Search Icon
Nav Arrow
Orchha travel destination for weekend trip from delhi

दिल्ली वालों को भी नहीं पता होगा इन ख़ूबसूरत जगहों के बारे में; कर सकते हैं वीकेंड प्लान

इस लेख में पढ़िए दिल्ली के पास एक या दो दिन की ट्रिप के लिए ट्रेवल डेस्टिनेशन के बारे में।

Advertisement

भागती-दौड़ती ज़िंदगी में एक ब्रेक तो सबको चाहिए होता है। थोड़े-थोड़े समय पर अगर यह ब्रेक मिलता रहे तो काम करने में भी मजा आता है और ज़िंदगी जीने में भी। लेकिन जब भी बात ट्रिप या ट्रेवल की हो तो कभी लंबी छुट्टियां नहीं मिलती तो किसी का बजट नहीं बन पाता। लेकिन कहते हैं न कि अभी नहीं तो कभी नहीं। इसलिए अगर आपको कहीं घूमने जाने का मन है तो आपको तुरंत अपने प्लान पर काम करना चाहिए। 

अगर परेशानी समय और पैसा है तो क्यों न उन जगहों की यात्रा की जाए, जहां दो दिन की ट्रिप मुमकिन है और वह भी बजट में। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप दिल्ली या दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और वीकेंड ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो इन जगहों की यात्रा कर सकते हैं।

वैसे तो दिल्ली के पास बहुत से मशहूर टूरिस्ट प्लेस हैं जैसे मनाली, शिमला, जयपुर। लेकिन इस लेख में आप ऐसी जगहों के बारे में जान सकते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। ऐसी जगहें जो बहुत खूबसूरत हैं लेकिन ट्रेवल के लिए ज्यादा मशहूर नहीं हैं। दिल्ली में रहने वाली ट्रेवल युट्यूबर, गगनदीप कौर कहती हैं कि दिल्ली के आसपास ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां आप एक दिन की ट्रिप भी कर सकते हैं। सुबह जाकर शाम तक या रात तक वापस आ सकते हैं।

इन जगहों पर कर सकते हैं एक दिन का ट्रिप

1. पानीकोट झील

Weekend Gateway from Delhi Panikot lake in Haryana
Panikot Lake (Source)

दिल्ली से लगभग 60 किमी दूरी पर स्थित पानीकोट झील एक दिन के ट्रिप के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। अगर बारिश और सर्दियों के मौसम में यहां पहुंचा जाये तो बहुत ही मजा आएगा। अगर आपको बाइक चलाना पसंद है तो आप बाइक से भी जा सकते हैं। इस झील पर आप सुबह में जल्दी पहुंचकर सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं। यह जगह अभी भी थोड़ी अनछुई है इसलिए झील का पानी और आसपास की जगहें बहुत ही साफ़ हैं। हो सकता है कि यहां आपको आसपास खाने-पीने के लिए कोई आउटलेट न मिलें। 

इसलिए आप पहले से ही अपने खाने-पीने का सामान साथ लेकर जा सकते हैं। बहुत से लोग अपने साथ चाय-मैगी बनाने का सामान और छोटा-सा स्टोव लाते हैं। फिर इस झील के किनारे बैठकर चाय और मैगी का लुत्फ़ उठाते हैं। पानीकोट झील दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है, इसलिए आप सुबह में जल्दी आकर दोपहर बाद तक वापस जा सकते हैं। इस जगह के लिए आपको ज्यादा बजट भी नहीं चाहिए होगा।

2. गढ़ मुक्तेश्वर

Garh Mukteshwar from Delhi
Garh Mukteshwar (Source)

गढ़ मुक्तेश्वर दिल्ली से लगभग 110 किमी दूरी पर स्थित है। अगर आप दिल्ली से सुबह में जल्दी निकले तो गढ़ मुक्तेश्वर की एक दिन की ट्रिप आसानी से कर सकते हैं। यह एक ऐतिहासिक और धार्मिक जगह है। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में बसा यह स्थल माँ गंगा का गढ़ है। यहां पर आप मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, नक़्क़ा कुआँ, गुरुद्वारा नक़्क़ा कुआँ, और बृजघाट जैसी जगहों पर जा सकते हैं। 

गंगा घाट पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का नजारा ही कुछ और होता है। घाट पर आप कुछ खा-पी भी सकते हैं। क्योंकि यहां बहुत से खाने-पीने के स्टॉल आपको मिल जाएंगे। गंगा में आप नौका विहार भी कर सकते हैं। गगनदीप कहती हैं कि अगर आप दो लोग गढ़ मुक्तेश्वर जा रहे हैं आपका बजट कम से कम 3000 रुपए होना चाहिए।

3. बाला किला

Bala Qila trip
Bala Qila (Source)

दिल्ली से मात्र 163 किमी दूर अलवर में स्थित यह ऐतिहासिक बाला किला सरिस्का टाइगर रिज़र्व के बफर जोन में स्थित है। इसे ‘अलवर फोर्ट’ के नाम से भी जाना जाता है। इस किले का निर्माण हसन खान मेवाती ने 1550 ई में करवाया था। कहते हैं कि इस किले में कभी युद्ध नहीं हुआ, इसलिए इसे कुंवारा किला भी कहते हैं। किले के अंदर प्रवेश के लिए कुल छह दरवाजे हैं, जिनके नाम जय पोल, सूरज पोल, लक्ष्मण पोल, चांद पोल, कृष्णा पोल और अंधेरी पोल हैं। अगर आप यह किला घूमने जा रहे हैं तो यहां पर जीप सफारी का भी मजा ले सकते हैं। 

गगनदीप बताती हैं कि जीप सफारी से आप किले के उन हिस्सों को देख सकते हैं, जहाँ आप अपने वहां से नहीं जा सकते हैं। इसलिए अगर आप यहां आ रहे हैं तो जीप सफारी की फीस भी अपने बजट में जोड़ लें। जीप सफारी, एंट्री और गाइड की फीस दो लोगों के लिए 1300 रुपए हैं। बाला क़िला के लिए भी आप कम से कम 3000 रुपए का बजट रख सकते हैं। गगनदीप को आप उनके यूट्यूब चैनल- This Shade That Colour पर भी फॉलो कर सकते हैं।

वीकेंड ट्रिप के लिए जा सकते हैं इन जगहों पर

दिल्ली में रहने वाले दंपति, मोनिका जैन और शिवांशु भी ट्रेवल ब्लॉगर और युट्यूबर हैं। उन्होंने बताया, “अगर कोई दिल्ली के आसपास वीकेंड ट्रिप पर जाना चाहता है तो पहाड़ों के अलावा भी बहुत ही जगहें हैं। जैसे आप मध्य प्रदेश में ओरछा जा सकते हैं या फिर राजस्थान में रणथम्भोर राष्ट्रीय उद्यान भी देख सकते हैं। इन जगहों पर आप कम से कम बजट में अच्छी ट्रिप कर सकते हैं।”

1. ओरछा

Weekend Trip to Orchha From Delhi
Orchha (Source)

मोनिका कहती हैं कि ओरछा का मतलब ‘छिपा हुआ’ (Hidden) होता है और जब आप इस शहर में पहुँचते हैं तो आपको पता चलगे कि वाकई यह खूबसूरत जगह आपसे छिपी हुई थी। मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के किनारे बसा ओरछा में आप घाट, मंदिर और किलों का मजा ले सकते हैं।

Advertisement

अगर आप ओरछा घूमना चाहते हैं तो दिल्ली से ट्रैन से झाँसी पहुंचे। झाँसी से ओरछा 15 किमी दूर है और आपको स्टेशन से ऑटो मिल जायेगा। यहां पर आपको आपके बजट के हिसाब से रूम या होटल मिल जायेगा। ओरछा में आप बेतवा नदी जा सकते हैं। इसके ब्रिज पर आप सैर कर सकते हैं और सूर्यास्त देख सकते हैं। आप यहां ओरछा फोर्ट काम्प्लेक्स देख सकते हैं। जिसमें तीन हिस्से हैं- राजा महल, शीशमहल, और जहांगीर महल। इसके बाद आप लक्ष्मी नारायण मंदिर जा सकते हैं। इस मंदिर के ऊपर से पूरा ओरछा दिखता है। 

इसके अलावा आप यहां दाऊजी की कोठी, छतरिस, राजाराम मंदिर और कंचन घाट जैसी जगहें देख सकते हैं। ओरछा अपने मेटल और ब्रास के हेंडीक्राफ्ट के लिए भी मशहूर है। अगर आप ओरछा घूमना चाहते हैं तो अपना बजट 4000 रुपए तक रख सकते हैं।

2. रणथम्भोर राष्ट्रीय उद्यान

Ranthambore National Park
Ranthambore (Source)

यह उत्तर भारत के बड़े उद्यानों में से एक है। मोनिका कहती हैं कि रणथम्भोर जाने वाले ज्यादातर लोग रणथम्भोर किला देखकर और जंगल सफारी करके वापस आ जाते हैं। लेकिन कम ही लोगों को पता है कि इससे 45 किमी की दूरी पर आप चंबल भी जा सकते हैं। चंबल नदी में क्रोकोडाइल सफारी काफी मजेदार है।

चंबल सफारी में एक या दो घंटे के लिए नौका की फीस 2100 रुपए है, जो उस नौका में बैठने वाले लोगों में शेयर होती है। इसके अलावा, अगर आप प्राइवेट टैक्सी से चंबल जाते हैं और वापस रणथम्भोर आते हैं तो इसमें लगभग 4000 रुपए तक खर्च होते हैं। इसलिए आप पहले से अपने बजट के हिसाब से तय करके आ सकते हैं कि आप सिर्फ रणथम्भोर घूमेंगे या फिर चंबल सफारी भी करना चाहेंगे। मोनिका और शिवांशु को आप उनके यूट्यूब चैनल- 2itchyfeets पर फॉलो कर सकते हैं।

3. पंगोट 

Weekend Trip to Pangot from Delhi
Pangot (Source)

उत्तराखंड के नैनीताल से 15 किमी दूर बसी  छोटी सी जगह पंगोट बहुत ही खूबसूरत है। गगनदीप कहती हैं कि अगर आप कहीं शांति में, प्रकृति के बीच समय बिताना चाहते हैं तो आप पंगोट आ सकते हैं। बड़ी टूरिस्ट जगहों पर आपको बहुत भीड़ और शोर-शराबा मिलेगा। लेकिन पंगोट में आपको सिर्फ खूबसूरती और शांति मिलेगी। यह छोटा-सा हिल स्टेशन अपने जंगलों, खूबसूरत नज़ारों और तरह-तरह की प्रजाति के पक्षियों के लिए मशहूर है। इसलिए अगर आप नेचर लवर हैं तो यह बेस्ट जगह है घूमने के लिए। 

यहां 300 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजाति आप देख-सुन सकते हैं। अगर आप पंगोट आ रहे हैं तो कोशिश करें कि पहुंचने से पहले ही अपने लिए होटल या रूम की बुकिंग कर लें। आपको यहां 800-900 रूपये से लेकर तीन-चार हजार रुपए तक के रूम मिल जायेंगे। आप अपने बजट के हिसाब से रूम ले सकते हैं। यहां आप ट्रेकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। आप 4000 रुपए तक के कम से कम बजट में पंगोट घूम सकते हैं।

4. चकराता

Chakrata Trip near Delhi
Chakrata (Source)

दिल्ली से देहरादून तो आप कई बार गए होंगे लेकिन फिर भी बहुत ही कम लोगों को इसके पास बसे चकराता हिल स्टेशन के बारे में जानकारी है। पर्वतीय पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ यह एक छावनी भी है। यहां पर आप माउंटेन क्लाइम्बिंग कर सकते हैं और खूबसूरत वाटर फाल्स/झरनों का भी मजा ले सकते हैं। अगर आप घूमना चाहते हैं तो यहां पुराने मंदिर और गुफाएं भी हैं। आप यहां टाइगर फाल्स, कलसी, देववन और राम ताल जैसी जगहें देख सकते हैं। वैसे तो आप आने से पहले कोई भी होटल या रूम बुक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा एडवेंचर करना चाहते हैं तो यहां पर कैंपिंग कर सकते हैं। 

इनके अलावा भी बहुत सी जगहें जहां आप दिल्ली से दो दिन की ट्रिप पर जा सकते हैं। इनमें बिनसर, नीमराना, पिथौरागढ़, डूंडलोद जैसी जगहें शामिल हैं। अगर आपके पास दो दिन नहीं हैं तो आप दिल्ली एनसीआर में ही एक दिन के लिए अलग-अलग फार्म्स जा सकते हैं। 

तो देर किस बात की, आज ही प्लान कीजिये अपनी वीकेंड ट्रिप।

संपादन- जी एन झा

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: सिर्फ लखनऊ नहीं, लखनऊ के पास ये पांच जगहें भी है बहुत खूबसूरत, आज ही करें ट्रिप प्लान

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon