Brush Stroke

ठंड के मौसम में गार्डनर्स, ढेरों फूल और सीज़नल सब्जियों के साथ कुछ फल के पौधे भी उगाते हैं।

इस मौसम में खाए जाने वाले कुछ विंटर फ्रूट्स की किस्में, हम बीज और मदर प्लांट के ज़रिए उगा सकते हैं।

Brush Stroke

चलिए जानते हैं, इन पौधों को उगाने का तरीका।

Brush Stroke

.विंटर फ्रूट्स में से एक है अमरूद, जिसे नंवबर में उगा सकते हैं आप

आप चाहें, तो अमरूद को 2 से 3 भाग में काटकर बीज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। मिट्टी डालने के बाद थोड़ी खाद भी डालें।  जब 2 से 3 महीने में बीज पौधे के रूप में तैयार हो जाए, तब समय-समय पर नीम जैसे कीटनाशक का छिड़काव करते रहें।

स्ट्रॉबेरी

सर्दियों में यह फल आसानी से और जल्दी उग जाता है। इसे आप हैंगिंग गमले या खिड़की पर रखे छोटे से गमले में भी उगा सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का पौधा आपके पास की किसी भी नर्सरी में 20 से 30 रुपये में आराम से मिल जाएगा।

चेरी

सबसे पहले आप फ्रेश पकी हुई लाल चेरी से उसके बीज अलग कर दें। असल में ये बीज, चेरी के असली बीज नहीं हैं। इन बीजों को किसी मज़बूत चीज़ से तोड़कर अंदर से बीज निकाल लें। अब इन्हें 24 घंटे तक पानी में डुबाकर रखें। पॉटिंग मिक्स के लिए, 50 प्रतिशत वर्मीकम्पोस्ट और 50 प्रतिशत कोकोपीट मिलाकर सीडलिंग ट्रे में भरें और बीज लगा दें। करीबन 15 दिनों में पौधा बढ़ने लगेगा।

पपीता

पपीते के फल में कई बीज होते हैं। लेकिन कौन सा बीज सही है, यह देखना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप सभी बीजों को पानी में डालें, जो बीज सतह पर बैठ जाए, उसका इस्तेमाल करें। आप बीज को सुखाकर भी उपयोग में ला सकते हैं या सीधे गीले बीजों से पौधा तैयार कर सकते हैं।