Search Icon
Nav Arrow

UPSC उम्मीदवारों के लिए कोचिंग प्रोग्राम, ज़रुरतमंद छात्रों को मिलेगा प्रतिमाह स्टाइपेंड

जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी का यह प्रोग्राम UPSC CSE 2021 के उम्मीदवारों के लिए है!

Advertisement

UPSC की परीक्षा लोगों के लिए एक सपने की तरह होती है। पास होना या ना होना तो बाद की बात है लेकिन कम से कम एक बार तैयारी करके परीक्षा में बैठना ज़रूर चाहते हैं। लेकिन अक्सर साधनों के आभाव में बहुत से बच्चों को सही मार्गदर्शन और कोचिंग नहीं मिल पाती है। इसलिए बहुत से लोग का यह परीक्षा देना का सपना भी सपना ही रह जाता है।

लेकिन आज द बेटर इंडिया आपको बता रहा है कि कैसे आपके पास मौका है एकदम कम से कम फीस में कोचिंग लेने का। जी हाँ, जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी UPSC CSE 2021 बैच के लिए कोचिंग प्रोग्राम कंडक्ट कर रही है।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन भर सकते हैं। साल 2009 में इस अकादमी की स्थापना हुई ताकि SC/ST और महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ योग्य और ज़रूरतमंद छात्रों को UPSC के साथ-साथ सरकारी महकमों में पद हासिल करने के लिए अच्छी कोचिंग और सही मार्गदर्शन दिया जा सके।

Jamia Hamdard University

इस कोचिंग प्रोग्राम में दाखिला पाने के लिए छात्रों को इंस्टिट्यूट द्वारा लिए जाना वाला एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू पास करना होगा।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2020 है और रजिस्ट्रेशन फीस मात्र 200 रुपये है।

शैक्षिक योग्यता: आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी विषय या डिग्री में ग्रैजुएट होना अनिवार्य है।

आवेदन करने के बाद योग्य उम्मीदवारों की UPSC विषयों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दिल्ली और कानपूर में होगी।  परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड दिल्ली कैंपस में होगा।

परीक्षा के बारे में ज़रूरी बातें:

  • परीक्षा में जनरल स्टडीज और CSAT के MCQ पूछे जाएंगे।
  • इन विषयों में से पूछे जाएंगे 100 MCQ- इतिहास, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था और राजनीती, भारतीय संविधान, आर्ट एंड कल्चर, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, करंट अफेयर्स- नैशनल और इंटरनैशनल, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, जनरल मेंटल एबिलिटी और क्वांटिटेटिव एप्टीट्युड।
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। हर एक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

ज़रूरी तारीखें:

Advertisement
  • एडमिट कार्ड: 26 अक्टूबर 2020
  • परीक्षा की तारीख: 31 अक्टूबर 2020
  • परिणाम की तारीख: 10 नवंबर 2020
  • इंटरव्यू: 17 से 20 नवंबर 2020 के बीच
  • फाइनल रिजल्ट: 24 नवंबर 2020
  • इंडक्शन सेशन: 1 दिसंबर 2020

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छे से पढ़ लें। जिसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं!

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करें!

चयनित छात्रों को 10 महीने की रेजिडेंशियल कोचिंग दी जाएगी और इस दौरान उन्हें रहने के लिए हॉस्टल मिलेगा और मेस फैसिलिटी भी उपलब्ध होगी।

दाखिले के समय उम्मीदवारों को 500 रूपये दाखिला फीस और हॉस्टल में रहने व मेस में खाने के लिए 20 हज़ार रूपये और वाई-फाई के लिए 2000 रूपये भरने होंगे।

इस तरह से छात्रों को 10 महीने की कोचिंग के लिए 22, 500 रूपये फीस देनी होगी। यह फीस प्राइवेट इंस्टिट्यूट द्वारा ली जाने वाली लाखों रुपये की फीस से काफी कम है। कोचिंग प्रोग्राम के दौरान छात्रों को कैंपस की लाइब्रेरी को इस्तेमाल करने की अनुमति होगी।

इसके साथ ही, यह कोचिंग प्रोग्राम उन छात्रों के लिए मददगार है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। दरअसल, प्रोग्राम के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों में से 20% ज़रूरतमंद छात्रों को हर महीने 2000 रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी और इससे उनकी कोचिंग का लगभग पूरा खर्च निकल पायेगा।

यह भी पढ़ें: ICFRE Recruitment 2020: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के पास सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon