ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
DRDO Recruitment 2021: ITI पास से PhD तक के लिए निकली भर्तियां, करें आवेदन

DRDO Recruitment 2021: ITI पास से PhD तक के लिए निकली भर्तियां, करें आवेदन

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने DRDO Jobs 2021 के तहत अलग-अलग विभागों के लिए, अप्रेंटिस, जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और रिसर्च एसोसिएट जैसे पदों पर नियुक्तियां जा की है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में अलग-अलग विभागों के लिए कई पदों पर भर्तियां निकली हुई हैं। DRDO के साथ काम करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। DRDO Recruitment 2021 के तहत, संगठन द्वारा अप्रेंटिस, जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और रिसर्च एसोसिएट जैसे पदों पर नियुक्तियां होंगी। 

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार DRDO की ऑफिशियल वेबसाइट पर, ‘करियर्स’ ऑप्शन पर जाकर इन भर्तियों के बारे में जान सकते हैं। 

इन पदों पर हो रही हैं भर्तियां:

1. DRDO के दिल्ली स्थित, डिफेंस इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिजियोलॉजी एंड अलाइड साइंस द्वारा ‘जूनियर रिसर्च फेलो’ और ‘रिसर्च एसोसिएट’ के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए चयन ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर होगा। 

  • पद का नाम: जूनियर रिसर्च फेलो 
    पदों की संख्या: 12 पद 
    शैक्षणिक योग्यता:  लाइफ साइंसेज (Life Sciences)/ ह्युमन फिजियोलॉजी (Human Physiology)/ बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry)/ बायोमेडिकल साइंसेज (Biomedical Sciences)/ बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology)/ बायोफिजिक्स (Biophysics)/ मॉलिक्यूलर बायोलॉजी  (Molecular Biology)/ जूलोजी (Zoology)/ बायोइन्फार्मेटिक्स (Bioinformatics)/ जेनेटिक्स (Genetics) विषय में पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री और NET क्वालिफाइड या फिर इन विषयों में M.E/M.Tech डिग्री 
    आयु सीमा: 28 वर्ष से कम 
  • पद का नाम: रिसर्च एसोसिएट 
    पदों की संख्या: 01 
    शैक्षणिक योग्यता: बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Biomedical Engineering) में पीएचडी या M.E/M.Tech डिग्री के साथ तीन वर्षों का कार्यनुभव। 
    आयु सीमा: 35 वर्ष से कम 

आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 फरवरी 2021 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार, एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरके, सभी मांगे गए दस्तावेजों के साथ hrd@dipas.drdo.in पर ईमेल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें! 

DRDO Jobs 2021
Check Careers Option on DRDO Official Website for Various Vacancies

2. आईटीआई अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवारों से आवेदन DRDO के विभाग डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी, हैदराबाद द्वारा आमंत्रित किये गए हैं। विज्ञापन में पदों की संख्या के बारे में नहीं बताया गया है, लेकिन आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2021 है। 

  • पद का नाम: आईटीआई अप्रेंटिस 
    ट्रेड्स: फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, डीज़ल मैकेनिक, लैब असिस्टेंट, पेंटर आदि। 
    शैक्षणिक योग्यता: संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास। 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को विज्ञापन के साथ दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरके, सभी मांगे गए दस्तावेजों के साथ bhanuolety@drdl.drdo.in पर ईमेल करना होगा। ईमेल करते समय सब्जेक्ट लाइन में- ‘APPLICATION FOR ITI APPRENTICESHIP TRAINING AT DRDL 2021-2022′ लिखें। 

पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें!

3. DRDO के बेंगलुरु स्थित, सूक्ष्मतरंग नलिका अनुसंधान तथा विकास केंद्र (MTRDC) द्वारा ‘जूनियर रिसर्च फेलो’ के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2021 है। 

  • पद का नाम: जूनियर रिसर्च फेलो
    पदों की संख्या: 01 
    शैक्षणिक योग्यता: मैकेनिकल इंजीनियरिंग में B.E/B.Tech और फर्स्ट डिवीज़न के साथ NET/GATE क्वालिफाइड होना चाहिए या मेकैनिकल इंजीनियरिंग में फर्स्ट डिवीज़न के साथ M.E/M.Tech की डिग्री। 
    आयु सीमा: 28 वर्ष से कम 
  • पद का नाम:  जूनियर रिसर्च फेलो
    पदों की संख्या: 02 
    शैक्षणिक योग्यता: इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री  और NET क्वालिफाइड या M.E/M.Tech की डिग्री, या फिर B.E/B.Tech की डिग्री और NET/GATE क्वालिफाइड। 
    आयु सीमा: 28 वर्ष से कम 

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार, सभी मांगे गए दस्तावेजों के साथ, एप्लीकेशन फॉर्म को भरके recruitment@mtrdc.drdo.in पर ईमेल करें। अधिक जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें! 

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि, DRDO Recruitment 2021 के लिए आवेदन करने से पहले वह सभी ज़रूरी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें।

यह भी पढ़ें: IIT Patna Recruitment 2021: 10वीं पास से लेकर PhD तक के लिए निकले पद, ईमेल से करें आवेदन

संपादन – प्रीति महावर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव