Search Icon
Nav Arrow
ranjeet Baruah

चाय के पैकेट को मिट्टी में डालने से उगेगा पौधा! असम के एक बिज़नेसमैन की ईको-फ्रेंडली पहल

असम में ऐरोमिका टी नाम से चाय (assam tea) का स्टार्टअप चलानेवाले रंजीत बरूआ, चाय के कई एग्ज़ॉटिक फ्लेवर्स बेचते हैं। साथ ही उन्होंने चाय के पैकट में भी कई तरह के प्रयोग किए हैं। पहले उन्होंने ब्रेल लिपि वाले चाय पैक को लॉन्च किया था और हाल ही में उन्होंने ईको-फ्रेंडली पैक भी लॉन्च किया है, जिससे इस्तेमाल के बाद पौधा उगाया जा सकता है।

गुवाहाटी, असम के  44 वर्षीय रंजीत  बरूआ, चाय के इतने शौक़ीन हैं कि वह चाय को ही अपना जीवन बताते हैं। तक़रीबन 20 साल तक अलग-अलग चाय कंपनियों में काम करने के बाद, उन्होंने अपने अनुभवों और स्वाद को लोगों तक पहुंचाने के लिए ‘Aromica Tea‘ नाम से एक Assam Tea Startup की शुरुआत की। 

उनका मकसद चाय को स्वास्थ्य के साथ जोड़ना और लोगों तक बेहतरीन चाय (assam tea) का स्वाद पहुंचाना था। आज वह कई तरह के बेहतरीन ब्लेंड के साथ, चाय के स्वाद को परोस रहे हैं। साल 2019 में, उन्होंने इस काम की शुरुआत की थी,  जिसके बाद कम समय में ही, उन्होंने एग्जॉटिक चाय के ग्रुप में अपनी अलग जगह बना ली है। 

कुछ समय पहले, उनकी बनाई मिर्ची फ्लेवर टी भी काफी बड़ी हिट हुई थी, जिसे उन्होंने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च की चाय (chilly assam tea) के साथ मिलाकर तैयार किया है।  

Advertisement

वह भारत सहित, दुनिया के 10 से ज्यादा देशों में अपनी अनोखी ब्लेंड वाली चाय (tea from assam) का स्वाद पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें हर महीने 50 से ज्यादा ऑर्डर्स विदेश से मिलते हैं। 

Eco-friendly tea pack by Assam businessman

स्वाद के साथ पैकेजिंग में भी  किया प्रयोग 

रंजीत ने न सिर्फ चाय की क्वालिटी और स्वाद, बल्कि पैकेजिंग (eco friendly packaging) पर भी पूरा ध्यान दिया है। इसी साल अप्रैल में, उन्होंने रोंगाली टी नाम से एक ईको-फ्रेंडली पैक लॉन्च किया था, जिसे एक ईको-फ्रेंडली सीड पेपर से बनाया गया है। इस पेपर को इस्तेमाल करने के बाद अगर मिट्टी में डाला जाए, तो इससे पौधा उग जाएगा। 

Advertisement

उन्होंने असम के सबसे बड़े त्योहार रोंगाली बिहू के पहले दिन ‘रोंगाली-द स्प्रिंग टी’ नाम से चाय (assam tea) के इस पैकेट को लॉन्च किया था। रोंगाली बिहू, हर साल अप्रैल के दूसरे हफ्ते में मनाया जाता है, जो उत्सव, खुशी और बसंत के आगमन का प्रतीक है। इसलिए उन्होंने पर्यावरण को ध्यान में रखकर खुशियां और हरियाली फ़ैलाने के लिए इस तरह के पैकेजिंग की शुरुआत की।  

रंजीत ने बताया, “इस ईको-फ्रेंडली चाय पैक को लोगों का बहुत प्यार मिल रहा है। मुझे कई स्कूल के बच्चों ने कॉल किया और मुझसे सीड पेपर की मांग की, ताकि वे भी पौधे लगा सकें। फिलहाल मैंने कुछ ही ऐसे ईको-फ्रेंडली पैक तैयार किए हैं। लेकिन लोगों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद मैं ऐसे और पैक तैयार करने का मन बना रहा हूँ।” 

 चाय के इस ईको-फ्रेंडली 100 ग्राम के पैकेट (eco friendly packaging) की कीमत करीब 300 रुपये है।  

Advertisement
Chilly Flavors Assam Tea
Chilly Flavors Tea

इसके पहले भी वह ब्रेल फ्रेंडली (दृष्टिबाधित लोगों के पढ़ पाने योग्य) पैकेजिंग लॉन्च कर चुके हैं। उनका मानना है कि जो देख नहीं सकते, उन्हें भी अपने प्रोडक्ट्स के बारे में सही जानकारी रखने का हक़ है। इसी सोच के साथ उन्होंने इस तरह के पैक तैयार किए थे, जिसे दिल्ली की एक प्रदर्शनी में लोगों ने काफी पसंद किया था। 

रंजीत ने करीब 20 लाख रुपये के ख़र्च पर इस बिज़नेस (Assam tea startup) की शुरुआत की थी और आज उनके साथ  50 से ज्यादा लोग काम करते हैं,  जिसमें से ज्यादातर महिलाएं ही हैं। हालांकि, कोरोना के समय उन्हें थोड़ा नुकसान भी उठाना पड़ा, लेकिन अभी फिर से बिज़नेस काफी अच्छा चलने लगा है। क्योंकि वह स्वास्थ्य का ध्यान रखकर प्रोडक्ट्स तैयार कर रहे हैं।  

अभी वह 42 तरह की अलग-अलग चाय (assam tea) बेच रहे हैं, जिसमें से सभी हैंड क्राफ्टेड चाय ही हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही वह गोल्ड ब्लेंड वाली चाय भी बनाने वाले हैं।  

Advertisement

अगर आप भी चाय के शौक़ीन हैं, तो आपको उनकी बनाई अलग-अलग तरह की चाय एक बार ज़रूर चखनी चाहिए। आप उनके ऐरोमिका टी के बारे में ज्यादा जानने या ऑर्डर करने के लिए यहां संपर्क कर सकते हैं।   

संपादन-अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें – परिवार से छुपकर शुरू किया था ठेला, 10 तरह की चाय बेच बनीं राजकोट की मशहूर ‘द चायवाली’

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon