Search Icon
Nav Arrow
Solar cooling belt innovated by Anchal Singh from Varanasi, Uttar Pradesh

B.Com स्टूडेंट का कमाल! बनाया ऐसा सोलर कूलिंग बेल्ट, जो पानी को कर देता है बिल्कुल ठंडा

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) की रहनेवाली B. Com. स्टूडेंट, आँचल सिंह ने एक ऐसा सोलर कूलिंग बेल्ट बनाया है, जो सोलर ऊर्जा से पानी की बोतल को ठंडा करता है।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) की रहनेवाली B. Com. स्टूडेंट, आँचल सिंह ने एक ऐसा Solar Cooling Belt बनाया है, जो सोलर ऊर्जा से पानी की बोतल को ठंडा करता है। बस आपको इस बेल्ट को किसी घड़ी की तरह ही अपनी बोतल पर बांधना होता है। 

दरअसल, आँचल के पिता महाराष्ट्र के कल्याण में एक पेट्रोल पम्प पर काम करते हैं। एक दिन आँचल ने अपने पिता को तपती गर्मी में काम करते हुए देखा। तब आँचल को लगा कि अगर ऐसी गर्मी में ठंडा पानी मिले, तो पापा को राहत मिल सकती है। 

बस यहीं से उन्हें इस सोलर बेल्ट का आईडिया आया। इस बेल्ट में एक फैन, सोलर प्लेट और थर्मल प्लेट लगाई गई है। फैन और थर्मल प्लेट, सोलर पावर से चलते हैं और पानी को ठंडा कर देते हैं। 

Advertisement

द बेटर इंडिया से बात करते हुए आंचल ने कहा, “मैंने जो इनोवेशन किया है, उसका नाम ‘सोलर कूलिंग बेल्ट’ है। यह आसानी से किसी भी बोतल में फिट हो जाता है। यह बेल्ट पानी को पूरी तरह से ठंडा कर देता है। ऐसा लगेगा कि हम फ्रिज का पानी पी रहे हैं।”

Solar Cooling Belt नाम क्यों?

इस सवाल के जवाब में आंचल ने कहा, “इसमें एक बेल्ट फिट किया गया है। जैसे हम पैंट में लगाते हैं, उसी तरह का एक बेल्ट है। इसमें एक एग्जॉस्ट फैन, सोलर प्लेट और थर्मल प्लेट भी लगाया है, जो पानी को ठंडा करता है।”

इस कूलर को बनाने में लगभग 4000 रुपए का खर्च आया। आँचल के इस इनोवेशन से प्रभावित होकर मेरठ के एक कॉलेज ने उनकी मदद करने का फैसला किया है। 

Advertisement

आँचल, अब आगे और भी ऐसे कई इनोवेशन कर भारत का नाम रोशन करना चाहती हैं। वह कहती हैं, “हम जैसे यंग इनोवेटर्स को अगर गवर्नमेंट सपोर्ट करेगी, तो हम देश-विदेश में भारत का नाम रोशन करेंगे।” 

यह भी पढ़ेंः इंजीनियरिंग छात्रों ने बनाया सोलर कार्ट, अब दिन भर ताज़ी सब्जियां बेच सकेंगे सब्जी वाले भैया

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon