Search Icon
Nav Arrow
India Post Recruitment

India Post Recruitment 2020: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, 2582 रिक्तियाँ जारी

India Post Recruitment के तहत इच्छुक उम्मीदवार 11 दिसंबर, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

भारतीय डाक विभाग ने हाल ही में ग्रामीण डाक सेवकों के लिए एक भर्ती अभियान को शुरू किया है (India Post Recruitment)। इसके तहत कुल रिक्तियों की संख्या 2582 है। इस भर्ती अभियान में 10 वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर, 2020 है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा। उच्च योग्यता वाले छात्र भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन चयन केवल 10 वीं के अंकों के आधार पर होगा।

India Post Recruitment

किन पदों के लिए है रिक्तियाँ

बता दें कि इस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के जरिए, शाखा पोस्ट मास्टर, सहायक शाखा पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पद भरे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 12 नवंबर से की जाएगी। वहीं, उम्र में छूट सरकारी नियमों के अनुसार मिलेगी।

वेतन

शाखा पोस्ट मास्टर को वेतन के रूप में हर महीने 12,000 रुपये से लेकर 14,500 रुपये तक मिलेंगे। वहीं, सहायक शाखा पोस्टमास्टर और डाक सेवक को हर महीने 10,000 से 12,000 रुपए तक मिलेंगे।

Advertisement

आवेदन प्रक्रिया 

इच्छुक उम्मीदवारों को विभाग के आधिकारिक पोर्टल http://www.appost.in/gdsonline/home.aspx पर जाकर आवेदन करना होगा।

नोट: यह भर्ती अधिसूचना पंजाब, झारखंड और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए जारी की गई है। झारखंड में कुल पदों की संख्या 1118, पूर्वोत्तर में 948 और पंजाब में 516 है।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

यह भी पढ़ें – NHM Recruitment 2020: नेशनल हेल्थ मिशन से जुड़ने का शानदार मौका, 1 लाख से अधिक मिलेगा वेतन

संपादन – जी. एन झा

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।
India Post Recruitment, India Post Recruitment, India Post Recruitment,

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon