने परिवार के लिए ही यह पाउडर बनाती थीं। लेकिन, फिर उनके कुछ दोस्त और रिश्तेदार भी उनसे, इसके बारे में पूछने लगे। ऐसे में, वह इसकी रेसिपी साझा कर देती थीं, ताकि वे इसे खुद बना सकें। लेकिन, हर किसी के पास इतना समय नहीं था कि वे पहले मिक्स तैयार करें और इससे व्यंजन बनाएं।
इसके बारे में वह कहती हैं, “मेरी एक दोस्त ने कहा कि हम सभी को यह मिक्स पाउडर बनाकर, तुम ही क्यों नहीं दे देती? हम तुम्हें इसके पैसे दे देंगे। मैंने इससे पहले कभी कोई व्यवसाय करने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन, अपनी दोस्त की बात सुनकर मुझे लगा कि एक बार कोशिश तो की जा सकती है।” 

superfood
प्रिया रविकृष्णनन

मल्टीग्रेन हेल्दी मिक्स पाउडर: 

वह आगे बताती हैं कि उन्होंने एकदम से कोई बड़ा व्यवसाय शुरू नहीं किया, बल्कि काफी समय तक, जैसे-जैसे उन्हें आर्डर मिलते गए, वैसे-वैसे वह उन्हें बनाकर भेजती रहीं। लेकिन, जब उन्हें दूसरे शहरों से भी लोग संपर्क करने लगे, तो उन्होंने अपना ब्रांड नाम रजिस्टर कराया। साल 2015 में उन्होंने औपचारिक तौर पर ‘स्वस्ति‘ (Swasti) ब्रांड की शुरूआत की और इसके जरिए, वह अपना खास ‘मल्टीग्रेन हेल्दी मिक्स’ ग्राहकों तक पहुँचा रही हैं। 

प्रिया अपना यह व्यवसाय, अपने घर से ही चला रही हैं। वह खुद यह मिक्स पाउडर बनाती हैं और फिर, इसे पैक करके लोगों तक पहुँचाती हैं। उनका कहना है, “यह मल्टीग्रेन मिक्स पाउडर 18 अलग-अलग सामग्रियों से मिलकर बना है, जिनमें नवरा चावल, रागी, बाजरा, कोदो, राजगीरा, ज्वार, चना, और अलसी आदि शामिल हैं। मिक्स तैयार करते समय, सभी सामग्रियों का अनुपात एक संतुलित मात्रा में रखा जाता है, ताकि इससे सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन मिल सके।” 

superfood
18 अलग-अलग सामग्रियों से बनाया हेल्दी मिक्स

सभी सामग्रियों को वह स्थानीय दुकानदारों से खरीदती हैं। सबसे पहले, सभी अनाजों को अच्छे से धोकर सुखाया जाता है। इसके बाद, इन्हें भूना जाता है और फिर पाउडर तैयार किया जाता है। वह अपने इस मिक्स पाउडर में कोई प्रेज़रवेटिव या चीनी नहीं मिलाती हैं। इस मिक्स पाउडर को वह इको फ्रेंडली पेपर पैकेट्स में पैक करती हैं और ऑर्डर के हिसाब से अलग-अलग जगह भेजती हैं। वह बताती हैं, “मैं एक बार में 15 से 20 किलो तक पाउडर तैयार करती हूँ। हर महीने लगभग 60 किलो मिक्स पाउडर की बिक्री हो जाती है।” 

मिक्स एक, रेसिपी अनेक:

प्रिया से नियमित तौर पर हेल्दी मिक्स खरीद रहीं 55 वर्षीया डॉ. पद्मजा हरी कहती हैं, “यह हेल्दी मिक्स हर उम्र के लोगों के लिए अच्छा है। मेरे क्लिनिक पर आने वाले बहुत से ऐसे मरीज, जो कुछ ठोस नहीं खा सकते हैं या फिर जिन्हें परहेज रखना पड़ता है, उन्हें भी मैं यह हेल्दी मिक्स आजमाने के लिए कहती हूँ। क्योंकि, इस एक मिक्स से आप कई तरह की चीजें बना सकते हैं। जैसे- बच्चों और बुजुर्गों को आप इसका दलिया बनाकर खिला सकते हैं। इसका पतला पेस्ट या बैटर बनाकर डोसा भी बनाया जा सकता है, जिसे नाश्ते में खाना फायदेमंद रहता है।” 

डॉ. पद्मजा कोयंबटूर में अपना क्लिनिक चलाती हैं और कहती हैं, “मैं डायबिटीज और कैंसर जैसी बिमारियों से जूझ रहे लोगों को भी, यह मिक्स उपयोग करने की सलाह देती हूँ। क्योंकि हमारे शरीर को जो पोषण चाहिए, वे सभी इसमें उपलब्ध हैं।”
वहीं एक और ग्राहक, 43 वर्षीय उमा कृष्णापिल्लई कहती हैं कि वह हर दिन अपने योग सेशन के बाद, इस हेल्दी मिक्स का बना दलिया या एला अडा (केरल का एक पारम्परिक मीठा पकवान) खाती हैं। उमा पेशे से डाइटिशियन हैं और कहती हैं, “यह साफ, शुद्ध और ताजा हेल्दी मिक्स है। आप इसे किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।”

Kerala Woman Entrepreneur
बनाइए दोसा और सूप जैसे व्यंजन

प्रिया कहती हैं कि उनके ग्राहकों से मिलने वाले प्रोत्साहन के कारण ही वह आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे मांग बढ़ रही है, हमारे व्यवसाय का स्तर भी बढ़ रहा है। लेकिन, अभी भी मैं इसे घर से ही सिर्फ एक सहायिका की मदद से संभाल रही हूँ। फिलहाल, देशभर से लगभग 600 ग्राहकों से हमें नियमित ऑर्डर मिल रहे हैं। इस व्यवसाय से मेरा सालाना टर्नओवर पाँच लाख रुपए से ज्यादा है।” 

अंत में, प्रिया इस हेल्दी मिक्स से बनने वाली कुछ झटपट रेसिपी बता रही हैं:

*दलिया:

प्रिया कहती हैं कि दलिया बनाने के लिए, एक कप पानी में दो-तीन चम्मच हेल्दी मिक्स मिला लीजिए और इसे गैस पर अच्छे से उबालिए। जब यह गाढ़ा हो जाए, तो आप इसे गैस से उतार लें। आप इसे सादा खा सकते हैं या चाहें तो इसमें नमक या गुड़ और कुछ मेवा मिला सकते हैं। 

*लड्डू:

आप खजूर, मल्टीग्रेन मिक्स पाउडर, शहद, भुने हुए सफेद तिल और भुने हुए बादाम ले लीजिये। खजूरों से बीज निकाल लीजिए और इन्हें किसी ब्लेंडर में डालकर पीस लीजिए। अब खजूरों के पेस्ट में आप जरूरत के हिसाब से मल्टीग्रेन मिक्स पाउडर और शहद मिला लीजिए। इस मिश्रण के छोटे-छोटे लड्डू बना लें और ऊपर से बादाम के टुकड़े लड्डुओं पर लगा सकते हैं।

Kerala Woman Entrepreneur
पोषण से भरपूर लड्डू

*मल्टीग्रेन वेज सूप:

इसके लिए, आप प्याज, लहसुन, अदरक और गाजर जैसी सब्जियों के टुकड़ों को मक्खन में, एक-दो मिनट के लिए भूने। अब इसमें हेल्दी मिक्स पाउडर और नारियल का दूध मिलाएं। कुछ मिनटों तक इसे पकने दें। गैस से उतारने के बाद, आप इसमें ऊपर से स्वादानुसार नमक और काली मिर्च पाउडर मिला लें।

इस मल्टी-ग्रेन हेल्दी मिक्स पाउडर के बारे में अधिक जानकारी या ऑर्डर करने के लिए आप प्रिया को उनके फेसबुक पेज पर संपर्क कर सकते हैं। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: वड़ा पाव का 100 करोड़ का बिजनेस, मिलिए मुंबई के इस उद्यमी से

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

superfood, superfood, superfood, superfood, superfood

close-icon
_tbi-social-media__share-icon