Search Icon
Nav Arrow
Indian Food vloggers

मजेदार रेसिपीज़ के लिए इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं इन भारतीय फूड इन्फ्लुएंसर्स को

पारंपरिक भारतीय व्यंजनों से लेकर भारतीय फ्यूज़न रेसिपीज़ तक, ये फूड इंफ्लुएंसर्स आसानी से बनने वाली रेसिपीज़ के ज़रिए कई लोगों को खाना बनाने और उसके बारे में जानने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

मेरी पूरी जिंदगी खाने के ईर्द-गिर्द ही घूमती रही है। खाना खाने का शौक़ तो बचपन से ही रहा। लेकिन खाना पकाने की बात की जाए तो, मेरा यह काम इंटरनेट के भरोसे ही होता है। कौन सी डिश बनानी है और डिश कैसे बनानी है सबकुछ इंटरनेट पर ही निर्भर है। फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम की मदद से कई तरह के व्यंजनों की रेसिपी (food Vloggers) के बारे में जानना काफी सुविधाजनक हो गया है।

लेकिन आज के समय में खाने से जुड़े इतने कंटेंट ऑनलाइन उपलब्ध हैं कि किसकी रेसिपी फॉलो करें, यह समझ पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

तो, आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन फूड इन्फ्लुएंसर्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप कुछ अनोखे और मजेदार रेसिपीज़ के लिए इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं:

Advertisement

1. विजयलक्ष्मी विक्रम

अगर आप दक्षिण भारतीय स्वाद के साथ शाकाहारी खाना बनाना और खाना पसंद करते हैं, तो आपको विजयलक्ष्मी विक्रम (food Vloggers) का इंस्टाग्राम पेज ज़रूर देखना चाहिए। अपने इंस्टा पेज पर वह शानदार शाकाहारी और पौष्टिक व्यंजनों की रेसिपीज़ बताती हैं।

अपने खाने को वह बड़े ही अलग अंदाज़ में प्रस्तुत करती हैं और यही उनके फ़ीड को और ज्यादा रोचक बनाता है।

इसके अलावा, वह अपने पालतू इंडी कुत्ते के साथ तस्वीरें और वीडियोज़ पोस्ट करती हैं, जिसके माध्यम से वह इंडी को अडॉप्ट करने के कॉन्सेप्ट का समर्थन करती हैं।

Advertisement

देखें विजयलक्ष्मी विक्रम की टोफू और मैंगो कर्डराइस रेसिपी:

2. उमा रघुरामन

एक माँ और भरपूर जोश से भरी शेफ, उमा रघुरामन भारत की सबसे लोकप्रिय इंस्टाग्राम फूड व्लॉगर्स (food Vloggers) में से एक हैं। भोजन के प्रति उनके जुनून और एक स्वस्थ जीवन शैली ने उन्हें फूड बिज़नेस शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement

उमा अपने पोस्ट में स्वाद और पोषण के सही संतुलन के साथ मुंह में पानी लाने वाली भारतीय रेसिपीज़ के बारे में बताती हैं। उनका खाने को प्रज़ेन्ट करने का तरीका भी इतना खूबसूरत है कि बस देखते ही खाने को दिल चाहता है। इसके अलावा, वह हमेशा हाथ में ब्लैकबोर्ड पकड़ कर खाना बनाने के हरेक स्टेप को लिखकर बताती हैं, जिससे उनका रील दिलचस्प भी बनता है और उन्हें फॉलो करना आसान भी होता है। 

उनकी प्लांटेन बज्जी की रेसिपी देखें:

View this post on Instagram

A post shared by Uma Raghuraman (@masterchefmom)

Advertisement

3. शिवबूजिता और स्वर्णलक्ष्मी

बेंगलुरु की मां और बेटी की जोड़ी स्वर्णलक्ष्मी और शिवबूजिता फूडजी नाम के लोकप्रिय इंस्टाग्राम पेज के पीछे के चेहरे हैं। 23 वर्षीया शिवबूजिता को खाना पकाने का काफी शौक़ था। अपने इसी शौक़ को एक नया रूप देते हुए करीब पांच साल पहले उन्होंने एक पेज शुरू किया था।

वे पारंपरिक कुकवेयर और बर्तनों में स्वादिष्ट भारतीय पारंपरिक व्यंजन बनाते हैं और बड़ी खूबसूरती के साथ पेश करते हैं। शुद्ध भोजन, कैमरा एंगल और जेवर से सजे स्वर्णलक्ष्मी के हाथ हर रील को इतना खूबसूरत बनाते हैं कि हर किसी का बार-बार देखने का दिल चाहता है।

उनकी आम श्रीखंड रेसिपी यहाँ देखें:

Advertisement

4. दीबा राजपाल 

दीबा एक बेकर हैं। अपने इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से वह बेकिंग, फूड स्टाइलिंग और फोटोग्राफी को एक साथ जोड़ती हैं। वह रंगीन और लजीज़ खाने के फोटो पोस्ट करती हैं, जिसे देखते ही किसी का भी मन ललच जाए। अपने व्यंजनों के माध्यम से, वह स्थानीय सामग्री पर जोर देती हैं और अपने सभी व्यंजनों में एक भारतीय टच ज़रूर देती हैं।

चॉकलेट पन्ना कोटा के लिए उनकी रेसिपी देखें:

Advertisement

5. शिवेश भाटिया

नई दिल्ली के रहनेवाले शिवेश भाटिया बेकिंग में पारंगत हैं और सबसे दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने कहीं से ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि खुद सीखा है। शिवेश मुख्य रूप से अपने मीठे या डेज़र्ट रेसिपीज़ के लिए जाने जाते हैं। 26 साल के शिवेश, अपने इंस्टाग्राम पेज पर लजीज केक, पेस्ट्री, कुकीज़ और बहुत सारी रेसिपीज़ के बारे में बात करते हैं। 

स्टारबक्स-स्टाइल लेमन लोफ केक बनाने की उनकी रेसिपी देखें:

6. कबिता’ज़ किचन

भारत में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फूड व्लॉगर्स में से एक हैं कबीता सिंह। खाने के प्रति अपने प्रेम को एक नया रूप देते हुए उन्होंने कबीताज़ किचन नाम से अपना YouTube चैनल शुरू किया। उन्होंने अपना फोकस भारतीय शैली के व्यंजनों पर रखा। धीरे-धीरे कबीता के फॉलोअर्स की लिस्ट लंबी हो गई। कबीता की सबसे बड़ी खासियत रेसिपी को एक दम सरल तरीके से प्रस्तुत करना है। यह ऐसे लोगों को काफी पंसद आता है, जो खाना पकाने में नौसीखिया हों। 

इंस्टाग्राम सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके अच्छी संख्या में फॉलोअर्स हैं, जहां वह रील और वीडियो के रूप में अपनी रेसिपी और किचन टिप्स पोस्ट करती रहती हैं। इसके अलावा, वह अपने फॉलोअर्स से सुझाव भी लेती रहती हैं।

आलू टिक्की चाट बनाने की उनकी रेसिपी देखें:

7. रणवीर बरार

एक फाइव स्टार होटल में सबसे कम उम्र के एक्जीक्यूटिव बनने से लेकर अपना शो करने तक, रणवीर बरार हमेशा खाने के साथ अपने रिश्ते के लिए समर्पित रहे हैं।

YouTube पर पांच मिलियन फॉलोअर्स और इंस्टाग्राम पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स के साथ सेलिब्रिटी शेफ अपने फॉलोअर्स को सबसे आकर्षक तरीके से अपनी रेसिपीज़ और कुकिंग टिप्स देते हैं।

फूड बिज़नेस में दो दशकों से अधिक का अनुभव रखने वाले रणवीर, नए ट्रेंड के साथ चलते हैं और उनका स्टाइल भी अगल रहता है।

एग चिली बनाने की उनकी रेसिपी देखें:

8. अर्चित अग्रवाल

फूड, ट्रैवल और फोटोग्राफी से प्यार करने वाले अर्चित अग्रवाल ने अपनी व्यक्तिगत खोज के लिए अपनी व्लॉगिगं यात्रा शुरू की।

अपने इंस्टाग्राम पेज पर, वह सरल वॉयस-ओवर स्पष्टीकरण के साथ खूबसूरत और स्वादिष्ट व्यंजनों के फोटोज़ और वीडियोज़/ रील्स के माध्यम से दिखाते हैं।

उनकी रेसिपीज़ में आसानी से बनने वाली कोल्ड ब्रू कॉफी, चॉकलेट ब्राउनी, क्साडिलस आदि शामिल हैं।

स्वादिष्ट ब्रुशेटा बनाने के लिए उनकी रेसिपी देखें:

9. सुगुना

एक पूर्व फाइनेंशिअल एनालिस्ट से फूड व्लॉगर बनीं, सुगुना प्रिया को दक्षिण भारतीय व्यंजन बनाना बहुत पसंद है।

उनकी खाना पकाने की शैली में हर तरह के फ्लेवर और ताज़ी मौसमी चीज़ें शामिल होती हैं।

सुगुना की रेसिपी सरल है और उन सामग्रियों से भी बनाई जा सकती है, जो पहले से ही किचन में हैं। वह माप को सटीक रूप से नोट करती हैं। साथ ही वह यह भी बताती हैं कि यह सामग्री और खाना पकाने के तरीकों का उपयोग क्यों किया जाता है। इसके अलावा, वह और वैकल्पिक तरीके भी बताती हैं।

चेट्टीनाड-स्टाइल चिकन बिरयानी बनाने की उनकी रेसिपी देखें:

10. विधि दोशी

विधि दोशी, अपने इंस्टाग्राम पेज theramenhairedgirl के ज़रिए सरल और दिलचस्प शाकाहारी व्यंजन शेयर करती हैं।

जैसा कि हैंडल के नाम से पता चलता है कि उन्हें रेमन बेहद पसंद है, इसलिए वह कई तरह की नूडल रेसिपी लेकर आती हैं। साथ ही, उनके ज्यादातर व्यंजन ‘पकाने में आसान’ श्रेणी में आते हैं और खाना पकाने में नौसीखियों के लिए एक दम पर्फेक्ट रेसिपी होते हैं। 

अपनी मजेदार रील्स के ज़रिए, वह स्टेप बाय स्टेप प्रक्रियाओं के बारे में बताकर अपनी रेसिपी शेयर करती हैं।

उनकी चेरी टमाटर पास्ता रेसिपी देखें:

मूल लेखः अंजली कृष्णन

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः केले के पत्तों पर खाने के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानें इस पर बनने वाले व्यंजनों की रेसिपी

close-icon
_tbi-social-media__share-icon