in

दिल्ली : सरकारी स्कूलों में सीबीएसई टॉपर है प्रिंस; पिता है डीटीसी बस चालक!

Twitter/Manish Sisodiya

हाल ही में देश में सीबीएसई  ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया। परिणामों के मुताबिक दिल्ली के सरकारी स्कूलों के विज्ञान संकाय में 97% अंक प्राप्त कर, छात्र प्रिंस कुमार प्रथम स्थान पर रहे। प्रिंस को गणित में 100/100, अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स) में 99/100 और रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) में 98/100 अंक मिले।

प्रिंस दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (डीटीसी) के बस चालक के बेटे है। उन्हें बधाई देते हुए दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, “बहुत गर्व का पल! दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में विज्ञानं संकाय के टॉपर प्रिंस को अभी बधाई दी।”

मनीष सिसोदिया के ट्वीट पर भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता अंजलि दामनिआ ने कमेंट कर प्रिंस की आगे की पढ़ाई के लिए मदद की बात कही।

परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों की परफॉरमेंस को सरहाते हुए बताया कि पिछले साल 112 स्कूलों के मुकाबले में इस साल 168 स्कूलों का परिणाम 100% रहा। और 638 स्कूलों का परिणाम 90% रहा जो कि पिछले साल 554 स्कूलों का था। (एनडीटीवी)

मनीष सिसोदिया ने वाणिज्य संकाय में सरकारी स्कूल से अव्वल स्थान पर आने वाली प्राची प्रकाश को भी बधाई दी। प्राची के पिता एक छोटी निजी कंपनी में काम करते हैं।

इसके अलावा उन्होंने कला संकाय की टॉपर चित्रा कौशिक से भी बात की। वह दिल्ली पुलिस के एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की बेटी है।

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक 12 वीं कक्षा के सीबीएसई रिजल्ट में 78.99% लड़कों के मुकाबले 88.31% लड़कियां पास हुई हैं। बाकी उत्तर प्रदेश के नोयडा जिले की मेघना श्रीवास्तव 499/500 अंक प्राप्त कर इस साल 12 वीं में सीबीएससी की टॉपर रहीं।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

वीडियो : इस पुलिस वाले ने अकेले ही एक युवक को गुस्साई भीड़ से बचाया!

मछली पालन, बांस की खेती और आम- लीची : इन सबने बनाया मजबूरी में बने इस किसान को लखपति !