Search Icon
Nav Arrow
Biopic of Saurav Ganguly

सौरव गांगुली: भारतीय क्रिकेट में दादा कैसे लेकर आए क्रांति

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के जीवन पर जल्द ही बायोपिक बनने वाली है। आइए देखते हैं कि कैसे उन्होंने 2000 के दशक में भारतीय क्रिकेट के खेल को बदल दिया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को उनके प्रशंसकों से ‘दादा’ नाम मिला है। जल्द ही उनके जीवन पर हिंदी में बायोपिक भी बनने जा रही है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि उनका किरदार कौन निभाएगा। सौरव गांगुली ने खुद इस बात की पुष्टि की थी कि एक फिल्म बनने की तैयारी चल रही है, जिसमें उनके जीवन और क्रिकेट करियर के बारे में दिखाया जाएगा।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म को साउथ सुपरस्टार रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या रजनीकांत डायरेक्ट कर सकती हैं।

वर्तमान में, सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रेसिडेंट हैं। वह हमेशा से एक बेहतरीन लीडर रहे हैं और अपने मार्गदर्शन में देश को कई दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी दिए हैं। लगातार विश्वास और शानदार खेल भावना रखते हुए, उन्होंने स्टार खिलाड़ी एमएस धोनी को क्रिकेट टीम में तब तक बनाए रखा, जब तक कि वह खुद एक रिकॉर्ड-ब्रेकर नहीं बन गए।

Advertisement

गांगुली ने अपना सबसे पहला वन डे इंटरनेशनल मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 1992 में खेला था और भारतीय क्रिकेट में एक क्रांति लेकर आए। इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी को खेल के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए साल 2004 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

सौरव गागुली से पहले इन क्रिकेटर्स पर बन चुकी है फिल्म

यह पहली बार नहीं है, जब किसी क्रिकेटर पर फिल्म बन रही हो। बॉलीवुड में इससे पहले सचिन तेंदुलकर पर एक बायोपिक फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ बन चुकी है। वहीं, एमएस धोनी के जीवन पर भी ‘एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ नाम की फिल्म बन चुकी है, जिसमें दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने एमएस धोनी का रोल निभाया था।

इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव पर भी फिल्म ’83’ आई थी और हाल ही में 41 वर्षीय प्रवीण तांबे के जीवन पर भी OTT प्लेटफॉर्म पर एक बायोपिक बनाई गई। इस बायोपिक का नाम ‘कौन है प्रवीण तांबे?’ रखा गया।

Advertisement

सौरव गांगुली के बारे कुछ दिलचस्प फैक्ट्स जानने के लिए देखें यह वीडियो –

मूल लेखः रिया गुप्ता

संपादनः अर्चना दुबे

Advertisement

यह भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़ी कुछ अनकही कहानियाँ!

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon