in

मनी प्लांट उगाने का सबसे आसान तरीका, मिट्टी या पानी में भी उगा सकते हैं इस तरह

मनी प्लांट उगाने के लिए आप घर में पड़े किसी भी खाली बोतल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बात अगर हाउस प्लांट्स की हो तो सबसे पहले दिमाग में नाम आता है ‘मनी प्लांट’ का। बचपन में हर बच्चे को मनी प्लांट लगाने का शौक होता है क्योंकि बच्चे समझते हैं कि इसे लगाने से पैसे आते हैं। हालांकि, यह तो बच्चों के मन को बहलाने की बातें हैं। लेकिन मनी प्लांट घर में होने से घर की हवा ज़रूर शुद्ध होती है।

हमारे कारपेट, फर्नीचर में बहुत से ऐसे कण होते हैं जो घर के अंदर भी हवा को प्रदूषित करते हैं। मनी प्लांट के एक-दो पौधे भी हों तो यह हवा को प्योरिफाई करने का काम करते हैं।

इसकी बहुत-सी वैरायटी होती हैं। कोई गहरे हरे रंग का तो कोई बहुत ही हल्के रंग का होता है। किसी में छोटे पत्ते होते हैं तो किसी में काफी बड़े पत्ते होते हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात है कि आप मनी प्लांट को मिट्टी और पानी, दोनों में ही उगा सकते हैं।

Money Plant

बेंगलुरू की स्वाति द्विवेदी आज बता रही हैं कि कैसे मनी प्लांट को बड़ी ही आसानी से कटिंग से उगाया जा सकता है।

क्या-क्या चाहिए:

मनी प्लांट की कटिंग (जिसमें कम से कम तीन-चार नोड्स हों), प्लांटर/गमला, मिट्टी या पानी

पानी में कैसे लगाएं:

स्वाति कहतीं हैं कि मनी प्लांट के पौधे की कटिंग लेते समय हमें ध्यान रखना चाहिए। कटिंग में कम से कम 3-4 नोड्स और पत्ते हों और यह फ्रेश होनी चाहिए कहीं से सूखी या गली हुई नहीं।

  • आप एक बड़ी से कटिंग में कई कटिंग बना सकते हैं। जहाँ पर पत्ती लगी है वहीं पर नोड है और वहीं से नई जड़ें और शूट निकलते हैं। इसलिए आपको पत्ते से हल्का-सा ऊपर और फिर हल्का-सा नीचे से काटना है जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है।
Take a cutting from Money Plant
  • अब प्लांटर लें और इसके लिए अच्छा होगा अगर आप कोई कांच की बोतल, पुराना मग या फिर कोई पत्थर का गमला (जिसमें छेद न हो) इस्तेमाल करेंगे।
  • प्लांटर में इतना पानी लें कि कटिंग इसमें लगाने पर सिर्फ निचला भाग पानी में रहे। पत्ते को पानी से बचाना है।

स्वाति आगे कहतीं हैं कि पानी का भी ध्यान रखना होगा। अगर आपके यहाँ खारा पानी आता है तो कोशिश करें कि आप फिल्टर्ड पानी लें ताकि मनी प्लांट की ग्रोथ अच्छी हो।

put these cuttings in water
  • पानी के बाद कटिंग इसमें लगा दें और इसे ऐसी जगह रखें जहाँ थोड़ा-बहुत वेंटिलेशन हो और साथ ही, सीधी धूप बिल्कुल भी नहीं पड़नी चाहिए।
  • घर में मनी प्लांट ऐसी जगह रखा जाता है, जहाँ उसे इनडायरेक्ट धूप मिले जैसे कि खिड़की के पास, सीढ़ियों पर या फिर बालकनी में- लेकिन इसे वैसी जगह पर नहीं रखें जहाँ सीधी धूप आती हो।
  • हफ्ते में कम से कम 2-3 बार पानी बदलें और ताज़ा पानी लें।
  • लगभग एक हफ्ते में इन कटिंग में जड़ें बनना शुरू हो जाएंगी।
  • इसके बाद 10-12 दिन में ये कटिंग पौधों का रूप लेने लगेंगी और फिर आप इन्हें अलग-अलग प्लांटर्स में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।
Grow Money Plant

“लगभग 3 हफ्ते बाद आप कटिंग्स को पानी वाले प्लांटर्स या फिर मिट्टी वाले गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं,” स्वाति ने बताया।

Promotion
Banner

आप यह वीडियो भी देख सकते हैं:

 

 

मिट्टी में लगाएं मनी प्लांट:

लखनऊ के अंकित बाजपेई बता रहे हैं कि किस तरह से मिट्टी में मनी प्लांट लगाया जाता है। अंकित कहते हैं कि वैसे तो मनी प्लांट को पूरे साल कभी भी लगाया जा सकता है। लेकिन बहुत ज्यादा सर्दियों में या फिर बहुत ज्यादा गर्म तापमान में यह जल्दी ग्रो नहीं कर पाता। इसकी ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा तापमान है 20 डिग्री से ऊपर और 35 डिग्री से कम।

Grow Money Plant
  • सबसे पहले आप पॉटिंग मिक्स तैयार करें जिसमें मिट्टी के साथ आप कोकोपीट और वर्मीकंपोस्ट/खाद मिला सकते हैं।
  • आप चाहें तो गमले में नीचे छेद कर सकते हैं या फिर बिना छेद वाला प्लांटर भी ले सकते हैं।
  • मिट्टी और पानी, दोनों के लिए कटिंग एक तरह से ही काटते हैं।
  • अब मिट्टी में इन कटिंग को लगाएं और वह भी ऐसे कि नोड्स वाला हिस्सा मिट्टी में रहे और बाकी पत्ता वाला हिस्सा ऊपर की तरफ।
Grow Money Plant
  • पानी बहुत कम देना है, सिर्फ इतना कि मिट्टी गीली हो सके।
  • इसे इनडायरेक्ट धूप चाहिए।
  • पानी सिर्फ इतना दें कि मिट्टी में नमी बने रहे, बहुत ज्यादा न भरें।

लगभग 20 दिनों में मनी प्लांट की कटिंग से पौधे बनने लगेंगे। अगर आप किसी एक भी कटिंग को निकालकर देखेंगे तो पाएंगे कि कई जड़ें नीचे से निकल रही हैं।

वीडियो यहाँ पर देखें:

 

कैसे रखें मनी प्लांट का ध्यान:

  • मनी प्लांट में नियमित तौर पर पानी बदलते रहें।
  • अगर कोई सूखी पत्ती दिखे तो आप उसे तुरंत काट दें।
  • पौधे में नियमित रूप से कटिंग और प्रूनिंग करते रहें, इससे आपका पौधा काफी घना फैलेगा।
  • बीच-बीच में खाद मनी प्लांट में देते रहें।

उम्मीद है कि मनी प्लांट को लेकर आपके सभी संदेह दूर हो गए होंगे तो देर किस बात कि आज ही उगाते हैं मनी प्लांट!

यह भी पढ़ें: गमले में उगाएं करेले, सिर्फ 6 आसान स्टेप्स में, सीखा रहे हैं उदयपुर के वकील बागवान


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

Terrace Gardening in Gurgaon

बेकार बर्तनों से लेकर पुरानी जींस को बनाया गमला, छत पर 150+ पौधों की करतीं हैं खेती

मात्र 300 रुपए में बनी इस व्हीलचेयर से कहीं भी आ-जा सकते हैं दिव्यांग स्ट्रीट डॉग