Search Icon
Nav Arrow
FOOD FOR GOOD SLEEP

अच्छी नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

क्या आप भी नींद न आने पर देर रात तक फ़ोन देखते रहते हैं? तो इन नुस्खों को अपनाकर आपको अच्छी नींद लाने में मदद मिल सकती है।

कई बार रात को नींद न आने पर पूरा दिन थकान भरा गुजरता है। ऐसे में अगर रोज-रोज ऐसी ही शिकायत हो, तो हमारे काम और शरीर पर भी गलत असर पड़ता है। अगर आपको भी सोने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, तो आप अपने खाने के पैटर्न या जीवन शैली में कुछ बदलाव लाकर, इसका समाधान निकाल सकते हैं।  

कुछ हेल्दी फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल करके, अच्छी नींद ले सकते हैं। 

मेलाटोनिन वह हार्मोन है, जो आपके शरीर के सोने-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। मेलाटोनिन से भरपूर भोजन आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है, तो आइए आपको बताते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

1. दूध

बचपन से हमें सोने के पहले दूध पीने की आदत दिलाई जाती है। दूध में अमीनो एसिड होता है,  यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को बढ़ाता है। सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता। 

2. केला 

Advertisement
Food for good sleep banana and curd

केले में मसल्स को ढीला करने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम से जल्दी सोने में मदद मिलती है। केले में विटामिन बी 6 भी पाया जाता है। केले में पाए जाने कार्बोहाइड्रेट से नींद अच्छी आती है। इसके नियमित सेवन से आपकी समस्या दूर हो सकती है। 

3 . चेरी 

चेरी में भारी मात्रा में मेलाटोनिन रसायन पाया जाता है, जो शरीर की अंदरूनी क्लॉक को नियंत्रित करता है। अच्छी नींद के लिए आप अपनी डाइट में इसे भी शामिल कर सकते हैं।  

Advertisement

4. दही 

दूध की तरह दही में अमीनो एसिड  होता है, जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन में बदल जाता है। ये हार्मोन आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं। सोने से पहले एक कप दही खाने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। 

5. ग्रीन टी 

Advertisement
everyday diet for good sleep eat paneer and cherry

अगर आपको अच्छी नींद लेनी है, तो शाम को कैफीन और एल्कोहल नहीं पीनी चाहिए, लेकिन आप हर्बल चाय पी सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। आप ग्रीन टी भी ले सकते हैं। ग्रीन टी की गुणवत्ता के कारण अच्छी नींद आती है।

6 .बादाम 

बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मसल्स को रिलैक्स करता है। आप सादे बादाम के साथ-साथ  रोस्टेड बादाम भी खा सकते हैं।

Advertisement

7. कीवी 

कीवी में विटामिन सी, ई और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को रिलेक्स करने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन भी आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। सोने से एक घंटे पहले कीवी खाने से आपको अच्छी नींद में मदद मिल सकती है।

rice

8. चावल 

Advertisement

कई लोगों का मानना है कि चावल खाने से अच्छी नींद आती है। चावल एक लाइट फूड है, जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। चावल से बनी रेसिपी का सेवन कर, आप नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं। चावल में पाए जाने वाले मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स, अच्छी नींद में मदद कर सकते हैं। 

9. ओट्स

ओट्स में विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ओट्स से बने चिवड़ा को स्नैक में शामिल कर नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं। ओट्स मेलाटोनिन रिलीज करने में मदद करता है, जो अच्छी नींद में मददगार हो सकता है।  

10. पनीर  

पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं। पनीर भी ट्रिप्टोफैन अमीनों एसिड से भरपूर होता है। ये अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं।  

खाने के अलावा, जीवन शैली में थोड़े बदलाव करके भी आप अच्छी नींद पा सकते हैं। जैसे खाने के बाद वॉक पर जाना, रात को देर से खाना खाने से बचना या ज्यादा मसाले वाले भोजन का सेवन न करना आदि। सोने से पहले अच्छी नींद के लिए आप थोड़ा मेडिटेशन भी कर सकते हैं। 

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः कूलर की घास में ऐसा क्या है खास, जिसे मुग़लों ने भी माना और फिजी जैसे देश ने भी अपनाया

close-icon
_tbi-social-media__share-icon