in ,

ये 8 सेलेब्रिटी कर रहे हैं लॉकडाउन में ज़रूरतमंदों की हर संभव मदद!

सच कहते हैं, बुरे वक़्त में ही अच्छे लोगों की पहचान होती है!

Celebs Helping Migrants

पिछले दो महीने से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रह है। देश भर में लाखों प्रवासी श्रमिक हैं जो अपने घर वापस जाने का रास्ता ढूंढ रहे हैं। इस कठिन समय में कई गैर-सरकारी संगठन, सामाजिक सेवा समुदाय और मशहूर सेलेब्रिटी सामने आए हैं और ज़रूरतमंदों को  ज़रूरी सामान, भोजन, आश्रय और परिवहन के साधन मुहैया कराने में मदद कर रहे हैं। 

जानिए उन आठ हस्तियों के बारे में जिन्होंने न केवल पैसे का योगदान दिया है, बल्कि इन ज़रूरतमंदों की मदद के लिए हर संभव कोशिश की है।

1.विकास खन्ना

These 8 Celebrities Are Helping Poor Migrants
शेफ विकास खन्ना
Photo Source

 

लॉकडाउन के दौरान न्यूयॉर्क में होने के बावजूद, स्टार शेफ विकास खन्ना ने सुनिश्चित किया है कि भारत में पीड़ितों तक हर संभव मदद पहुंचाई जा सके। अब तक उन्होंने ज़रूरतमंदों तक 50 टन सूखा राशन पहुंचाया है, जिसमें चावल, आटा और दाल शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारत भर के 50 शहरों में गैर-सरकारी संगठनों, अनाथालयों, वृद्धाश्रमों, सामाजिक सेवा समूहों औरमहिलाओं को सेनेटरी पैड भी भेजा है। विकास उन स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को भी भोजन उपलब्ध करा रहे हैं, जिन्हें लॉकडाउन के कारण अपना कारोबार बंद रखना पड़ रहा है।

स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के बारे में विकास कहते हैं, “इतने वर्षों से ये सभी हम लोगों को खिलाने के लिए घंटों खड़े रहे। और अब उनके पास खुद के लिए भोजन नहीं है। हम उन तक पहुंच रहे हैं। हैदराबाद और बेंगलुरु में भी आपूर्ति भेजी जा रही है।”

2.अथिया शेट्टी

These 8 Celebrities Are Helping Poor Migrants
अथिया शेट्टी
Source

 

सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी और पत्नी माना शेट्टी ‘सेव द चिल्ड्रन इंडिया’ संस्था के ज़रिए राहत किट के जरिए ज़रूरतमंद बच्चों की मदद कर रहे हैं। इन राहत किट में आवश्यक किराने का सामान और दवा शामिल है। अथिया एनजीओ को हीयरिंग एड और स्पेशल बैटरी दिलाने में मदद कर रही हैं ताकि कम सुनने की क्षमता वाले दिव्यांग बच्चों की मदद हो सके।

अथिया ने न्यूज 18 से बात करते हुए बताया, “बैटरी खत्म हो रही थी और सभी गोदाम बंद थे, इसलिए हमें इन बैटरी को खरीदने के लिए अलग-अलग गोदामों से संपर्क करना पड़ा।

3.इरफान और यूसुफ पठान

पूर्व क्रिकेटर,  इरफान और यूसुफ पठान ने गुजरात के वडोदरा में जरूरतमंदों के बीच लगभग 4,000 मास्क बांटे हैं। इसके अलावा, उन्होंने 5,000 किलोग्राम चावल, 5,000 किलोग्राम दाल, 700 किलोग्राम आलू और 10,000 किलोग्राम अनाज की भी व्यवस्था की है जो आस-पास के इलाकों में प्रत्येक परिवार को कम से कम एक महीने के लिए वितरित किया जाएगा।

ट्वीटर पर अपने फॉलोअर्स को मदद के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, इरफ़ान ने ट्वीट भी किया है: 

4.सोनू सूद

These 8 Celebrities Are Helping Poor Migrants
सोनू सूद
Source

 

कर्नाटक और महाराष्ट्र की सरकारों से अनुमति प्राप्त करने के बाद, अभिनेता सोनू सूद ने मुंबई में फंसे प्रवासियों के लिए भोजन किट के साथ बसों की व्यवस्था की। उन्होंने पंजाब में डॉक्टरों को 1500 से अधिक पीपीई किट भी दिए हैं। साथ ही उन्होंने अपने मुंबई के होटल को चिकित्साकर्मियों को रहने के लिए दे दिया है। 

सोनू ने एक बयान में कहा, “हर भारतीय इस संकट में अपने परिवारों और प्रियजनों के साथ रहने का हकदार है। इन प्रवासियों को छोटे बच्चों और बूढ़े माता-पिता के साथ सड़कों पर चलते देखना मेरे लिए बहुत मुश्किल था।”

सोनू ट्विटर के ज़रिए भी हर उस व्यक्ति तक मदद पहुंचा रहे हैं, जो घर जाने की राह देख रहा है। 

Promotion

5.रकुल प्रीत सिंह

Celeb helping in lockdown
रकूल प्रीत सिंह
Source

 

इस लॉकडाउन के दौरान, अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह अपने परिवार के साथ 200 से अधिक परिवारों के लिए भोजन पका रही हैं। भोजन उनके अपार्टमेंट परिसर में बनाया जाता है और गुरुग्राम में जरूरतमंद परिवारों को वितरित किया जाता है।

द टाइम्स ऑफ इंडिया को रकुल ने बताया, “हम उन सभी लोगों के लिए एक दिन में दो समय का भोजन देने की कोशिश कर रहे हैं। हमने फैसला किया है कि जब तक लॉकडाउन रहेगा, हम भोजन प्रदान करते रहेंगे।”

6.सोहा अली खान

अभिनेत्री सोहा अली खान लोगों से धारावी मलिन बस्तियों में 50,000 प्रवासी श्रमिकों को राशन उपलब्ध कराने का आग्रह कर रही हैं। उन्होंने ट्वीटर के ज़रिए अपने फॉलोअर से आग्रह किया है।

 

7.दुती चंद

धावक, दुती चंद ने भुवनेश्वर से अपने गाँव चाका गोपालपुर तक 70 किमी की दूरी तय की और ज़रूरतमंदों को 1000 से अधिक फूड पैकेट वितरित किए।

These 8 Celebrities Are Helping Poor Migrants
दूती चंद
Source


 

8.प्रकाश राज

प्रकाश राज
Source

अभिनेता प्रकाश राज ने हैदराबाद के पास अपने फार्महाउस में पुडुचेरी और चेन्नई के 11 दिहाड़ी मजदूर श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए भोजन और आश्रय की व्यवस्था की है।  

हाल के एक ट्वीट में, उन्होंने अपने फॉलोअर्स से अनुरोध किया कि मानवता दिखाते हुए वे कम से कम एक व्यक्ति या परिवार के देखभाल की ज़िम्मेदारी लें।

क्या आप भी जरूरतमंदों की मदद करना चाहते हैं? द बेटर इंडिया की पहल #BetterTogether में शामिल हों – ये COVID-19 संकट के दौरान प्रवासी श्रमिकों को राशन किट और भोजन मुहैया कराने की हमारी कोशिश है।

डोनेट करें : https://bit.ly/riseagainstcovid19

मूल लेख – SERENE SARAH ZACHARIAH

संपादन – पार्थ निगम

यह भी पढ़ेंगुरुग्राम और हिसार में 1000 ज़रूरतमंद परिवारों तक राशन पहुंचा चुकी हैं शालिनी कपूर


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999
mm

Written by पूजा दास

पूजा दास पिछले दस वर्षों से मीडिया से जुड़ी हैं। स्वास्थ्य और फैशन से जुड़े मुद्दों पर नियमित तौर पर लिखती रही हैं। पूजा ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है और नेकवर्क 18 के हिंदी चैनल, आईबीएन7, प्रज्ञा टीवी, इंडियास्पेंड.कॉम में सक्रिय योगदान दिया है। लेखन के अलावा पूजा की दिलचस्पी यात्रा करने और खाना बनाने में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दी अनसूटेबल गर्ल: दीदी से दादा बनने की एक प्रेरक कहानी!

ज़िन्दगी की पाठशाला: न कोई कोर्स, न सिलेबस, गाँव के कारीगर और किसान हैं शिक्षक!