Search Icon
Nav Arrow
tulsi plant care

गर्मियों में इस तरह करें अपने तुलसी के पौधे की देखभाल

अगर तेज़ गर्मी में आपका तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने पौधों को गर्मी से बचाकर रख सकते हैं।

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर किसी के घर में आपको दिख जाएगा। इस पौधे के ढेर सारे औषधीय गुण हैं। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी (How To Care Tulsi) खांसी, जुकाम, बुखार और भी कई तरह के रोगों में काम आती है। तुलसी का पौधा दो किस्मों का होता है, रामा तुलसी और श्यामा तुलसी। श्यामा तुलसी के पत्ते पर्पल होते हैं और यह बहुत ही ज्यादा गुणकारी होती है। हालांकि, सामान्य हरी रामा तुलसी भी बहुत लाभदायक होती है, इसलिए जो भी आपको मिल जाए, उसे आप अवश्य अपने घर में लगाएं। 

बारिश में इसे लगाने का समय सबसे सही होता है। लेकिन तेज़ गर्मी और धूप में यह पौधा अक्सर सूख जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी के पौधे को साल भर कैसे हरा भरा रखा जा सकता है। ‘प्रकृति गार्डन’ नाम से यूट्यूब चैनल चलाने वाली रेशमा रंजन आज हमें कुछ जरूरी नुस्खे (How To Care Tulsi) बता रही हैं, जिससे तुलसी का पौधा गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा। 

रेशमा कहती हैं कि वैसे तो इस पौधे को अच्छी धूप की ज़रूरत होती है, लेकिन इसकी मिट्टी में हमेशा नमी बनाए रखना भी ज़रूरी होता है। 

Advertisement
How To Care Tulsi or basil plant in summer
How To Care Tulsi or Basil plant

देखभाल से जुड़ी कुछ और ज़रूरी टिप्स (How To Care Tulsi)

  • अगर आपके यहां तापमान 35 डिग्री से ज्यादा है, तो आपको अपने पौधों को थोड़ी छांव वाली जगह में रखना चाहिए।
  • तेज़ धूप से बचाने के लिए, आप इसे एक कपड़े से भी ढक सकते हैं। 
  • अगर पौधा ज़मीन में लगा है, तो ज्यादा देखभाल की जरूरत (How To Care Tulsi) नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपने गमले में पौधा लगाया है, तो इसे ऐसी जगह रखें, जहां उसे दूसरे पौधों की छांव मिलती रहे।  
  • इसकी मिट्टी में हमेशा नमी बनाए रखें। इसका मतलब यह नहीं की ज्यादा पानी दें और मिट्टी को कीचड़ बना दें। गमले में तीन इन्च तक मिट्टी सूखने के बाद ही पानी डालें।  
  • अगर तापमान 40 डिग्री से ज्यादा होता है, तो गर्मी में इसे दो बार पानी दे सकते हैं। 
  • मल्चिंग करके आप इसकी मिट्टी में नमी बनाए रख सकते हैं।  
  • हर मौसम में पौधे की प्रूनिंग करना भी बहुत जरूरी है। इससे पौधे में नई डालियां निकलेंगी और पौधा घना बना रहेगा।
  • मंजरियां निकलने पर पौधे से इसे हटा दें। मंजरी पौधे के फूल और बीज होते हैं, जो पौधों का सारा पोषण ले लेते हैं। अगर आप इन्हें पौधे से अलग करेंगे, तो पौधे की पत्तियों को सही पोषण मिलेगा।  
  • तुलसी के पौधों (How To Care Tulsi) को गर्मी में गोबर की गीली खाद दे सकते हैं।  
  • तुलसी के पौधे में आमतौर पर कीड़े नहीं लगते, लेकिन अगर कीड़े लगते हैं, तो आप इसमें नीम के तेल का छिड़काव करते रहें। 

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे, तो आपका तुलसी का पौधा गर्मियों में भी हरा-भरा बना रहेगा (How To Care Tulsi)। ज्यादा जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।  

हैप्पी गार्डनिंग! 

संपादनः अर्चना दुबे

Advertisement

यह भी पढ़ेंः तुलसी से लेकर चेरी टोमैटो तक: नागपुर की सिमरन से जानें घर पर औषधीय पौधे उगाने के तरीके! 

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon