in

JAM 2021: IIT, NIT और BHU जैसे संस्थानों में मास्टर्स के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा

इस एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से देश के सभी टॉप संस्थान जैसे IIT, NIT, BHU और IISc आदि में मास्टर्स प्रोग्राम्स के लिए दाखिले किए जाएंगे!

बेंगलुरु स्थित इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस ने अगले साल देश के बेहतरीन संस्थानों में मास्टर्स डिग्री में दाखिले के लिए ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट की घोषणा कर दी है। JAM 2021 का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है। इस परीक्षा के ज़रिए, ग्रैजुएट छात्र, देश के IIT संस्थानों और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में मास्टर्स डिग्री में दाखिला ले पाएंगे।

इस बार IISc इस परीक्षा को आयोजित कर रहा है और पहली बार, इसमें इकॉनोमिक्स विषय को भी शामिल किया जा रहा है। JAM के अंकों को को IISc के इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के दौरान भी ध्यान में रखा जाएगा। देश के NIT संस्थानों, IIEST Shibpur, SLIET Punjab, and IISERs में भी IIT-JAM के अंकों को उपयोग में लिया जाएगा।

हालांकि, इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने का मतलब यह नहीं होगा कि आपको दाखिला मिल ही जाएगा। जिन भी छात्रों के अंक कट-ऑफ लिस्ट में आयेंगे, उन्हें ही दाखिला दिया जाएगा।

एडमिशन टेस्ट के लिए एप्लीकेशन पोर्टल लाइव किया जा चुका है। इच्छुक उम्मीदवार 10 सितंबर 2020 से लेकर 15 अक्टूबर 2020 तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रैजुएशन कर चुके इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी और 7 अलग-अलग विषयों में यह परीक्षा आयोजित होगी:

  • बायोटेक्नोलॉजी/Biotechnology (BT)
  • केमिस्ट्री/Chemistry (CY)
  • इकॉनोमिक्स/Economics (EN)
  • जियोलॉजी/Geology (GG)
  • मैथमेटिक्स/Mathematics (MA)
  • मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स/Mathematical Statistics (MS)
  • फिजिक्स/Physics (PH).

आवेदन भरने के बाद, 5 जनवरी 2020 से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

परीक्षा की तारीख: 14 फरवरी 2020

परीक्षा में तीन पैटर्न में सवाल पूछे जाएंगे: (i) मल्टीप्ल चॉइस/Multiple Choice Questions (MCQ), (ii) मल्टीप्ल सेलेक्ट/Multiple Select Questions (MSQ), and (iii) न्यूमेरिकल आंसर/Numerical Answer Type (NAT)

Promotion
Banner

फीस:

  • लड़कियों और आरक्षित वर्ग के लिए: एक टेस्ट पेपर की फीस: 750 रुपये और दो टेस्ट पेपर की फीस: 1050 रुपये
  • सामान्य वर्ग के लिए: एक टेस्ट पेपर की फीस: 1400 रुपये और दो टेस्ट पेपर की फीस: 2100 रुपये

किस संस्थान में कौन-सा मास्टर्स प्रोग्राम उपलब्ध है, इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: https://jam.iisc.ac.in/p/available-courses-1

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: https://jam.iisc.ac.in/uploads/Info_E_Book_14Aug.pdf

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://joaps.iisc.ac.in/

छात्रों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ें!

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: Govt. Jobs: 12वीं पास के लिए निकलीं 65 पदों पर भर्तियाँ, करें आवेदन

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

किचन और गार्डन में इस्तेमाल किया सिर्फ वर्षा-जल, हर दिन बचाया 13 हज़ार लीटर पानी

Gujrat Farmer son

जानिए कैसे एक किसान के बेटे ने तय किया खेत से लेकर खुद का कुकरी शो बनाने तक का सफ़र