Search Icon
Nav Arrow

COGJET 2021: IIT कानपूर ने शुरू की आवेदन प्रकिया, घर से परीक्षा दे सकेंगे छात्र

पहली बार COGJET ऑनलाइन तरीके से लिया जाएगा!

कोरोना महामारी के चलते जहाँ एक तरफ पढ़ाई का तरीका बदला है, वहीं परीक्षाओं के तरीकों में भी तब्दीली आई है। जिसके चलते इस बार ऑनलाइन होने वाले कॉग्नेटिव साइंस ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (COGJET 2021) में छात्र घर बैठे ही शामिल हो सकेंगे। अभी तक इसका आयोजन ऑफलाइन होता था और देश भर में 12 सेंटर होते थे। लेकिन इस साल यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। 

COGJET एंट्रेंस के ज़रिए छात्रों को IIT कानपुर, IIT दिल्ली, IIIT हैदराबाद, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, CBSC इलाहाबाद में पीजी कोर्स के लिए प्रवेश मिलता है। जो भी छात्र ग्रैजुएट हैं या फिर ग्रैजुएशन के आखिरी सेमेस्टर में हैं और इन संस्थानों से कॉग्निटिव साइंस में मास्टर्स करना चाहते हैं, वह इस एंट्रेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस बार COGJET 2021 के लिए छात्र अपने हिसाब से लोकेशन चुन सकते हैं, अपने घर से भी वह परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि, COGJET 2021 पास करने का मतलब यह नहीं होगा कि छात्रों को दाखिला मिल जाएगा, हो सकता है कि संस्थान अपने-अपने हिसाब से कोई अन्य योग्यता भी रखें जैसे कि GATE या NET का स्कोर। 

Advertisement
COGJET 2021
Rep Image

पहले हर साल परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न आते थे, लेकिन इस बार छात्रों को सब्जेक्टिव मोड में परीक्षा देनी होगी। छात्रों को ऑनलाइन किसी शोध को दिया जाएगा। इसको देखकर ही उन्हें संबंधित प्रश्नों का जवाब देना होगा। इसमें कई प्रश्न होंगे। परीक्षा का समय तीन घंटे रखा गया है।

इस परीक्षा के आवेदन के लिए छात्रों को मनोविज्ञान की बेसिक समझ होना आवश्यक है। 

ज़रूरी तारीखें:

Advertisement

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि: 06 फरवरी 2021 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख: 10 फरवरी 2021 

परीक्षा की तिथि: 20 फरवरी 2021 

Advertisement

इस परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें- https://oag.iitk.ac.in/cogjet/Jsp/cogonline/jmet_login.jsp

उम्मीदवार ध्यान रखें कि ऑनलाइन आवेदन 60 मिनट के भीतर करना होगा क्योंकि यह एक सेशन की सिमित समय-अवधि है। 

यह भी पढ़ें: MPPSC Recruitment 2020 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी का मौका

संपादन – जी. एन झा

Advertisement

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon