यहां से खरीदें ऑनलाइन कम्पोस्ट बिन और घर पर ही आसानी से बनाएं खाद

home compost bin

आप घर पर कम्पोस्ट बनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो इन 10 कम्पोस्टिंग किट में से आप अपनी पसंद का बिन खरीदकर, अपना काम आसान बना सकते हैं।

गार्डनिंग एक्सपर्ट कहते हैं कि किचन वेस्ट से बनी खाद पौधों के लिए सबसे अच्छी होती है। हालांकि, अगर आपको ठीक से पता हो कि करना क्या है, तो घर पर कम्पोस्ट बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। नए गार्डनर, जो नया-नया कम्पोस्ट बनाना शुरू करते हैं, अक्सर कई गलतियां करके हार मान जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए आजकल बाजार में कई विकल्प मौजूद हैं, जो आपका काम आसान कर सकते हैं।

तो चलिए जानें ऑनलाइन मिलने वाले कुछ बेहतरीन कम्पोस्टर के बारे में।   

1.  माय ग्रीन बिन ऑर्गेनिक कम्पोस्टर

यह ऑर्गेनिक कम्पोस्टर किट कुल 25 लीटर क्षमता के साथ आता है। इसके साथ एक माइक्रोब्स का एक बैग भी होता है। यह किट तीन सदस्यों के परिवार के लिए एक अच्छा कम्पोस्टर है। यह रसोई के कुल कचरे का 70 प्रतिशत भाग खाद में बदल सकता है। यह एक दिन में कुल एक लीटर कचरा आराम से स्टोर कर सकता है।  

बिन भर जाने के बाद, 25-30 दिनों में इसके अंदर के सूक्ष्मजीव, कचरे को खाद बना देते हैं और करीब 5 से 8 किलो खाद तैयार हो जाती है। 

my green compost bin

आप यह ऑर्गनिक कम्पोस्टर यहां से खरीद सकते हैं। 

2. पोर्टेबल ट्विन ड्रम कंपोस्टर (Portable Twin Drum Composter)

MYSA का यह बिन, कंपोस्ट खाद को इधर-उधर करने की समस्या को ख़त्म कर देता है। इसमें दो ड्रम होते हैं, जो अधिक कचरा स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा, यूवी प्रतिरोधी और थर्मो-कंट्रोल पॉलीथीन ड्रम कम जगह घेरते हैं। इसमें रसोई के कचरे के साथ जरूरत के हिसाब से सूखे पत्तों या कोकोपीट और साइट्रिक एसिड के साथ मिलाया जा सकता है। इसमें खाद को उपयोग के लिए तैयार होने में दो से चार हफ्ते का समय लगता है।

आप MYSA के पोर्टेबल ट्विन ड्रम कंपोस्टर को यहां से खरीद सकते हैं। 

portable twin drum composter

3. टेराकोटा कम्पोस्टर 

यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है, जो सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स खरीदना चाहते हैं। यह किट एक ढक्कन, माइक्रोब्स और एक टेराकोटा कंटेनर के साथ आती है। इसमें एक रैक और दस्ताने भी मिलते है। इस कम्पोस्ट मेकर में कुछ और मिलाने की जरूरत नहीं होती है। यह 1.5 किलो तक कचरे को स्टोर कर सकता है, जो 30 दिनों के भीतर खाद में बदल जाता है। पांच सदस्यीय परिवार के लिए यह किट काफी अच्छा है।

टेराकोटा कम्पोस्टर किट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

terracotta composting kit

4. बाल्टी वाला इंडोर कम्पोस्टर 

यह बाल्टी कम्पोस्ट किट 30 लीटर की क्षमता के साथ आती है।  किट के साथ, कम्पोस्ट बनाने की पूरी विधि की जानकारी भी मिलती है। यह काफी अच्छी किस्म की प्लास्टिक से बना होता है और बाल्टी में कुछ डिज़ाइन भी बनी होती है। बाल्टी के नीचे ड्रेनेज की सुविधा होती है, जिससे ज्यादा पानी नीचे की और जमा हो जाता है और इसमें लगे एक नल की मदद से निकाला जा सकता है। आप इस नीचे के पानी को भी फर्टिलाइज़र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इस बाल्टी कम्पोस्ट बिन को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

bucket compost bin kit for home

5. इंडोर कम्पोस्ट बिन  

यह डेली डंप का तीन स्तरीय कम्पोस्टर है, जो कम्पोस्ट पाउडर, दस्ताने और एक निर्देश पुस्तिका के साथ आता है। यह रोज के 500 ग्राम रसोई के कचरे को स्टोर कर सकता है। इसमें करीब  45 दिनों में खाद तैयार हो जाएगी। टियर कम्पोस्ट का उपयोग करने का लाभ यह है कि, एक चक्र के बाद, खाद पूरे साल मिलती रहेगी। 

आप इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

indoor compost kit

6. बायो केयर का होम कम्पोस्टर सेट

यह 35 लीटर का कम्पोस्टर सेट दो बिन के साथ आता है, जो पांच सदस्यों के परिवार के लिए बिल्कुल अच्छा विकल्प है। इसके साथ एक जोड़ी दस्ताने भी आते हैं।  इस किट में एक स्टिक भी आती है, जिससे आप खाद को समय-समय पर मिलाने के  लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा,  इसमें गीले कचरे की दुर्गन्ध को हटाने वाला एक लिक्विड भी दिया जाता है, जिससे कचरे से लम्बे समय तक कोई दुर्गंध नहीं आती। किट में एक एक्टिवेटर भी दिया गया है, जो खाद बनाने की प्रक्रिया को तोज़ करने में मदद करता है।  

इस होम कम्पोस्ट सेट को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

bio care composting kit for home garden

7. ग्रीन टेक लाइफ कम्पोस्ट बिन

ग्रीनटेक लाइफ के किट में 20-लीटर क्षमता वाले तीन डिब्बे, तीन ड्रेनर, रबर के दस्ताने की एक जोड़ी, तीन स्टैंड, 3 किलो माइक्रोब्स, कपूर टैबलेट और चार क्युरिंग बैग शामिल हैं। इनके पैकेज में आपको इस पूरे बिन के सेटअप की जानकारी भी दी जाती है।  यह तीन से छह सदस्यीय परिवार के लिए काफी अच्छा कम्पोस्टर है, जो 30 से 45 दिनों में खाद तैयार कर देता है।  

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

best composting kit option for home green life composter

8. सरप्राइज ब्रांड का ऑर्गेनिक वेस्ट कम्पोस्टर 

यह बिल्कुल सामान्य सा कम्पोस्ट बिन है, जो एक छननी प्लेट और नल के साथ आता है। यह 30 लीटर तक की खाद को स्टोर कर सकता है। यह पॉलीप्रोपाइलीन से बना है और सेट के साथ कोकोपीट का एक ब्लॉक भी आता है। इसमें कचरा भरने के करीब 30 दिनों के भीतर खाद तैयार हो जाएगी। आप इसमें तेजी से खाद बनाने के लिए ऊपर से अतिरिक्त खाद का प्रयोग भी कर सकते हैं।  

इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

online buy composting kit from surprise

9. सम्पूंर्ण होम कम्पोस्टर 

यह कम्पोस्टर सेट,  35 लीटर की दो बाल्टी और बाकी के उपकरणों के साथ आता है। इसके साथ माइक्रोब्स और एक्टिवेटर भी आते हैं, जो खाद बनाने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। यह सेट तीन से छह सदस्यों वाले परिवार के लिए सही है। इसे बनाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। 

इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

online composting kit from amazon for home

10 ट्रस्ट बिन इंडोर कम्पोस्टर 

यह एक ट्रायल किट के जैसा है,  जिसमें एक बिन कम्पोस्ट मेकर और खाद बनाने की पूरी जानकारी की निर्देशिका दी हुई है। बिन में एक नल भी लगा है और साथ में एक छननी भी दी गई है। यह सिर्फ 14 लीटर का बिन है, जो छोटे परिवार के लिए काफी अच्छा है। इसमें खाद भी सिर्फ चार से छह हफ्ते में ही तैयार हो जाती है।

आप इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

trust bin trail kit for composting

कैसे चुनें एक अच्छा कम्पोस्ट बिन 

बाजार में मिलने वाले ऑनलाइन और ऑफलाइन कंपोस्टिंग विकल्पों में से किसे चुनना है,  इसके बारे में कम्पोस्टिंग एक्सपर्ट श्रीपद हरदास और वाणी मूर्ति ने अपने कुछ सुझाव दिए हैं। 

 1. खाद बनाने का पक्का इरादा बनाना 

घर पर खाद बनाना एक बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे अपने गीले कचरे की सही व्यवस्था करके अपने गार्डन के पौधों को अच्छा पोषण भी दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपना मन बनाना होगा। अगर आप हर दिन समय निकालकर,  यह काम करने  के लिए तैयार हैं, तभी आपको कम्पोस्ट बिन खरीदने में पैसे खर्च करने चाहिए। आप छोटे स्तर पर शुरुआत करें, फिर बड़ा कम्पोस्ट बिन खरीदें। 

2. अपने घर की जगह को ध्यान में रखकर ही कम्पोस्ट बिन खरीदें 

कम्पोस्ट बिन खरीदते समय, आप अपने घर में मौजूद जगह का भी ख्याल रखें। अगर आपके पास ज्यादा बड़ी बालकनी नहीं है, तो ज्यादा बड़ा बिन भी न खरीदें।   

3. पहले घर पर पड़ी चीजों का करें उपयोग

अगर आप ऐसी जगह पर रह रहे हैं, जहां बहुत सारे सूखे पत्ते आराम से मिलते हैं, तो अतिरिक्त कोकोपीट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। नए गार्डनर को छोटी शुरुआत करने के लिए घर की पुरानी बाल्टी से कम्पोस्टिंग बिन बनाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप इसमें सफल होते हैं, तो आप बड़ा बिन खरीद सकते हैं। 

4. घर के कचरे की मात्रा को ध्यान में रखकर ख़रीदें बिन 

घर में सदस्यों की संख्या के आधार पर यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि प्रतिदिन कितनी मात्रा में रसोई का कचरा निकल रहा है। अगर कचरा 500 ग्राम या उससे कम है, तो एक छोटा सा बिन ही ख़रीदें।  

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके काम जरूर आएगी।  

हैप्पी कम्पोस्टिंग !

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें – इन 5 जगहों से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं फल-सब्जियों के बीज

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons.

Please read these FAQs before contributing.

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X