Placeholder canvas

मेकअप हटाने के लिए केमिकल नहीं,अपनाएं ये पांच नेचुरल चीजें

natural makeup remover

बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले मेकअप रिमूवर के बजाय, घर पर इन चीजों का इस्तेमाल करके साफ करें मेकअप।

हममें से कई लोग ऑफिस या किसी भी समारोह में जाते समय मेकअप नियमित रूप से करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मेकअप लम्बे समय तक लगाए रखने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसे कुछ घटों के बाद रिमूव करना बेहद ज़रूरी है। बाजार में मिलने वाले ज्यादातर मेकअप रिमूवर एल्‍कोहल बेस्‍ड होते हैं और  इससे आपकी स्किन ड्राई  होने लगती है। इतना ही नहीं इनसे पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि की भी समस्‍या शुरू हो जाती है। 

ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि मेकअप को पूरी तरह स्किन से साफ करने के लिए जहां तक हो सके नेचुरल चीजों को प्रयोग करना चाहिए। 

लेकिन बाजार में मिलने वाले नेचुरल क्लीनर काफी महंगे होते हैं, जो सबके बजट में भी होते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर में मिलने वाली कई चीज़ें एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर का काम कर सकती हैं। 

टाटानगर, झारखंड में पिछले 30 सालों से ब्यूटीशियन का काम कर रहीं पुष्पा टौंक कहती हैं कि घर पर मौजूद कई चीजें मेकअप अच्छी तरह से हटाने के साथ-साथ स्किन को पोषण देने का काम भी करती हैं। आज वह हमें कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रही हैं, जो प्राकृतिक मेकअप रिमूवर का काम करते हैं।  

1. नारियल का तेल

coconut oil is natural makeup remover
Coconut Oil

पुष्पा कहती हैं कि नारियल के तेल हमारी स्किन के लिए बेहद अच्छे होते हैं, इसकी मदद से आप वॉटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटा सकते हैं। आप इससे मेकअप हटाने के लिए, पूरे चेहरे पर कॉटन की मदद से नारियल तेल लगाएं और थोड़ी देर के बाद सॉफ्ट कॉटन की मदद से पोछें। आपका सारा मेकअप आसानी से निकल जाएगा। इससे ड्राई स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है। वह मेकअप के बाद नारियल का तेल लगा रहने देने की सलाह देती हैं।  

2. कच्चा दूध

कच्चा दूध भी मेकअप को साफ करने में कारगर है।  इसके लिए आपको कच्चे दूध को स्किन पर लगाकर थोड़ी देर रखना होता है। करीबन पांच से 10 मिनट बाद इससे चेहरे में सर्कुलर मोशन में मसाज करें और गीले कॉटन से साफ़ करें। इस तरीके से आपका मेकअप तो निकल ही जाएगा, साथ में स्किन की सारी मृत कोशिकाएं भी निकल जाएंगी। 

3. बेबी या ऑलिव आयल 

Baby Oil As Makeup Remover
Baby Oil As Makeup Remover

मेकअप हटाने के लिए बेबी ऑयल को बेस्‍ट ऑयल माना जाता है। यह हर स्किन को सूट करता है और इससे मेकअप भी आराम से निकल जाता है। आप बेबी आयल या ऑलिव आयल को पूरे चेहरे पर मसाज करें और इसे एक गीले कॉटन से साफ करें। आप इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहरा सकते हैं और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।  धोने के बाद भी आप बेबी आयल को फिर से अपने चहेरे पर लगा सकते हैं, इससे आपका चेहरा बेबी सॉफ्ट बन जाएगा।

4 गुलाब जल 

गुलाब जल का उपयोग काफी समय पहले से ताज़गी के लिए किया जाता रहा है। यह एक टोनर का काम भी करता है।  इससे आप मेकअप रिमूवर भी बना सकते हैं।  इसे बनाने के लिए एक कंटेनर में गुलाब जल लें और 2 टीस्‍पून ग्‍लिसरीन मिलाएं। इस घोल को एक बोतल में डालकर फिर साफ हाथ में लेकर चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे की गोलाई में मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें।

यह एक बढिया टोनर है, जिससे आपका चेहरा फ्रेश हो जाएगा।  

Rose Water eco-friendly makeup remover
Rose Water

5. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए कितना अच्छा है यह तो आप जानते ही हैं। लेकिन क्या आपने कभी इसे मेकअप रिमूवर के रूप में इस्तेमाल किया है अगर नहीं तो एक बार इसे जरूर आजमाएं।  अगर आके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो आप ताज़ा एलोवेरा लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर ताज़ा एलोवेरा नहीं है, तो आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

इसके लिए आप एलोवेरा जेल के साथ थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। एलोवेरा जेल से मेकअप वाली जगह पर मसाज करें और बाद में इसे गीले कॉटन से साफ़ कर लें। अगर मेकअप ज्यादा है, तो इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं और मेकअप निकालने के बाद एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा लें।  

homemade makeup remover with alovera gel
Alo-vera Gel

तो देखा आपने ये पूरी तरह से नेचुरल मेकअप रिमूवर्स बनाना कितना आसान है। सबसे अच्छी बात है कि इसे लगाने से चेहरे पर कोई रिएक्‍शन नहीं होगा और आपको ये सारी सामग्रियां आराम से घर पर ही मिल जाएंगी, तो अगली बार किसी शादी समारोह या ऑफिस के मेकअप को हटाने के लिए इनमें से कोई एक उपाय ज़रूर आजमाएं।  

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X