Placeholder canvas

Nutrition Expert से सीखिए, स्वाद और सेहत से भरपूर Detox Water बनाने के कई तरीके

How To Make Detox Water

Detox Water शरीर की कई परेशानियों को कम करने में काफी मददगार होता है। यह शरीर को हाइड्रेट तो करता ही है, शरीर में बढ़ते टॉक्सिन को भी कम करता है।

बेवक्त खाना-पीना और सोना-जागना, आज हमारे लाइफस्टाइल का हिस्सा सा बन गया है। अनियमित जीवनशैली का सीधा असर हमारे स्वास्थ पर पड़ रहा है। हालांकि, पिछले कुछ समय में लोग फिटनेस को लेकर काफी सतर्क हुए हैं। शरीर को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, डॉक्टर खान-पान की आदतों में सुधार करने की सलाह देते हैं। इसके लिए, आजकल लोग ‘डिटॉक्स वॉटर’ का इस्तेमाल भी खूब करने लगे हैं। तो आप भी जानिए, कैसे बनाए डिटॉक्स वॉटर (How To Make Detox Water) यानी हानिकारक तत्वों से मुक्त पानी।

डिटॉक्स वॉटर एक ऐसा ड्रिंक है, जिसे फलों, हरी सब्जियों और कई तरह की जड़ी बूटियों के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। दरअसल, डिटॉक्स वॉटर हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

मुंबई में रहने वाली न्यूट्रिशन एक्सपर्ट और फिटनेस कोच, दिव्या राठौड़ कहती हैं, “डिटॉक्स वॉटर का काम, हमारे शरीर की अंदर से सफाई करना है। हमारे खान-पान और सोने-जागने की आदतों से, हमारे शरीर में हानिकारक तत्व बनने लगते हैं। जिन्हें अगर शरीर से बाहर ना निकाला जाए तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, इन्हें शरीर से बाहर निकाला बहुत ज़रुरी होता है।”

वह कहती हैं, “डिटॉक्‍स वॉटर हमारे शरीर को हाइड्रेट तो करता ही है, शरीर में बढ़ते टॉक्सिन भी कम करने में मदद करता है। जैसे ही शरीर के भीतर डिटॉक्स की प्रक्रिया शुरु होती है, वैसे ही इसका असर कई तरह से दिखना शुरु हो जाता है। जैसे कि हमारी त्वचा स्वस्थ दिखने लगती है, हमारी पाचन प्रक्रिया भी सही तरह से काम करने लगती है आदि। कई मामलों में वजन भी तेजी से कम होता दिखाई पड़ता है।”

डिटॉक्स वॉटर के इस्तेमाल से आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। साथ ही, जब शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं तो हल्कापन और ताज़गी महसूस होती है। इस ड्रिंक की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसे आपको बाहर से खरीदने की ज़रूरत नहीं है। इसे बड़ी ही आसानी से, किचन में मौजूद सामान से बनाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेहत और स्वाद से भरपूर डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि बताएंगे।

  • नींबू और खीरा से बना डिटॉक्स वॉटर (Lemon-Cucumber Detox Water)
How To Make Detox Water

एक बोतल में 8 कप पानी लें। खीरे के छिलकों को काट लें। अब पानी में खीरे के टुकड़े, अदरक का एक टुकड़ा, कटे हुए नींबू और पुदीना मिक्स करें। पानी रात भर रखें और अगली सुबह से इसका सेवन करें।

फायदे

इस डिटॉक्स वॉटर में नींबू होता है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम करता है।

  • दालचीनी और सेब से बना डिटॉक्स वॉटर (Apple-Cinnamon Detox Water)
How To Make Detox Water

आप दालचीनी और सेब से भी डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। इसके लिए, आपको दालचीनी का करीब एक से डेढ़ इंच लंबा टुकड़ा रातभर के लिए, करीब एक लीटर पानी में भिगोकर रखना होगा। इसके बाद, सुबह उठकर एक सेब को छीलकर, इसके बारीक-बारीक टुकड़े काटकर करीब आधा घंटे के लिए, इन्हें दालचीनी के पानी में भिगो दें। इसके बाद, आप इस पानी को छानकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फायदे

सेब में मैलिक एसिड होता है, जिससे किडनी की गंदगी साफ होती है। इस डिटॉक्स वॉटर में, जब सेब के साथ सिनेमन यानी दालचीनी मिलाई जाती है तो यह पूरे शरीर की गंदगी और टॉक्सिन को हटाने में भी कारगर होती है।

  • सफेद कद्दू से बना डिटॉक्स वॉटर (White Pumpkin Detox Water)

सफेद कद्दू को अच्छे से धो लें। छिलके हटाएं और छोटे-छोटे काट लें। इसे मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को पानी में मिला लें। इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं। इसे खाली पेट सुबह पीएं। इस डिटॉक्स वॉटर में आप चाहें तो सेब भी मिला सकते हैं।

फायदे

सफेद कद्दू हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। इसके सेवन से हमारा पेट ठंडा रहता है और पाचन तंत्र ठीक रहता है। सफेद कद्दू में अच्छी मात्रा में ‘L-tryptophan’ होता है, जो अवसाद और नकारात्मक सोच को कम करने और खुशी का अहसास देने में मदद करता है।

  • हल्दी से बना डिटॉक्स वॉटर (Turmeric Detox Water)
How To Make Detox Water

एक कड़ाही लें, इसमें एक कप पानी डालें और अच्छी तरह उबाल लें। अब एक कप में एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस डालें। इस कप में गर्म किया हुआ पानी डाल दें। थोड़ा मीठा स्वाद लाने के लिए, आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं और हल्का गर्म होने पर पी लें।

फायदे

हल्दी में क्युरक्यूमिन (Curcumin) होता है, जो पाचन में मदद करता है। इसके अलावा, यह सूजन और पेट की गैस से भी राहत दिलाने में भी सहायता करता है। हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड (Lipopolysaccharide) होता है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट होते हैं। यह प्रतिरक्षा सिस्टम यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है।

  • नारियल पानी और पुदीने से बना डिटॉक्स वॉटर (Coconut mint Detox Water)

ग्लास में नारियल पानी निकालें। चम्मच का इस्तेमाल करते हुए, नारियल के अंदर की मलाई निकालें और पानी में मिलाएं। अब इसमें शहद और नींबू का रस और पुदीने के पत्ते मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और ठंडा-ठंडा पीएं।

फायदे

नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के साथ, कई तरह के इंफेक्शन से भी सुरक्षित रखता है।

तो देर किस बात की, आप भी अपने डेली रूटीन में शामिल करें डिटॉक्स वॉटर। और हाँ, घर पर ही बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर डिटॉक्स वॉटर।

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें:  जॉब गई तो माँ के साथ शुरू किया ‘Bengali Love Cafe’, दो लाख है हर महीने की कमाई

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water How To Make Detox Water

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X