Search Icon
Nav Arrow

GATE Scholarship 2020: पोस्ट-ग्रैजुएट छात्रों के लिए हर महीने 12, 400 रुपये की स्कॉलरशिप

M.Tech, ME, M. Arch और M. Pharma के छात्रों को यह GATE स्कॉलरशिप मिलेगी।

अखिल भारतीय तकनिकी शिक्षा परिषद् (AICTE) ने भारत में तकनीकी परीक्षा को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग स्कॉलरशिप की शुरुआत की है। टेक्निकल डिग्री या डिप्लोमा कर रहीं छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप के साथ-साथ, अब टेक्निकल शिक्षा में मास्टर्स कर रहे छात्रों के लिए भी स्कॉलरशिप मिल रही है।

साल 2020-21 के लिए भी स्कॉलरशिप की घोषणा हो चुकी है।  MTech, ME, MArch और MPharma कर रहे छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस स्कीम के अंतर्गत AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज के योग्य छात्रों कोदो सालो तक यानी कि 24 महीने तक हर महीने 12, 400 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

GATE Scholarship 2020
AICTE Providing Scholarship

कौन कर सकता है आवेदन:

*AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान, कॉलेज या डिपार्टमेंट के छात्र या फिर AICTEद्वारा मान्यता प्राप्त प्रोग्राम जैसे MTech, ME, MArch और MPharma के छात्र

*रेगुलर कोर्स के छात्र

*दाखिले के समय छात्रों के पास वैलिड GATE/ GPAT स्कोर होना चाहिए

कैसे करें आवेदन:

स्टेप 1: छात्र का पहचान पत्र- छात्रों को अपनी आईडी यहाँ प्रमाणित कराकर एक यूनिक स्टूडेंट आईडी लेनी होगी।

स्टेप 2: एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

स्टेप 3: ज़रूरी जानकारी भरें और सभी ज़रूरी दस्तावेज अपलोड करें। क्या दस्तावेज चाहिये- GATE/ GPAT स्कोर की स्कैन्ड पीडीऍफ़ कॉपी, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, और आधार कार्ड (जम्मू-कश्मीर, मेघालय और असम के छात्रों को आधार कार्ड देने की ज़रूरत नहीं है)

स्टेप 4: फॉर्म भरने के बाद, संबंधित संस्थान द्वारा 2020-21 अकादमिक साल में GATE के ज़रिए M.Tech/M.E./M.Arch में दाखिला लेने वाले उम्मीदवार की जानकारी को प्रमाणित करना होगा।

स्टेप 5: संस्थान द्वारा सभी जानकारी प्रमाणित होने के बाद स्कॉलरशिप की राशि छात्र के अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी।

उम्मीदवारों की जानकारी को प्रमाणित करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2020 है और स्कॉलरशिप छात्रों को उनके दाखिले या कक्षाएं शुरू होने वाली तारीख से दी जाएगी।

ज़रूरी बातें:

*यह स्कॉलरशिप उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जिन्हें किसी और संस्थान से कोई स्कॉलरशिप, सैलरी या स्टाइपेंड नहीं मिल रहा है।
*जो भी छात्र इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए और वह भी उसी नाम से जिससे उनकी स्टूडेंट आईडी है।
*हर एक पोस्ट-ग्रैजुएट छात्र के लिए सप्ताह में 8 से 10 घंटे अपने संस्थान द्वारा दी गई टीचिंग या रिसर्च गतिविधि में भाग लेना अनिवार्य है।
*छात्र कोर्स को बीच में नहीं छोड़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें या फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करें। उम्मीदवार AICTE को 011-26131576-78,80 पर कॉल या फिर pgscholarship@aicte-india.org पर ईमेल कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: Rajasthan High Court Jobs 2020: हाई कोर्ट में काम करने का शानदार मौका, निकले 1760 पद


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon