Search Icon
Nav Arrow

Dragon Fruit: घर के आँगन या छत पर उगा सकते हैं यह महंगा फल, बहुत ही आसान है देखभाल करना

ड्रैगन फ्रूट को बहुत ही कम पानी की ज़रूरत होती है और ये गर्म तापमान वाली जगहों पर अच्छे से हो जाते हैं!

Advertisement

ड्रैगन फ्रूट दिखने में जितना खूबसूरत होता है, उतने ही इसके फायदे हैं। यह एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामीन बी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत होता है। यह एग्जोटिक फल कैक्टस प्रजाति का पौधा है और इसलिए ही इसे काफी कम मात्रा में पानी की आवश्यता होती है।

हैदराबाद में ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती करने वाले डॉ. श्रीनिवास राव कहते हैं कि अगर सही पौधों का चुनाव करें तो एक एकड़ की खेती से भी अच्छा-खासा मुनाफा ले सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट की कीमत काफी अच्छी मिल जाती है। डॉ. राव की मानें तो वह 250 रुपये किलो तक भी ड्रैगन फ्रूट बेचते हैं।

ड्रैगन फ्रूट की बहुत-सी प्रजातियाँ होतीं हैं लेकिन हमारे यहाँ प्रमुख तौर पर ये तीन प्रजाति उगाई जा रही हैं-

1.लाल फल गूदे के साथ
2.लाल फल सफ़ेद गूदे के साथ
3.पीला फल सफेद गूदे के साथ

Varieties of Dragon Fruit (Source)

सबसे दिलचस्प बात यह है कि ड्रैगन फ्रूट को खेतों के अलावा आप अपने बाग़-बगीचे या फिर टेरेस और किचन गार्डन में भी आसानी से उगा सकते हैं।

बेंगलुरु में रहने वाली 62 वर्षीया इंदिरा शाह अपने टेरेस गार्डन में ड्रैगन फ्रूट उगा रही हैं। उनके यहाँ इसके दो पेड़ हैं, जिनसे उन्हें सीजन में 15-20 ड्रैगन फ्रूट आराम से मिल जाते हैं।

अगर आप चाहें तो इसके ज्यादा पेड़ भी लगा सकते हैं क्योंकि ड्रैगन फ्रूट को आप फल के रूप में खाने के अलावा और भी कई चीजें जैसे जूस या फिर आइस-क्रीम बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप फिटनेस को लेकर काफी सजग हैं तब तो आपको ड्रैगन फ्रूट का पेड़ ज़रूर लगाना चाहिए। क्योंकि यह सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। सीजन में बाज़ार से हर रोज़ पैसे खर्च करके खरीदने से बेहतर रहेगा कि आप अपने घर में ही इसे उगाएं।

आज द बेटर इंडिया आपको घर में ड्रैगन फ्रूट उगाने की तरकीब बता रहा है। ड्रैगन फ्रूट को बीज और कलम, दोनों ही तरीकों से लगाया जा सकता है।

Dragon Fruit

बीज से ड्रैगन फ्रूट का पौधा वैसे ही लगता है जैसे कि कोई अन्य पौधा। आप किसी भी मीडियम साइज़ गमले या ग्रो बैग में मिट्टी भरकर बीजों को बो सकते हैं। लेकिन इस तरह से उगाए गए पौधों को फल देने में 4 से 5 साल का समय लग जाता है। इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नर्सरी से इसकी सैप्लिंग ले आएं या फिर किसी के यहाँ पहले से लगे पेड़ से कलम भी ले सकते हैं।

कलम से कैसे लगाएं ड्रैगन फ्रूट:

1. सबसे पहले आप किसी ड्रम या गमले में पॉटिंग मिक्स तैयार करें जिसमें लाल मिट्टी, कोकोपीट, खाद और रेत मिलाएं।

Advertisement

2. इसके बाद आप ड्रैगन फ्रूट के पेड़ से एक कलम काटें और इसे तीन-चार दिन छांव में सूखने के लिए रखें।

Take a cutting from one of the nodes of Dragon fruit

3. अब इसे आप मिट्टी में लगा दीजिए और इसमें पानी दीजिए।

4. अपने गमले को ऐसी जगह पर रखने जहाँ धूप आती हो। ड्रैगन फ्रूट को बढ़ने के लिए अच्छी धूप की ज़रूरत होती है।

5. ड्रैगन फ्रूट के पौधे को कम पानी चाहिए होता है। मिट्टी में बस नमी रहनी चाहिए।

6. ड्रैगन फ्रूट जब बढ़ने लगता है तो इसे सहारे की ज़रूरत होती है इसलिए इसके साथ में कोई लकड़ी लगा दें, जिससे कि इसे बांधा जा सके।

Put a stick to give support to the plant (Source)

इंदिरा शाह कहती हैं कि ड्रैगन फ्रूट जब एक बार बढ़ने लगता है तो इसे बहुत ज्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है। तीन महीने में एक बार आप इसमें खाद या फिर होम-कम्पोस्ट मिला सकते हैं।

“ड्रैगन फ्रूट के फूलों में रात के समय पोलिनेशन होता है जो चमगादड़ करती हैं। अगर यह नहीं हो पा रहा है तो आप खुद भी यह कर सकते हैं,” उन्होंने आगे कहा।

ड्रैगन फ्रूट में जब फूल आते हैं तो आप खुद उनमें पोलिनेशन (Pollination) कर सकते हैं। यह करना बहुत ही आसान है, आपको बस मादा फूल (ज्यादा खिला हुआ फूल) से पराग (Pollen) लेकर, उसी के पास लगे छोटे से नर फूल में डालने हैं। यह कैसे करना है उसके लिए आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं!

घर में आप किस तरह से ड्रैगन फ्रूट उगा सकते हैं, इसके लिए इंदिरा शाह का यह एक वीडियो देख सकते हैं:


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon